Home » Auto » Industry/ Trendsहोंडा ने 22834 कारों को किया रिकॉल, एयरबैग में दिक्‍कत - Honda recalls 22834 units in India as part of a global exercise to rectify faulty airbags

होंडा ने 22834 कारों को किया रिकॉल, एयरबैग में दिक्‍कत

होंडा ने भारत में अपनी अकार्ड, सिटी और जैज मॉडल की 22,834 कारें रिकॉल की है।

1 of

नई दिल्‍ली. जापानी ऑटो कंपनी होंडा ने भारत में अपनी अकार्ड, सिटी और जैज मॉडल की 22,834 कारें रिकॉल की हैं। एयरबैग में गड़बड़ी के कारण होंडा ने ग्‍लोबल रिकॉल किया है। कंपनी का कहना है कि वह भारत में अपनी डीलरशिप के जरिए वापस मंगाई गई कारें के एयरबैग फ्री ऑफ कॉस्‍ट बदलकर देगी। होंडा को यह एयरबैग टकाटा सप्‍लाई करती है। 

 

होंडा की भारतीय इकाई होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने कहा है कि अभी जिन कारों को रिकॉल किया गया है, उनकी मैन्‍युफैक्‍चरिंग 2013 में हुई है। कंपनी के अनुसार, वह 2013 मॉडल के अकार्ड, सिटी और जैज मॉडल की 22,834 कारों के फ्रंट एयरबैग इन्‍फ्लेटर बदलकर बदलेगी। कंपनी ने टकाटा एयरबैग इन्‍फ्लेटर्स से जुड़े कैम्‍पेन के तहत एहतियातन यह ग्‍लोबल रिकॉल किया है। 

 

किस मॉडल की कितने कारें होंगी रिकॉल 

कंपनी के अनुसार, प्रीमियम सेडान अकार्ड की 510 यूनिट, होंडा सिटी की 22,084 यूनिट और जैज की 240 यूनिट को भारत में रिकॉल किया गया है। कंपनी इनके फ्रंट एयरबैग इन्‍फ्लेटर बिना कोई चार्ज लिये बदलकर देगी। यह प्रक्रिया पूरे देश में अगल-अलग फेज में जल्‍द शुरू की जाएगी। 

 

पिछले साल जनवरी में 41850 कारें की थीं रिकॉल 

पिछले साल जनवरी में एचसीआईएल ने 41580 कारें अकार्ड, सिविक, सिटी और जैज मॉडल की रिकॉल की थीं। भारत में यह रिकॉल भी ग्‍लोबल प्रैक्टिस के तहत किया गया था। इस समय भी एयरगैब में गड़बड़ी के चलते कारें वापस मंगाई गई थीं। जुलाई 2016 में कंपनी ने अकार्ड, सीआर-वी, सिविक , सिटी जैज मॉडल की 1,90,578 कारें एयरबैग में गड़बड़ी के चलते वापस मंगाई थीं। ये सभी एयरबैग टकाटा ने बनाए थे। दुनिया में लाखों कारों में इस्‍तेमाल होने वाले एयरबैग्‍स जापान की टकाटा कार्प बनाती है। 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट