Home » Auto » Industry/ TrendsHow tobacco helps in cleaning windshield of car

मानसून में एक्‍सीडेंट का खतरा टालता है तंबाकू, डि‍टर्जेंट और रेगमार्क भी आता है काम

बारि‍श के दौरान ड्राइव करना काफी मुश्‍कि‍ल काम होता है। देसी नुस्खे भी इमरजेंसी में काफी काम आ जाते हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। मानसून का वक्‍त चल रहा है ऐसे में बारि‍श के दौरान ड्राइव करना काफी मुश्‍कि‍ल काम होता है। भले ही वाइपर चल रहा हो मगर बारि‍श का पानी पूरी तरह से साफ नहीं होता। अगर बारि‍श बहुत तेज हो और रात का वक्‍त तो शीशे के बाहर क्‍लीयर नजर नहीं आता और एक्‍सीडेंट के चांस बढ़ जाते हैं। हम आपको ऐसे 3 देसी तरीके के बारे में बता रहे हैं जो बेहद आसानी से मि‍ल जाते हैं और अच्‍छा काम करते हैं। इनमें तंबाकू, रेगमार्क और डिटर्जेंट का अलग अलग तरीके से इस्‍तेमाल शामि‍ल है। 

 

1 तंबाकू
यह बहुत पुराना जुगाड़ है। आप कि‍सी भी तरह का थोड़ा तंबाकू लें और उसे कार के शीशे पर रगड़ दें। इससे आपकी कार का शीशा पानी को टि‍कने नहीं देता। बारि‍श का पानी तेज धार के साथ फि‍सलता हुआ नीचे चला जाएगा। यह तरीका बहुत पुराने टाइम से ऑटो ड्राइवर और बस वाले यूज करते आ रहे हैं। आप सि‍गरेट, बीड़ी या तंबाकू के पैकेट को यूज कर सकते हैं। एक सि‍गरेट के तंबाकू से काम चल जाएगा। 


 दि‍ल्‍ली के एक कार यूजर सौरभ ग्रोवर ने बताया कि‍ वह मानसून के सीजन में तंबाकू का इस्‍तेमाल शीशे पर करते हैं। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ इससे तेज बारि‍श के वक्‍त पानी शीशे पर नहीं टि‍क पाता। तंबाकू रगड़ने से शीशे की चि‍कनाहट बढ़ जाती है और पानी से नीचे फि‍सलने लगता है। वहीं, Moneybhaskar  की ऑटो टीम ने खुद इसे ट्राई कि‍या और पाया कि‍ यह काम करता है। इसके बाद शीशा काफी हद तक रेन रेपलेंट हो जाता है। आगे पढ़ें दूसरा उपाय 

2 रेगमार्क से रगड़ें


 रेगमार्क से शीशा नहीं रगड़ना है। इससे वाइपर्स को रगड़ें। वाइपर के अगले हि‍स्‍से पर डस्‍ट और तेल जम जाता है। इसकी वजह से उनकी परफॉर्मेंस कम हो जाती है। आम दि‍नों में तो इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता मगर बारि‍श के वक्‍त अगर वाइपर की परफॉर्मेंस कम हो जाए तो शीशा ठीक से साफ नहीं होता। रेगमार्क से रगड़ने पर वाइपर पर लगा ऑयल और डस्‍ट साफ हो जाता है। अगर वाइपर कहीं से कट नहीं गया है तो रगड़ने के बाद बिल्कुल नए जैसा काम करने लगेगा। आगे पढ़ें तीसरा उपाय

3 लि‍क्‍वि‍ड डि‍टर्जेंट


डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल मैल को साफ करने के लि‍ए कि‍या जाता है। आपको भले ही लगता हो कि आपके शीशे पर मैल नहीं है मगर ऐसा होता नहीं है। आप चाहें तो एक बार कि‍सी नई गाड़ी के शीशे से अपनी गाड़ी की स्‍क्रीन को कंपेयर करके देखें आपको फर्क पता चल जाएगा। 


विंड स्‍क्रीन वाशर लि‍क्‍वि‍ड को हमेशा पूरी तरह से भरकर रखें और जरूरत पड़ने पर यूज कि‍या करें। आपका शीशा बारि‍श में क्‍लीयर रहे इसके लि‍ए पेरि‍ल जैसे कि‍सी लि‍क्‍वि‍ड डि‍श वाशर की कुछ बूंदें स्‍क्रीन वाशर लि‍क्‍वि‍ड में डाल लें। आपके शीशे क्‍लीयर रहेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss