बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsसामने आ जाए गुस्‍सैल गाड़ी वाला तो ऐसे नि‍पटें

सामने आ जाए गुस्‍सैल गाड़ी वाला तो ऐसे नि‍पटें

भारत में ट्रैफिक कंजेशन एक बड़ी समस्‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत में ट्रैफिक कंजेशन एक बड़ी समस्‍या है। पहले तो ऐसा केवल महानगरों में देखने को मि‍लता था मगर अब छोटे शहरों में भी ट्रैफि‍क की हालत पीक आवर में काफी बि‍गड़ जाती है। भीड़, जाम, जल्‍दबाजी, डायवर्जन, कि‍सी की गलती और कई बार मौसम की वजह से भी वाहन चालकों को गुस्‍सा आ जाता है। भारत में ट्रैफि‍क की ट्रेनिंग को लेकर भी गंभीरता नजर नहीं आती। इन सबके चलते चाहे अनचाहे हम ऐसी सि‍चुएशन में पड़ जाते हैं, जब हमारा सामना कि‍सी अग्रेसि‍व ड्राइवर से हो जाता है। 


ये सिचुएशन कि‍सी भी आम कार चालक के  लि‍ए काफी टफ पड़ जाती है, जो बि‍ना कि‍सी झंझट में पड़े केवल अपना सफर पूरा करना चाहता है। अमेरि‍का के डि‍पार्टमेंट ऑफ मोटर व्‍हीकल्‍स ने आम वाहन चालकों के लि‍ए वि‍शेष तौर पर तैयार कि‍ए गए पाठ्यक्रम जारी कि‍ए हैं।  इनमें से एक ज्ञानप्रद पाठ्यक्रम हम आपसे शेयर कर रहे हैं, जि‍समें बताया गया है कि‍ अगर सड़क पर आपका सामना कि‍सी गुस्‍सैल ड्राइवर से हो जाता है तो आप उससे कैसे डील कर सकते हैं। आगे पढ़ें 

अगर कि‍सी गुस्‍सैल ड्राइवर से सामना हो जाए तो 


1 आंख से आंख न मि‍लाएं। शांत रहें और निश्‍चिंत दि‍खें।  सुरक्षात्‍मक तरीके से उससे दूर होने की कोशि‍श करें। 
2 रफ्तार बढ़ाकर या उसी लेन में बरकरार रहकर दूसरे ड्राइवर को चैलेंज करने की कोशि‍श ना करें। 
3 सीट बेल्‍ट पहने रहें और पीछे बैठे लोगों को सीट बेल्‍ट पहनने को बोल दें। कभी कभी ऐसा होता है कि गुस्‍से में दूसरा चालक ठीक सामने लाकर गाड़ी खड़ा कर देता है ऐसे में आपको तुरंत ब्रेक मारनी पड़ती है। इसलि‍ए यह जरूरी है कि गाड़ी में बैठे सभी लोगों ने सीट बेल्‍ट पहनी हुई हो। 
4 उसकी तरफ ध्‍यान न दें और उसके इशारों या चि‍ल्‍लाने को नजरअंदाज करें। 
5 गाड़ी की हर डि‍टेल नोट कर लें जैसे नंबर, कलर, गाड़ी कि‍स ओर जा रही है, कि‍सी कंपनी की है वगैरह। 
6 अगर कोई गुस्‍सैल ड्राइवर आपका पीछा  कर रहा है तो रुके नहीं और ना ही अपने वाहन को छोड़ें, नजदीकी पुलि‍स स्‍टेशन चले जाएं। 
7 अगर आपने कोई ऐसी घटना देखी जि‍समें गलत ढंग से ड्राइव करते हुए कि‍सी शख्‍स ने एक्‍सीडेंड कर दि‍या हो जो अपनी गाड़ी दुर्घटना स्‍थल से कुछ दूर खड़ी करें और जब पुलि‍स आए तो उसे सबकुछ बताएं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट