Advertisement
Home » Auto » Industry/ TrendsImport duty on electric vehicle in India

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना होगा सस्ता

नोटिफिकेशन जारी करके सरकार ने दी सूचना

1 of

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने आम जनता तक इलेक्ट्रिक व्हीकल की पहुंच को आसान बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। इससे अब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना सस्ता हो जाएगा। केंद्र के अधीन आने वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम (CBIC) ने बीते बुधवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल और उसके कल-पुर्जों के आयात पर लगाने वाली कस्टम ड्यूटी को कम कर दिया गया है।  

 

पैटरी पैक मोबाइल होंगे महंगे

(CBIC) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल और उसके पार्ट पर लगने वाली ड्यूटी को 10 से 15 फीसदी कर दिया है, जो कि इससे पहले 15 से 30 फीसदी थी।  बैटरी पैक इलेक्ट्रिक व्हीकल पर इंपोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी कर दी गई है, जबकि बैटरी पैक मोबाइल फोन पर ड्यूटी डबल करके 20 फीसदी कर दिया है। 

कैसे और कितनी लगेगी इंपोर्ट ड्यूटी 

CBIC के नोटिफिकेशन के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल के असेंबलिंग प्रोडक्ट जैसे बैटरी पैक, मोटर, ब्रेक सिस्ट और अन्य पर 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाई जाएगी। लेकिन इसमें व्हीकल की चेचिस को शामिल नहीं किया गया है। वहीं प्री-असेंबल पैक पर टैरिफ 15 फीसदी लगेगा। 

 

 

इलेक्ट्रिक व्हीकल को मिलेगा बढ़ावा 

CBIC के मुताबिक इससे अब घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल की असेंबलिंग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही देश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर में कमी लाई जा सकेगी। CBIC ने कहा कि कस्टम ड्यूटी घटाए जाने से Make in India कैंपेन को बढ़ावा भी मिलता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement