विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsIndia's first super bike Yamaha RD350

देश के पहली सुपर बाइक थी Yamaha RD350, अब नए लुक और यूनिक स्टाइल में पेश

स्पीड के मामले में बुलेट को देती थी टक्कर

1 of

नई दिल्ली. देश में 80 के दशक में Yamaha RD350 का जलवा हुआ करता था, जिसका एक बड़ा फैन बेस आज भी मौजूद है। इन्हीं में से एक फैन ने इस पुरानी मोटरसाइकिल को नए लुक और शानदार स्टाइल में पेश किया है। पुणे की एक वर्कशाप ने RD350 को मॉडिफाइड करने का काम किया है। 

 

नए लुक में यूनिक स्टाइल में पेश

यामाहा की इस बाइक के फ्यूल टैंक पर कंपनी का लोगो देखा जा सकता है। motoroids के मुताबिक बाइक में ऑफ्टर मार्केट इंस्ट्रूमेंट कंसोल का इस्तेमाल किया गया है, जो काफी शानदार नजर आता है। साथ ही बाइक में ट्विन पॉड डिजिटल यूनिट का इस्तेमाल किया गया है, जो राइडर के गियर शिफ्ट, स्पीड, डिस्टेंस के बारे में जानकारी देगा। बाइक में फ्रंट और रियर में स्पोक व्हील का इस्तेमाल किया गया है। बाइक में नई स्टाइलिश सीट और मोटे टायर का इस्तेमाल किया गया है, साथ ही फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है। इसके असावा बाइक में पुराने Forks की जगह गोल्ड फिनिश वाले USD kit लगाई गई है। 

 

देश की पहली सुपर बाइक 

जब RD350 को भारत में लॉन्‍च कि‍या, उस वक्‍त पावरफुल बाइक्‍स में बुलेट 350, जावा (येजदी) 250 दो स्‍ट्रोक और राजदूत 175 सीसी दो स्‍ट्रोक मार्केट में मौजूद थीं। लेकि‍न यह पहली ऐसी बाइक थी जो 31 बीएचपी तक पावर दे रही थी। वहीं, इसको देश की पहली सुपर बाइक भी माना गया।

 

 

भारतीय पुलिस की पंसदीदा बाइक 

RD350 को भारत में 1983 से 1990 में बनाया गया था। इसके पहले एडि‍शन को एचटी (हाई टॉर्क) एडि‍शन कहा गया जोकि‍ 31 बीएचपी पावर पैदा करने की क्षमता रखता था। RD 350 को भारतीय ट्रैफि‍क पुलि‍स को दि‍या गया और वह उनकी पसंदीदा भी बन गई। जबकि‍ इससे पहले ट्रैफि‍क पुलि‍स बुलेट 350 का इस्‍तेमाल कर रहे थे। हालांकि‍, इसकी स्‍पीड इतनी ज्‍यादा थी कि‍ लोगों का एक्‍सीडेंट भी काफी होता था।  

 

इंजन और पावर

इंजन : 347 सीसी दो स्‍ट्रोक इंजन

पावर : 31 बीपीएच

टॉर्क : 32.3 एनएम

गियर : 6 गि‍यर (एक नीचे और 5 ऊपर का पैटर्न)

टॉप स्‍पीड : 160 कि‍मी प्रति‍ घंटा (16 सेकंड में 150 कि‍मी प्रति‍ घंटा की स्‍पीड) 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss