बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsकार या बाइक पर लगी होंगी ग्रीन प्लेट तो नहीं लगेंगे टोल व रोड टैक्स

कार या बाइक पर लगी होंगी ग्रीन प्लेट तो नहीं लगेंगे टोल व रोड टैक्स

ग्रीन नंबर प्लेट लगने पर कार व बाइक मालिकों को कई फायदे मिलेंगे

No toll and road tax on green plate car and bike

राजीव कुमार, नई दिल्ली

 

ग्रीन एनर्जी के प्रोत्साहन को लेकर सरकार जल्द ही नई स्कीम लाने जा रही है। इस स्कीम के तहत व्हीकल्स मालिकों को कई विशेष सुविधाएं देने की योजना है। नीति आयोग इस स्कीम को फाइनल करने में जुटा हुआ है। इस मामले में इलेक्ट्रिक कार व बाइक निर्माता कंपनियों की भी राय ली गई है।

 

 

ग्रीन एनर्जी से चलने वाली कार व बाइक पर ग्रीन प्लेट

स्कीम के तहत ग्रीन एनर्जी खासकर इलेक्ट्रिक से चलने वाली कार व बाइक पर ग्रीन नंबर प्लेट लगेंगे। ग्रीन नंबर प्लेट लगने पर कार व बाइक मालिकों को कई फायदे मिलेंगे। ग्रीन प्लेट वाले वाहनों को टोल चार्ज, रोड टैक्स से मुक्त रखा जाए। इन वाहनों को पार्किंग की विशेष सुविधा दी जा सकती है। ग्रीन वाहनों में इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों के साथ बायो फ्यूल से चलने वाले वाहनों को भी शामिल किया जा सकता है।

 

 

अन्य देशों में पहले से इस प्रकार की सुविधाएं

ग्रीन फ्यूल के प्रोत्साहन के लिए दुनिया के दूसरे देश भी इस प्रकार की सुविधाएं दे रहे हैं। सोसायटी ऑफ मैन्यूफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी) के निदेशक एवं हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने बताया कि अमेरिका जैसे कई देशों में ग्रीन एनर्जी के प्रोत्साहन के लिए इस प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहनों के चलने के लिए विशेष लेन है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की सुविधा देने से सरकार पर वित्तीय बोझ नहीं आएगा।

 

 

स्कीम को अंतिम रूप देगा नीति आयोग

गिल ने बताया कि जल्द ही नीति आयोग इस स्कीम को अंतिम रूप दे देगा। इलेक्ट्रिक कार व बाइक की बिक्री के प्रोत्साहन के लिए सरकार पहले से सब्सिडी दे रही है। आगामी 7 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इलेक्ट्रिक वाहनों को दी जाने वाली सब्सिडी के दूसरे चरण की घोषणा करने जा रहे हैं। इसके तहत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की ब्रिकी पर 5500 करोड़ रुपए की सब्सिडी अगले पांच साल में देगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट