विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsBajaj Auto launch chetak scooter

बजाज चेतक 13 साल बाद करेगा वापसी, नए लुक और दमदार फीचर्स के साथ, होंडा एक्टिवा से होगी टक्कर

इस स्कूटर का प्रोडक्शन बजाज ऑटो ने साल 2006 में बंद कर दिया था। 

1 of

नई दिल्ली. स्कूटर मार्केट में  फिर से कब्जा जमाने के इरादे से  Bajaj Auto चेतक स्‍कूटर को दोबारा बाजार में लॉन्च करेगा। राजीव बजाज ने World Favorite indian टैगलाइन की लॉन्चिंग के वक्त इसके संकेत दिए थे। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

 

होंडा एक्टिवा से मानी जा रही है टक्कर

मार्केट में इसका सीधा मुकाबला होंडा एक्टिवा से माना जा रहा है। इसे इसी साल 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 70 हजार रुपए हो सकती है। भारत में 13 साल पहले चेतक स्कूटर काफी पॉपुलर हुआ करता था। स्कूटर सेगमेंट में कंपनी का मार्केट शेयर 50 फीसदी से अधिक होता था।

साल 1972 में हुई थी लॉन्चिंग

बजाज ने 1972 में पहली बार लॉन्च हुए इस स्कूटर के प्रोडक्शन को बजाज ऑटो ने 2006 में बंद कर दिया था। बजाज चेतक को जब मार्केट में लॉन्च किया गया था तो इसे ‘हमारा बजाज’ स्लोगन दिया था। कंपनी ने महाराणा प्रताप के घोड़े ‘चेतक’ के नाम पर इस स्कूटर का नाम चेतक रखा था। चेतक में 145 सीसी 2-स्ट्रोक इंजन था. यह 7.5 बीएचपी की पावर और 10.8 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता था। 

 

बजाज चेतक में मिलेगा 125 सीसी का इंजन 

इस नए स्कूटर में 125 सीसी एयर-कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया जा सकता है. जिसमें लगभग 9.5 Bhp का पावर मिलेगी। साथ ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जा सकता है। साथ ही इसमें यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम मिलने की भी उम्मीद है। इसके अलावा बजाज भारत में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बना रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन