विज्ञापन
Home » Auto » Discount/ Offerscabinet note on electric vehicles

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का है प्लान, तो सरकार की तरफ मिल सकती हैं ये सौगातें

सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदारी आसान बनाने के लिए तैयारी किया है नोट

cabinet note on electric vehicles

cabinet note on electric vehicles: केंद्र सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए कई स्तरों पर छूट देने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में कैबिनेट नोट तैयार किया जा रहा है, जिस पर जल्द निर्णय लिया जा सकता है। 

 

 

 

नई दिल्ली. केंद्र सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए कई स्तरों पर छूट देने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में कैबिनेट नोट तैयार किया जा रहा है, जिस पर जल्द निर्णय लिया जा सकता है। सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक व्हील पर 50 हजार रुपए तक की छूट और सस्ते लोन का ऑफर दिया जा सकता है। यह छूट व्हीकल की साइज और कीमत और बैटरी साइज के हिसाब से बढ़ और घट सकती है।

 

रोड और रजिस्ट्रेशन टैक्स में मिल सकती है छूट

केंद्र सरकार ने राज्यों को रोड और रजिस्ट्रेशन से जुड़े टैक्स माफ करने की सलाह दी है। साथ ही, इन गाड़ियों के लिए पार्किंग चार्ज में आंशिक या पूरी छूट दी जा सकती है। ईटी में छपी खबर के मुताबिक रकार चाहती है कि अगले पांच वर्षों में गाड़ियों की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का हिस्सा 15 प्रतिशत तक पहुंच जाए। मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि यह कदम देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री बढ़ाने की सरकार की कोशिश का हिस्सा है।यह योजना पहले चरण में एक तय अवधि तक चुनिंदा शहरों में लागू की जाएगी। 

 

इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए तैयार किया जाएगा इंफ्रास्ट्रक्चर

इन गाड़ियों को चार्ज करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बड़े पैमाने पर तैयार करना होगा। संबंधित मंत्रालयों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को देश में तैयार करने में मदद देने और इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं। यह कदम प्रधानमंत्री कार्यालय के दखल देने के बाद उठाया गया। 
 

इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद बढ़ी 

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लोकप्रियता काफी कम रहने का एक बड़ा कारण इनका ऊंचा दाम है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के अनुसार, इनका दाम परंपरागत गाड़ियों से करीब दो से ढाई गुना ज्यादा है। एक अन्य चिंता प्रति चार्ज इन गाड़ियों की रेंज को लेकर भी है। वित्त वर्ष 2018 में भारत में कुल 56000 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिकीं। वित्त वर्ष 2017 में यह आंकड़ा 25000 गाड़ियों का था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन