विज्ञापन
Home » Market MantraWith the value of Dhoni's brand, this company has earned 300 times more than four years

फायदे की बात / धोनी की ब्रांड वैल्यू से इस कंपनी ने चार साल में 300 गुना ज्यादा कमाई की, निवेशकों की हुई चांदी

धोनी की IPL की टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) शेयर मार्केट में मचा रही है धूम

1 of

नई दिल्ली. 
IPL के सीजन में एक बार फिर मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी और उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का जलवा नजर आ रहा है। लेकिन एक और बात भी जहां उनकी टीम नए झंडे गाड़ रही है। इसके शेयर की कामयाबी की वजह से इसमें निवेश करने वालों की चांदी हो गई है। बीते चार साल में कंपनी ने 300 गुना ज्यादा कमाई की है। इसका शेयर गैर-सूचीबद्ध बाजार में धूम मचा रहा है। 

 

यह भी पढ़ें :  दिग्विजय परिवार के पास साध्वी से 855 गुना ज्यादा है दौलत

 

धोनी की ब्रांड वैल्यू से कमाया इतना तगड़ा मुनाफा


 इंडिया सीमेंट्स 9 अक्टूबर 2015 को चेन्नई सुपर किंग्स इससे अलग हो गई। इसके बाद 94,000 रिटेल शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में इसके शेयर आवंटित किए गए। दिलचस्प है कि CSK के एक शेयर की फेस वैल्यू महज 10 पैसे यानी 0.1 रुपये है। नवंबर 2018 के अंतिम सप्ताह में यह शेयर 12 से 15 रुपये के दायरे में कारोबार कर रहा था। अप्रैल 2019 के मध्य तक यह शेयर 30 से 35 रुपये के दायरे में पहुंच गया। यानी फेस वैल्यू पर इसने निवेशकों को 300 से 350 गुना रिटर्न दिया है। इसकी जानकारी गैर-सूचीबद्ध शेयरों का कारोबार करने वाली अभिषेक सिक्योरिटीज से मिलती है। गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी शुरू से इस टीम के कप्तान रहे हैं। उन्होंने इसे ब्रांड बनाने में बड़ी भूमिका अदा की है। साल 2007-08 की पहली नीलामी में इंडिया सीमेंट्स ने 364 करोड़ रुपये ($9.1 करोड़) में इस फ्रेंचाइजी को अपने नाम किया था। इसे 36.4 करोड़ रुपये की 10 सालाना किस्तों में चुकाया गया।

यह भी पढ़ें : अमेरिका की धमकी पर भारतीय नेता बिफरे, कहा- मोदी सरकार न माने अमेरिकी फरमान

अभी तो सिर्फ शुरूआत है, रिटर्न और ज्यादा मिलेगा 

 

अर्था कैपिटल के धनंजय जयबल को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी का कुल रेवेन्यू 522 करोड़ रुपये रहेगा, जो वित्त वर्ष 2022-23 में 579.4 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है. उनके अनुसार, CSK की मौजूदा कीमत 1,075 करोड़ रुपये है। इस टीम की सफलता का अनुपात 66.7 फीसदी है। दो सीजन निलंबित रहने के बावजूद इस टीम ने 100 से अधिक मैच जीते हैं।  गिनोडिया का मानना है कि सूचीबद्ध होने पर यह कंपनी 2,500 करोड़ रुपये का मार्केटकैप पार कर सकती है। गिनोडिया ने कहा, "विदेश की हर खेल से जुड़ी टीम की अपनी वैल्यूएशन होती है। क्रिकेट भारत में सबसे लोकप्रिय खेल है और आईपीएल इसका सबसे सफल कमर्शियल मॉडल है। 1.2 अरब की जनसंख्या के साथ हम दुनिया का सबसे युवा देश हैं। ऐसे में CSK में जबरदस्त छुपी वैल्यू हो सकती है।" 

यह भी पढ़ें :  गाय के सरंक्षण के लिए बड़ा कदम, कंपनियों के लिए 10 प्रतिशत खाद गोबर से बनाना होगा जरूरी

यह भी पढ़ें : ट्रंप चप्पल, ओबामा अनाज की तरह भारत में भी तंज कसने वाली प्रचार सामग्री के लिए दंपति ने शुरू किया स्टार्टअप

सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ही शेयर बाजार में 

गौरतलब है कि भारत में आईपीएल खेल का सबसे बड़ा और सफल टूर्नामेंट साबित हुआ है। इसमें CSK का अलग रुतबा है। शेयर बाजार में भी इस फ्रेंचाइजी को पहली एंट्री का लाभ मिला है। बाकी सात टीमों ने शेयर आवंटन जैसा कदम नहीं उठाया है। 

यह भी पढ़ें - मोबाइल, लैपटॉप हैक या करप्ट हो जाए तो साइबर बीमा से लें क्लेम

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन