वायरस का असर /सोशल डिस्टेंसिंग से बढ़ा फिजिकल क्लोजनेस, कंडोम्स, पिल्स और एडल्ट सेक्स टॉयज की मांग में बेतहाशा बढ़ोतरी

सेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च और इनकी खरीदारी में लखनऊ सबसे आगे सेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च और इनकी खरीदारी में लखनऊ सबसे आगे

  • वर्क फ्रॉम होम के कारण एडल्ट सेक्स टॉयज की बिक्री 100 फीसदी बढ़ी
  • सेक्सुअल वेलनेस उद्योग की आय में 24-28 फीसदी की बढ़ोतरी दिखी

Moneybhaskar.com

Mar 26,2020 09:20:00 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए वर्क फ्रॉम होम, सोशल डिस्टेंसिंग और देशव्यापी लॉकडाउन जैसी कवायद से कंडोम्स, पिल्स और एडल्ट सेक्स टॉयज की मांग में बेतहाशा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे सेक्सुअल वेलनेस उद्योग की आय में 24-28 फीसदी की बढ़ोतरी दिखी है। पूरी तरह से सेक्सुअल वेलनेस पर फोकस्ड कुछ वेबसाइट्स का ट्रैफिक बढ़कर दोगुना से ज्यादा हो गया है। विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक एक प्रमुख ई-कॉमर्स साइट के सूत्रों ने बताया कि कंडोम्स और गर्भनिरोधक पिल्स की ऑनलाइन बिक्री भी काफी बढ़ गई है। सेक्सुअल वेलनेस के अंतर्गत फीमेल हाइजीन एंड केयर, लाइटनिंग एंड टाइटनिंग क्रीम्स, एनर्जी शॉट्स एवं मेल एनहांसमेंट क्रीम्स एवं स्प्रे, प्रीगनेंसी टेस्ट्स, इंटिमेट वाशेज, कंडोम्स एवं ल्यूब्स, टॉयज जैसे कई उत्पाद आते हैं।

सबसे अधिक खरीदारी लखनऊ में

इन उत्पादों के ऑनलाइन सर्च और इनकी खरीदारी में भारत में लखनऊ सबसे आगे है। इसके बाद घटते क्रम में पुणे, बेंगलुरु, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई आते हैं। आईएमबेशरम के सह-संस्थापक राज अरमानी ने कहा कि 16 मार्च से बिक्री में बढ़ोतरी देखी गई। 15 मार्च मार्च के मुकाबले ट्रैफिक बढ़कर दोगुना हो गया है। कंपनी की स्थापना कैलीफोर्निया मों 2011 में हुई थी। तब से अब तक कंपनी के वेबसाइट पर सर्वाधिक सर्च किए गए उत्पादों में बट प्लग्स, एनल ल्यूब्स, आई मास्क, थ्रस्ट वाइब्स, लोवेंश लश और फ्लेशलाइट शामिल हैं।

बिक्री बढ़ने का सीधा संबंध लोगों के घर में रहना शुरू करने से है

फर्स्ट पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक अरमाननी मानते हैं कि ऑनलाइन सर्च और खरीदारी में बढ़ोतरी का सीधा संबंध लोगों के घर में रहना शुरू करने और नियमित गतिविधियों से दूर रहने से है। इस दौरान वे कुछ नए और क्रिएटिव विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में कंपनी ने 3,960 से ज्यादा ऑर्डर की डिलीवरी भेजी है। ज्यादातर डिलीवरी बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई के लिए रहे। इस दौरान एक ऑर्डर औसतन 5,865 रुपए के थे।

ग्लोबल सेक्सुअल वेलनेस मार्केट के 2024 तक 39 अरब डॉलर का हो जाने का अनुमान

आईएमबेशरम को हर सप्ताह करीब 2,000 ऑर्डर मिलते हैं। एक ऑर्डर करीब 5,000 रुपए का होता है। ग्लोबल सेक्सुअल वेलनेस मार्केट के 2024 तक बढ़कर करीब 39 अरब डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है। 2019 से 2024 के बीच इस बाजार का सालाना 7 फीसदी से अधिक की चक्रवृद्धि दर से विस्तार हो रहा है।

महिलाओं के सेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च में 54 फीसदी की बढ़ोतरी

दैट्सपर्सनल डॉट कॉम के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी विनेशकुमार कुन्हीरमण ने कहा कि भारत में नए कोरोनावायरस संक्रमण का मामला बढ़ने की खबर आने के बाद से बिक्री में बढ़ोतरी का रुझान दिखा है। वर्क फ्रॉम होम (WFH) को अनिवार्य किए जाने के काफी पहले से ही कई कंपनियों ने खुद ही वर्क फ्रॉम होम का फैसला ले लिया था। इसके बाद से खरीदारों ने दुकानों पर जाने की बजाए उत्पादों की ऑनलाइन खोज शुरू कर दी। नेटफ्लिक्स के लस्ट स्टोरीज के वायरल होने के बाद सेक्सुअल वेलनेस उद्योग की बिक्री में अचानक बढ़ोतरी हुई है। महिलाओं के सेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च में 54 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

कई अन्य मौकों पर भी बढ़ती है बिक्री

  • वेलेंटाइंस डे पर 33 फीसदी बढ़ जाती है बिक्री
  • हर साल कई अवसर आते हैं जब सेक्स टॉयज की बिक्री में भारी बढ़ोतरी दर्ज की जाती है। जैसे
  • वेलेंटाइंस डे के मौके पर 33 फीसदी की बढ़ोतरी
  • प्राइड मंथ में यूनीसेक्स एवं एलजीबीटी रेंज की बिक्री में 21 फीसदी की बढ़ोतरी
  • वुमंस डे पर 26 फीसदी की बढ़ोतरी, खासतौर से वुमंस सेक्स टॉयज की बिक्री
  • नवरात्रि में 2018 में जितने ग्राहकों ने खरीदारी की थी, उनमें से 33 फीसदी ने 2019 में भी खरीदारी की। खासतौर से गुजरात में बिक्री का यह ट्रेंड रहा।
  • क्रिसमस के मौके पर ल्यूब्रिकेंट्स की बिक्री 19 फीसदी बढ़ जाती है
  • कुन्हीरमण ने कहा कि रिलायंस जियो के लांच के बाद मोबाइल ट्रैफिक में 27 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
X
सेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च और इनकी खरीदारी में लखनऊ सबसे आगेसेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च और इनकी खरीदारी में लखनऊ सबसे आगे

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.