• Home
  • Consumer
  • Several airlines, including IndiGo, Air India and Vistara, discontinued international flights till 31 March

इंडिगो, एयर इंडिया और विस्तारा समेत कई एयरलाइंस कंपनियों ने बंद की 31 मार्च तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान

  • भारत में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 151 हो गई है।

Moneybhaskar.com

Mar 19,2020 04:11:57 PM IST

नई दिल्ली. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अंतरराष्ट्रीय यातायात पर पाबंदी लगाने के बाद बजट विमानन कंपनी इंडिगो ने 18 मार्च यानी आज से 31 मार्च तक दिल्ली-इस्ताबुल मार्ग और चेन्नई-क्वालालंपुर मार्ग पर अपनी उड़ाने रद्द करने का फैसला लिया है। एयरलाइन ने कहा, 'ये अस्थायी एवं एहतियात कदम हैं। हम समझते हैं कि इन कदमों से हमारे ग्राहकों को असुविधा होगी ऐसे में हम प्रभावित यात्रियों को किराया का पूरा पैसा लौटाएंगे।''

स्पाइसजेट ने लिया 30 अप्रैल तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को निलंबित करने का फैसला

स्पाइसजेट ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते वह आगामी शनिवार से अप्रैल अंत तक अपनी ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन रद्द करने के लिए “मजबूर” है। कोरोना वायरस के चलते पैदा हुई अभूतपूर्व परिस्थितियों में भारत सहित कई देशों ने अपनी सीमा को आंशिक रूप से बंद कर दिया है और ऐसे में दुनिया भर की प्रमुख विमानन कंपनियों ने अपने उड़ान संचालन में भारी कमी कर दी है। स्पाइसजेट के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि कोविड-19 के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व स्थिति के मद्देनजर स्पाइसजेट को 21 मार्च से 30 अप्रैल, 2020 तक अपनी अधिकांश अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहा, “हम स्थिति सामान्य होते ही निलंबित उड़ानों को फिर से शुरू करेंगे।” प्रवक्ता ने हालांकि कहा कि उसकी कोलकाता - ढाका उड़ान तय समयसारिणी के अनुसार चलती रहेगी। उन्होंने कहा, “हमारी चेन्नई - कोलंबो उड़ान 25 मार्च 2020 से दोबारा शुरू होगी, जबकि हमारी दिल्ली - दुबई और मुंबई - दुबई उड़ानें 16 अप्रैल 2020 से दोबारा शुरू होंगी।”

एयर इंडिया ने भी बंद करने की घोषणा की

वहीं दूसरी तरफ एयर इंडिया ने यूरोप और ब्रिटेन के लिए अपनी पूरी सेवाएं 19 मार्च से 31 मार्च तक अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की। एयर इंडिया ने ट्वीट करके बताया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिए विमान सेवाएं निलंबित करने का निर्णय कोरोना वायरस के कारण लगायी गयी यात्रा एवं वीजा पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है। एयर इंडिया ब्रिटेन में लंदन और बर्मिंघम तथा यूरोप में फ्रैंकफर्ट, मिलान, रोम, मैड्रिड, वियना, स्टॉकहोम और कोपनहेगन के लिए उड़ान सेवाएं संचालित करती है। मिलान, रोम और मैड्रिड के लिए सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी गयी थीं।

20 मार्च से 31 मार्च तक विस्तारा की उड़ानें भी स्थगित

कोरोना वायरस की वजह से अब विस्तारा भी 20 मार्च से 31 मार्च तक अपने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान को अस्थायी रूप से निलंबित कर रहा है। एयरलाइन कंपनी का कहना है कि मांग कम होने की वजह से यह फैसला लिया है। वहीं, गो एयर ने मंगलवार को कोरोनावायरस के चलते सीमित उड़ानों के कारण सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद करने का भी फैसला लिया। कंपनी के बयान के मुताबिक, हम 17 मार्च से 15 अप्रैल तक सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित कर रहे हैं।


भारत में कोरोना संक्रमण मामलों की संख्या बढ़कर हुई 151

कोविड-19 के चलते अब तक दुनियाभर में करीब 7100 से अधिक लोग मर गए हैं। कई देशों ने आंशिक या पूर्ण रूप से अपनी सीमाएं सील कर चुके हैं। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 151 हो गई है। जिनमें 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। इस खतरनाक वायरस से देश में तीन लोगों की मौत हुई है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.