• Home
  • Consumer
  • Indigo gives relief to employees amid fears of Corona, will pay even if domestic flights are suspended

कोरोनावायरस का प्रकोप : इंडिगो ने कर्मचारियों को दी राहत, घरेलू उड़ानों के निलंबित रहने पर भी देगा वेतन

  • कोरोनावायरस का फिलहाल सबसे ज्यादा असर ट्रैवल- टूरिज्म इंडस्ट्री पर दिख रहा है।

Moneybhaskar.com

Mar 24,2020 05:53:23 PM IST

नई दिल्ली. इंडिगो ने अपने कर्मचारियों को घरेलू उड़ानों के निलंबित रहने की अवधि में वेतन और छुट्टी नहीं कटने का भरोसा दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने देश में घरेलू उड़ानों को मंगलवार मध्यरात्रि से 31 मार्च तक के लिए निलंबित कर दिया है। इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रंजय दत्ता ने कर्मचारियों को भेजे एक ई-मेल में कहा कि कंपनी के पास अप्रैल के लिए पहले से 'ठीकठाक' अग्रिम बुकिंग है।

कम क्षमता के साथ उड़ान भरने को तैयार है इंडिगो

इंडिगो कम क्षमता के साथ ही फिर से उड़ान भरने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, 'ऐसे में जिन कर्मचारियों को इस अस्थायी निलंबन की अवधि में काम नहीं करना पड़ रहा है। हम उनके वेतन में कोई कटौती नहीं करेंगे और ना ही उनकी छुट्टियां काटेंगे।' दत्ता ने कहा कि पिछले कुछ दिन विमानन कंपनी के लिए काफी चुनौती भरे रहे हैं और 'निश्चित तौर पर आने वाले कुछ हफ्तों में हमारी आय, हमारी लागत से कम रहेगी। ऐसे में हमें अपनी नकदी और पाई-पाई बचाने के प्रयास करने होंगे।' उन्होंने कहा यह भी कहा कि इस अस्थायी निलंबन की अवधि के दौरान कर्मचारियों का वेतन इत्यादि देने के लिए कंपनी अपनी बचत पूंजी का इस्तेमाल करेगी।

कोरोना का सबसे ज्यादा असर ट्रैवल-टूरिज्म इंडस्ट्री पर

कोरोनावायरस का फिलहाल सबसे ज्यादा असर ट्रैवल- टूरिज्म इंडस्ट्री पर दिख रहा है। अप्रैल 2019 में फिक्की की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश की जीडीपी में ट्रैवल-टूरिज्म की हिस्सेदारी 9.2 फीसदी है। 2018 में इस इंडस्ट्री ने 2.67 करोड़ रोजगार दिए थे। ट्रैवल इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि देश में इस वक्त डोमेस्टिक फ्लाइट की बुकिंग 70 से 80 फीसदी घट गई है। जबकि इंटरनेशनल फ्लाइट की बुकिंग लगभग 90 फीसदी तक घट गई है।


आज रात से बंद होगी घरेलू उड़ान सेवा

कोरोनावायरस के मद्देनजर सरकार द्वारा कई अहम फैसले लिए जा रहे हैं। इसकी ही वजह से आज रात से घरेलू विमान सेवा को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया जाएगा। अंतरराष्‍ट्रीय विमान सेवा पहले से ही बंद कर दी गई है। यह फैसला बाहर से आने वालों की वजह से कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर लिया गया है। हालांकि कार्गो विमानों की आवाजाही पर किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं लगाई जाएगी। लेकिन इस बीच घरेलू विमानों के टिकटों की कीमत में काफी इजाफा देखा गया है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार जो उपाय कर रही है उसकी जानकारी देने के लिए 24 मार्च (मंगलवार) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से देश के नाम अपना संबोधन देंगे। इससे पहले गुरुवार को उन्‍होंने देश को संबोधित किया था और जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की थी।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.