• Home
  • Consumer
  • If you are suffering from excessive use of hand sanitizer, then use lotion and cream, it is effective in preventing corona

हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से हो रही है परेशानी तो लोशन, क्रीम लाएं इस्तेमाल में, कोरोना से बचाव में है कारगर

Moneybhaskar.com

Mar 20,2020 05:32:15 PM IST

नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस (Covid-19) का खौफ जारी है। अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में COVID19 के 195 कुल पॉजीटिव मामले पाए गए हैं। इसमें चार की मौत हो चुकी है। इस महामारी से बचने के लिए डाॅक्टर से लेकर विशेषज्ञ तक सभी हाथ धोने व साफ-सफाई रखने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन दिक्कत यह आ रही है कि मार्केट में हैंड सैनिटाइजर की कालाबाजारी शूरू हो गई है। साथ ही मिलावट वाले हैंड सैनिटाइजर्स की बिक्री शुरू हो गई है, जो स्कीन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा ड्राई होने की खबरें आ रही हैं। ऐसे में अगर आपको हैंड सैनिटाइजर के विकल्प के बारे में बता रहे हैं जिनका कोरोना से बचाव में इस्तेमाल किया जा सकता है।

हैंड लोशन भी कारगर

अगर आप लगातार हाथ धोने से बचना चाहते हैं तो आप हैंड सैनिटाइजर लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह हैंडवाशिंग का विकल्प नहीं हैं लेकिन यह आपके हाथों को हाइड्रेट करने के अलावा कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। इसे आप ऑनलाइन व ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं।

  • जर्मब्लॉक अल्कोहल फ्री हैंड सैनिटाइजर लोशन- यह अल्कोहल मुक्त है। कंपनी का दावा है कि यह 99.99% कीटाणुओं को मारता है, हाथों को ड्राय होने से रोकता है। कंपनी का दावा है कि इसे एक बार लगाने से करीब 4 घंटे तक हाथ धोने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी कीमत 485 रुपए है।
  • अल्वो ट्रैवल एंड क्रूज प्रोटेक्टिव हैंड लोशन - वैसे तो इन दिनों ट्रैवल करने से बचना चाहिए, लेकिन जब ज्यादा जरूरी हो तो बाहर निकलना पड़ता है ऐसे में आप अल्वो ट्रैवल एंड क्रूज प्रोटेक्टिव हैंड लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कंपनी का दावा है कि यह कीटाणु को खत्म करता है। इस प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स बेवसाइट से खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत 2,246 रुपए है। इसके साथ ही OTCWaltz फ्री हैंड सैनिटाइजर लोशन आप ले सकते हैं। कीमत 1,261 रुपए है। हालांकि यह आउट आॅफ स्टॉक हो चुका है।


हैंड क्रीम भी यूजफुल

सैनिटाइजर की जगह आप हैंड क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे हाथ धोने के बाद यूज करने पर हाथों का रूखापन खत्म होता है।

  • I-Moist Soap क्रीम- इसका दावा है कि यह ड्राय स्क्रीन को साॅफ्ट करता है और वायरस को रोकने में मदद करेगा। यह ऑलिव ऑयल और एलोवेरा से तैयार किया गया है। इसकी कीमत 150 के आसपास है। इसे आप ऑनलाइन मंगवा सकते हैं।
  • डाॅट एंड की हैप्पी हैंड्स ट्रायो पैक- यह हैंड क्रीम सैनिटाइजर के साथ मास्चराइजर का काम भी करता है। यह जोजोबा तेल और शिया बटर बेस के साथ तीन वेरिएंट्स (लैवेंडर, पेपरमिंट, रोज) में मार्केट में उपलब्ध है। यह 99.9% जर्म्स मारने का दावा करता है। इसे मेल और फीमेल दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दिनों इसकी बिक्री बढ़ गई है। इसे अमेजन और मिंत्रा से आॅर्डर कर सकते हैं। कीमत- 275 से शुरू है। अगर आप पूरा पैक लेते हैं तो आपको 1,185 खर्च करना पड़ेगा।
  • L’Occitane शिया बटर हैंड क्रीम- 20% कार्बनिक हैंड क्रीम है। यह शीया बटर के साथ शहद, बादाम और नारियल से तैयार किया गया है। मॉइस्चराइजिंग के साथ इसे हाथ और पैरों की सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कीमत 2,100 रुपए के आसपास है। इसे आप नाइका से आॅर्डर कर सकते हैं।

साबुन का इस्तेमाल करें

WHO की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सैनिटाइजर के साथ-साथ साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि इन दिनों मार्केट में डेटाॅल, नीम के साबुन के साथ ही कई एंटी वायरस साबुन भी उपलब्ध हैं, जिसे कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। अपोलो फार्मेसी द्वारा निर्मित हाइजिन एंटी बैक्टेरियल साबुन का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप अमेजन, प्लिपकार्ट, ओपोलो फारर्मेसी, Qtrove से खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 23 रुपए है। इसके अलावा आप सेफगार्ड एंटीबैक्टेरिया साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हाथ, फेस के लिए कारगार है। यह एक साथ 12 पैक में उपलब्ध है इसकी कीमत 8,385 रुपए है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.