विज्ञापन
Home » Market » Stocksat Chicago Mercantile Exchange live cattle is being traded

इस एक्सचेंज पर जिन्दा जानवरों की होती है ट्रेडिंग

शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज पर लाइव कैटल LC सिंबल के साथ ट्रेड होते हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सेशन के दौरान LE सिंबल का इस्तेमाल किया जाता है।

1 of

मुंबई. सोना, चांदी, कॉपर, क्रूड ऑयल, चना, ग्वार जैसी चीजों का एक्सचेंज पर ट्रेड होने की बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा भी एक्सचेंज है जहां पर जिन्दा जानवर ट्रेड किए जाते हैं। इस एक्सचेंज का नाम है शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज, जिस पर लाइव कैटल, फीडर कैटर, पोर्क बैल्लीज और लीन हॉग्स ट्रेड की जाती हैं।

लाइव कैटल फीडर कैटल से अलग होता है। फीडर कैटल में छोटे जानवर आते हैं, जबकि लाइव कैटल में बड़े जानवर आते हैं। शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज पर लाइव कैटल LC सिंबल के साथ ट्रेड होते हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सेशन के दौरान LE सिंबल का इस्तेमाल किया जाता है। 1964 में शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज ने जिन्दा जानवरों का पहला फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट शुरू किया। इसकी शुरुआत इसलिए की गई, ताकि मीट खरीदने वालों और इसके सप्लायर्स को लाइव कैटल से होने वाले सीजनल रिस्क को कम किया जा सके।

क्या होता है लाइवस्टॉक फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट

लाइवस्टॉक फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट भविष्य में पहले से तय कीमत पर डिलिवरी करने का एक लीगल एग्रीमेंट होता है। इस एग्रीमेंट में मात्रा, क्वालिटी, समय और डिलिवरी की जगह सभी कुछ पहले से तय होता है, सिर्फ कीमत में उतार-चढ़ाव देखा जाता है। मीट फ्यूचर मार्केट हेजर्स का रिस्क कम करने में मदद करते हैं, जो कैश मार्केट में उतार-चढ़ाव के कारण पैदा होता है।
 
आगे की स्लाइड में जानें इस एक्सचेंज पर कौन-कौन से जानवर होते हैं ट्रेड-
 
नोट- तस्वीरों का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

 
 


1- लाइव कैटल

लाइव कैटल कॉन्ट्रैक्ट मीट और फीड ग्रेन की डिमांड और सप्लाई को दिखाता है। लाइव कैटल फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट पहला ऐसा कॉन्ट्रैक्ट है, जो जिन्दा जानवरों की ट्रेडिंग से संबंधित है। लाइव कैटल का ट्रेड डॉलर और सेंट में किया जाता है, जो प्रति पाउंड के हिसाब से किया जाता है। एक कॉन्ट्रैक्ट में 40,000 पाउंड का कंट्रोल होता है। यदि मौजूदा कीमत 0.90 डॉलर प्रति पाउंड है तो इसकी कुल वैल्यू 36,000 डॉलर होगी।

डिलीवरी

लाइव कैटल के सबसे अधिक ट्रेड होने वाले महीने फरवरी, अप्रैल, जून, अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर हैं। पूरे अमेरिका में लाइव कैटल साइराक्यूज, कान, ट्यूलिया, टेक्सस, कोलंबस, नेब, डॉज सिटी जगहों पर डिलीवर किए जाते हैं।
 

2- पोर्क बैल्लीज

फ्रोजेन पोर्क बैल्लीज फ्यूचर्स स्टोर कर के रखा हुआ सूअर का मांस होता है। पोर्क बैल्लीज सीएमई पर एक्सचेंज होने वाला पहली ऐसी कमोडिटी है, जो फ्रोजेन मीट के रूप में होती है।

डिलीवरी

इस की डिलीवरी सबसे अधिक फरवरी, मार्च, मई, जुलाई और अगस्त में होती है।
 

3- फीडर कैटल

फीडर कैटल उन जिन्दा कैटल को कहते हैं, जिन्हें खिला-पिलाकर मोटा तगड़ा करने की जरूरत होती है। फीडर कैटल लाइव कैटल के डेरिवेटिव होते हैं। फीडर कैटल कॉन्ट्रैक्ट लाइव कैटल कॉन्ट्रैक्ट के जैसे ही होते हैं, लेकिन लाइव कैटल 40,000 पाउंड का होता है, जबकि फीडर कैटल कॉन्ट्रैक्ट 50,000 पाउंड पर बेचा जाता है।

डिलीवरी

फीडर कैटल जनवरी, मार्च, अप्रैल, मई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में सबसे अधिक डिलिवर किए जाते हैं। अन्य मीट से जुड़े फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट की तरह फीडर कैटल कॉन्ट्रैक्ट को कैश के साथ सैटल किया जाता है, इसकी डिलीवरी नहीं होती है।
 

4- लीन हॉग्स

लीन हॉग्स ट्रेड काफी हद तक लाइव कैटल और पोर्क बैल्लीज कॉन्ट्रैक्ट की तरह ही होता है, जो 40,000 पाउंड का होता है। इसे भी सेंट प्रति पाउंड के हिसाब से ट्रेड किया जाता है। हॉग्स में एक पेनी के बदलाव से भी हर कॉन्ट्रैक्ट में करीब 400 डॉलर का बदलाव देखने को मिलता है।

डिलीवरी

लीन हॉग्स सबसे अधिक फरवरी, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त और अक्टूबर में ट्रेड किया जाता है। फीडर कैटल की तरह ही लीन हॉग्स की भी डिलीवरी नहीं होती है, ये कॉन्ट्रैक्ट कैश के साथ सैटल किए जाते हैं।
 
 
शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज
 
शिकागो मर्केन्टाइल 1898 में एक नॉट फॉर प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन की तरह शुरू की गई थी। 1919 तक इस शिकागो बटर एंड एग बोर्ड के नाम से जाना जाता था। इसे द शिकागो मर्क या द मर्क नाम से जाना जाता है।

नवंबर 2000 में यह एक्सचेंज एक नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन से बदलकर एक ज्वाइंट स्टॉक कंपनी हो गया था। दिसंबर 2002 में इसे पब्लिक के लिए खोल दिया गया। इस एक्सचेंज पर लाइव कैटल, फीडर कैटल, क्लास-4 मिल्क, क्लास-3 मिल्क, फ्रोजन पोर्क बेल्लीज आदि का ट्रेड होता है।
जुलाई 2007 में यह शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड के साथ मर्ज हो गई थी।
 
18 अगस्त 2008 में शेयरहोल्डर्स ने न्यूयॉर्क मर्केन्टाइल एक्सचेंज और कॉमेक्स के साथ मर्जर की अनुमति दे दी थी। इस समय द मर्क, CBOT, NYMEX और COMEX पर सीएमई ग्रुप का मालिकाना हक है। आज के समय में द मर्क पर इंट्रेस्ट रेट, इक्विटी, करंसी और कमोडिटीज ट्रेड होती हैं। इस पर वैदर और रियल एस्टेट में भी ट्रेडिंग की जाती है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन