Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Market »Stocks» At Chicago Mercantile Exchange Live Cattle Is Being Traded

    इस एक्सचेंज पर जिन्दा जानवरों की होती है ट्रेडिंग


    मुंबई.सोना, चांदी, कॉपर, क्रूड ऑयल, चना, ग्वार जैसी चीजों का एक्सचेंज पर ट्रेड होने की बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा भी एक्सचेंज है जहां पर जिन्दा जानवर ट्रेड किए जाते हैं। इस एक्सचेंज का नाम है शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज, जिस पर लाइव कैटल, फीडर कैटर, पोर्क बैल्लीज और लीन हॉग्स ट्रेड की जाती हैं।

    लाइव कैटल फीडर कैटल से अलग होता है। फीडर कैटल में छोटे जानवर आते हैं, जबकि लाइव कैटल में बड़े जानवर आते हैं। शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज पर लाइव कैटल LC सिंबल के साथ ट्रेड होते हैं, जबकि इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सेशन के दौरान LE सिंबल का इस्तेमाल किया जाता है। 1964 में शिकागो मर्केन्टाइल एक्सचेंज ने जिन्दा जानवरों का पहला फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट शुरू किया। इसकी शुरुआत इसलिए की गई, ताकि मीट खरीदने वालों और इसके सप्लायर्स को लाइव कैटल से होने वाले सीजनल रिस्क को कम किया जा सके।

    क्या होता है लाइवस्टॉक फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट

    लाइवस्टॉक फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट भविष्य में पहले से तय कीमत पर डिलिवरी करने का एक लीगल एग्रीमेंट होता है। इस एग्रीमेंट में मात्रा, क्वालिटी, समय और डिलिवरी की जगह सभी कुछ पहले से तय होता है, सिर्फ कीमत में उतार-चढ़ाव देखा जाता है। मीट फ्यूचर मार्केट हेजर्स का रिस्क कम करने में मदद करते हैं, जो कैश मार्केट में उतार-चढ़ाव के कारण पैदा होता है।
     
    आगे की स्लाइड में जानें इस एक्सचेंज पर कौन-कौन से जानवर होते हैं ट्रेड-
     
    नोट- तस्वीरों का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

     
     

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY