विज्ञापन
Home » Market » Stocks3 Things to Do Before Investing in the Stock Market

ये हैं वो 3 काम, जो शेयर बाजार में निवेश करने से पहले करना है जरूरी

हर कोई अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहता है। स्टॉक मार्केट को पैसे बढ़ाने के एक काफी अच्छा रास्ता माना जाता है।

1 of
नई दिल्ली. हर कोई अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहता है। स्टॉक मार्केट को पैसे बढ़ाने के एक काफी अच्छा रास्ता माना जाता है। इस रास्ते में फायदा तो है, लेकिन साथ ही जोखिम भी रहता है। जब कभी आप बाजार में निवेश करना शुरू करते हैं तो इसके लिए कोई भी गाइड नहीं दी जाती है, जिसकी सहायता से आप बाजार में सुरक्षित निवेश कर सकें। आइए जानते हैं बाजार में पैसे निवेश करने से पहले किन 3 बातों का ध्यान रखना चाहिए-
 
1- अपने फाइनेंस का आकलन करें
 
बाजार में निवेश करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि निवेश के लिए आपके पास कितने पैसे हैं। इसके लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि कहीं आप पर कोई कंज्यूमर डेब्ट तो नहीं है और क्या आपके पास इतने पैसे हैं कि नौकरी चली जाने की स्थिति के लिए आपके पास इमरजेंसी फंड है या नहीं।
 
इन सवालों के जवाब जानने के बाद आप इस बात को बेहतर ढंग से सुनिश्चित कर पाएंगे कि आपके पास बाजार में निवेश करने के लिए कितने पैसे हैं। इस बात की चिंता न करें कि आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसे हैं या फिर कम। जितने भी पैसे हों उसके साथ निवेश करना शुरू करें। यहां पर कंपाउंड इंट्रेस्ट जैसा ही फंडा सामने आता है। इसके हिसाब से आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, उतना ही अधिक आपका पैसा बढ़ेगा।
 
आगे की स्लाइड में जानें अन्य दो बातें-
 
नोट- तस्वीरों का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन