विज्ञापन
Home » Economy » Foreign TradeGaddafi's watch was a dictator of Libya who was auctioned in Dubai for Rs 1.34 crore

आप भी चौंक जाएंगे एक तानाशाह की इस घड़ी की कीमत सुनकर, जानें क्या है इसकी खासियत 

दुबई में 1.34 करोड़ रुपए में नीलाम हुई लीबिया के तानाशाह रहे गद्दाफी की घड़ी

Gaddafi's watch was a dictator of Libya who was auctioned in Dubai for Rs 1.34 crore

लीबिया के तानाशाह रहे कर्नल मुअम्मर गद्दाफी भले ही इस दुनिया में न हो लेकिन अब भी गाहे-बगाहे चर्चा होती रहती है। हाल ही गद्दाफी की चर्चा एक घड़ी की वजह से हो रही है। गद्दाफी के खास ऑर्डर पर वर्ष 1979 में पाटेक फिलिप द्वारा बनाई गई एक दुलर्भ घड़ी शुक्रवार की रात 1.34 करोड़ रुपए (1,93,750 डॉलर) में नीलाम हुई है।


 

 

नई दिल्ली. लीबिया के तानाशाह रहे कर्नल मुअम्मर गद्दाफी भले ही इस दुनिया में न हो लेकिन अब भी गाहे-बगाहे चर्चा होती रहती है। हाल ही गद्दाफी की चर्चा एक घड़ी की वजह से हो रही है। गद्दाफी के खास ऑर्डर पर वर्ष 1979 में पाटेक फिलिप द्वारा बनाई गई एक दुलर्भ घड़ी शुक्रवार की रात 1.34 करोड़ रुपए (1,93,750 डॉलर) में नीलाम हुई है। गल्फ न्यूज के अनुसार पहले उम्मीद की जा रही थी कि 18 कैरेट सोने वाली कुशन आकार की इस कलाई घड़ी की नीलामी में 25 हजार डॉलर तक की बोली लगेगी। लेकिन अंत में एक अनाम बोलीदाता ने तय बोली से 675 फीसदी ज्यादा 1.34 करोड़ रुपए की बोली लगा दी। 

 

जब आपको जरूरत होगी, तभी आजादी मिलेगी

 

नीलाम की गई इस घड़ी में अरबी में लिखा है, "जब आपको जरूरत होगी, तभी आजादी मिलेगी।" इस पर गद्दाफी के हस्ताक्षर भी हैं। क्रिस्टी ने बताया कि इस तरह की घड़ी के केवल दो माडल उपलब्ध हैं। इनमें एक पर उक्त बात अंग्रेजी में लिखी गई है। वर्ष 1978 में लीबिया के मजदूर दिवस पर गद्दाफी ने यह घड़ी पहनी थी और बाद में इसे अपने सहयोगियों को उपहार में दे दिया था।

 

विद्रोहियों ने मारा था तानाशाह को 


बताते चलें कि लीबिया के पूर्व तानाशाह गद्दाफी को विद्रोहियों ने मार गिराया था। वह 1969 में सत्तारूढ़ हुए थे और फरवरी 2011 में भड़के जनांदोलन की वजह से उन्हें अपदस्थ होना पड़ा था। गद्दाफी की रंगीन मिजाजी सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरती थी। खासकर गद्दाफी के साथ हर वक्त की साए की तरह रहने वाली खूबसूरत महिला बॉडीगार्ड्स का घेरा था। ये महिला बॉडीगार्ड्स गद्दाफी के लिए जान की बाजी लगाने से भी नहीं हिचकती थीं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन