विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPreparation for Lok Sabha elections: EC issued instructions after issuing citizens complaint

चुनाव में वोट डालना है तो मुफ्त में बनवा सकते हैं वोटर कार्ड, 30 मार्च है आखिरी तारीख

लोकसभा चुनाव की तैयारी : नागरिकों की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने जारी किए निर्देश 

Preparation for Lok Sabha elections: EC issued instructions after issuing citizens complaint

लोकसभा चुनाव में यदि आप सिर्फ इस वजह से वोट नहीं डाल पा रहे हैं क्योंकि आपका वोटर कार्ड खो गया तो फिक्र मत कीजिए। डुप्लीकेट कलर वोटर कार्ड आगामी 30 मार्च तक मुफ्त बनेंगे। 

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में यदि आप सिर्फ इस वजह से वोट नहीं डाल पा रहे हैं क्योंकि आपका वोटर कार्ड खो गया तो फिक्र मत कीजिए। डुप्लीकेट कलर वोटर कार्ड आगामी 30 मार्च तक मुफ्त बनेंगे। अभी तक कलर वोटर कार्ड बनवाने के लिए 25 रुपए प्रति कार्ड के लिए जा रहे थे। वोटरों द्वारा इस मामले की शिकायत चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी। इसके बाद उन्होंने वोटरों के लिए 30 मार्च तक चलाए जाने वाले अभियान में यह राशि नहीं लेने के निर्देश दिए हैं। 

 

चुनाव आयोग ने शुरू किया अभियान 

 

 लोकसभा चुनाव के लिए वोटर्स के नाम जोड़ने और डुप्लीकेट वोटर्स कार्ड के आवेदन जमा करने के लिए निर्वाचन आयोग ने अभियान शुरू किया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा वोटरों का नाम वोटर लिस्ट में जुड़ सके और चुनाव में लोगों को वोटिंग करने में दिक्कत न आए। इससे वोटिंग प्रतिशत भी बढ़ सकेगा। चुनाव आयोग के मुताबिक 30 मार्च तक वोटर्स के डुप्लीकेट वोटर कार्ड के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इस अभियान में जो वोटर अपना आवेदन जमा कर देंगे। उससे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अभियान के बाद जो आवेदक डुप्लीकेट वोटर कार्ड के लिए आवेदन करेगा। उसको फीस के रूप में 25 रुपए प्रति वोटर कार्ड देना पड़ेगा। 


हेल्पलाइन नंबर 1950 पर वोटर कार्ड नहीं मिलने ज्यादा शिकायतें 


जिला स्तर पर वोटरों के लिए वोटर हेल्पलाइन 1950 शुरू की गई है। इसमें  ज्यादा शिकायत वोटर कार्ड नहीं मिलने की पहुंच रही हैं। इन शिकायतों के समाधान के लिए इनको एसडीएम को ट्रांसफर किया जा रहा है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्र पर मतदाता को अपनी पहचान बताने के लिए वोटर स्लिप के साथ-साथ वोटर आईडी और अन्य वैकल्पिक पहचान पत्र को प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य किया गया है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन