विज्ञापन
Home » Do You Know » Share » FAQstop loss

क्या होता है स्टॉप लॉस

स्टॉप लॉस वह बिंदु या मूल्य होता है जिस पर शेयर कारोबारी अपने शेयर को बेच देते हैं और उसके बाद होने वाले नुकसान से बच जाते हैं।

stop loss
स्टॉप लॉस वह बिंदु या मूल्य होता है जिस पर शेयर कारोबारी अपने शेयर को बेच देते हैं और उसके बाद होने वाले नुकसान से बच जाते हैं। दूसरे शब्दों में, किसी शेयर का स्टॉप लॉस वह मूल्य है जिसके बाद आपको कोई नुकसान नहीं होता है और जिस बिंदु पर आप किसी शेयर के संबंध में होने वाले संभावित नुकसान की सीमा तय कर लेते हैं जिससे आपका नुकसान कम हो जाता है। 
 
कैसे काम करता है
स्टॉप लॉस की सीमा को शेयरधारक तय करता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपने कोई शेयर 100 रुपए में खरीदा है, लेकिन आपको लगता है कि इसमें गिरावट आ सकती है तो आप अपने ब्रोकर को कह देंगे कि अगर इस शेयर के दाम 95 रुपए के स्तर पर आ जाए तो वह शेयर को बेच दे। इस तरह से इस शेयर के मामले में आपका स्टॉप लॉस 95 रुपए हो गया। अगर इसके बाद भी शेयर गिरता है तो उससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि आप उसे 95 रुपए के स्तर पर ही बेच चुके होंगे।
केवल गिरावट के समय ही नहीं, बल्कि यह तब भी काम करता है जब शेयर के भाव बढ़ रहे हों। उदाहरण के लिए अगर आप 100 रुपए की कीमत पर खरीदे गए उसी शेयर के बारे में अपने ब्रोकर से कहें कि जब यह शेयर 115 रुपए पर पहुंच जाए तो उसे बेच दिया जाए। 
 
क्यों होता है इसका इस्तेमाल
स्टॉप लॉस का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि भारी उथल-पुथल में नुकसान से बचा जा सके। शेयर बाजार इमोशन से काफी हद तक प्रभावित होता है। ऐसे में उसमें जितना लाभ होता है, उतना ही नुकसान भी हो सकता है। स्टॉप लॉस इसी नुकसान को कम करने का तरीका है। साथ ही इसका एक फायदा यह भी है कि अगर आप नियमित तौर पर ट्रेडिंग नहीं करते हैं और उसे रेगुलर मॉनीटर नहीं कर सकते हैं तो भी यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति में स्टॉप लॉस आपको कई सारे खतरों से बचा सकता है।
 
आपके लिए इसका महत्व
स्टॉप लॉस छोटी अवधि के लिए तो बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर किसी को लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो फिर उसके लिए इसका कोई बहुत ज्यादा महत्व नहीं है। आपको इस बात के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए कि बाजार में कभी भी कोई बड़ा परिवर्तन हो सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss