विज्ञापन
Home » Do You Know » Gold Silver » Triviaworld's 5 biggest companies who produces gold

जानिए, कौन सी हैं सोना निकालने वाली दुनिया की 5 सबसे बड़ी कंपनियां

यूएस के खराब जीडीपी आंकड़े सोने के लिए मजबूत फंडामेंटल दिखा रहे हैं, लेकिन बाजार इसको फॉलो नहीं कर रहा है।

1 of

नई दिल्ली. यूएस के खराब जीडीपी आंकड़े सोने के लिए मजबूत फंडामेंटल दिखा रहे हैं, लेकिन बाजार इसको फॉलो नहीं कर रहा है। इस सप्ताह प्रॉफिट बुकिंग के चलते भी सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई। बाजार में अच्छी तेजी के बाद स्थिरता का माहौल बन सकता है। इस सप्ताह सोना 27500 से 27900 के दायरे में कारोबार कर सकता है।
 
निवेशकों के लिए सलाह है कि वे सौदा बनाने से पहले सोने के भाव 27900 के ऊपरी स्तर पर ब्रेकआउट या 27500 के निचले स्तर पर ब्रेकडाउन का इंतजार जरूर करें। ट्रेडर्स इन दोनों स्तरों के टूटने के बाद ही सौदा बनाएं।

सोने में उतार-चढ़ाव के इस माहौल में आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में जो सोने का उत्पादन करती हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं ये कंपनियां- 

1- बैरिक गोल्ड कॉरपोरेशन (Barrick Gold Corp) (TSE: ABX)

यह दुनिया की सबस बड़ी सोना निकालने वाली कंपनी है, जो 26 सोने की खानों का संचालन करती है। पिछले साल कंपनी के द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के पास 139.8 मिलियन औंस सोने का भंडार है। बैरिक गोल्ड का उद्देश्य इस साल 425 डॉलर से 455 डॉलर प्रति औंस की कीमत पर 7.6 से 8 मिलियन औंस सोने का उत्पादन करने का है। कंपनी का उद्देश्य है कि वह दुनिया की बेस्ट कंपनी बने रहे।

स्टॉक प्राइस

19.22 येन (लगभग 11.40 रुपए)
 
फोटो- तस्वीरों का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अन्य कंपनियों के बारे में-
 


न्यूमॉन्ट माइनिंग कॉरपोरेशन (Newmont Mining Corporation) (NYSE:NEM)

पूरी दुनिया में यह कंपनी कुल मिलाकर 8 देशों में संचालन करती है। यह पांच महाद्वीपों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है, जिनमें उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एशिया और अफ्रीका हैं। पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार न्यूमॉन्ट के पास 91.8 मिलियन औंस का सोने का भंडार है। इसके पास कुल लैंड लगभग 39000 स्वायर माइल है। 2007 में यह कंपनी डाऊ जोन्स सस्टेनेबिलिटी वर्ल्ड इंडेक्स में सेलेक्ट होने वाली पहली कंपनी बनी।

स्टॉक प्राइस

25.19 डॉलर (लगभग 1513 रुपए)
 

एंग्लो गोल्ड अशान्ति (AngloGold Ashanti) (NYSE:AU)

यह साउथ अफ्रीका की कंपनी है, जो चार महाद्वीपों में कुल मिलाकर 21 सोने की खानों का संचालन करती है। इसकी सोने की खानें 10 देशों में हैं, जिनमें अमेरिका, तन्जानिया, दक्षिण अफ्रीका, नामिबिया, माली, गिनी, घाना, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और अर्जेन्टीना हैं। पिछले साल की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने 199.9 मिलियन डॉलर एक्प्लोरेशन प्रोग्राम में खर्च किए थे। 2009 को अंत में कंपनी के पास कुल सोने का भंडार 71.4 मिलियन औंस था।

स्टॉक प्राइस

16.76 डॉलर (लगभग 965 रुपए)
 

गोल्ड फील्ड लिमिटेड (Gold Fields Limited) (NYSE:GFI)

गोल्ड फील्ड लिमिटेड कंपनी दक्षिण अफ्रीका, घाना, ऑस्ट्रेलिया और पेरू में सोने का उत्पादन और इसका भंडारण करती है। कंपनी की सोने के उत्पादन की गोल्ड फील्ड सबसे अधिक दक्षिण अफ्रीका में हैं। पेरू में गोल्डफील्ड अंडरग्राउंड और सतही तौर पर सोने और कॉपर की माइनिंग करती है।
 
साथ ही इससे जुड़ी हुई गतिविधियां जैसे एक्सप्लोरेशन, एक्सट्रैक्शन, प्रोसेसिंग, और स्मेल्टिंग भी कंपनी द्वारा पेरू में की जाती हैं। यह कंपनी प्लेटिनम ग्रुप मेटल के माइनिंग के प्रोजेक्ट से भी जुड़ी हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के पास कुल मिलाकर 78 मिलियन औंस सोने का भंडार है।

स्टॉक प्राइस

3.60 डॉलर (लगभग 216 रुपए)
 

यमन गोल्ड (Yamana Gold) (TSE:YRI)

यह कनाडा की कंपनी है, जो ब्राजील, अर्जेंटीना, चिली मैक्सिको और कोलंबिया में सोने के उत्पादन, डेवलपमेंट, एक्सप्लोरेशन आदि का काम करती है। कंपनी के पास लगभग 19.4 मिलियन औंस का रिजर्व है। कंपनी के पास कुल मिनरल रिसोर्स 46.4 मिलियन औंस है।

स्टॉक प्राइस

8.59 येन (लगभग 5.09 रुपए)
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन