Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Do You Know »GDP »Trivia» Big Mac Index

    बिग मैक सूचकांक और लिपस्टिक इंडेक्‍स

    बिग मैक सूचकांक और लिपस्टिक इंडेक्‍स
    साल 1986 में द इकोनॉमिस्ट पत्रिका ने दुनिया के विभिन्‍न देशों में खर्च की क्षमता को नापने के लिए बिग मैक सूचकांक तैयार किया था। यह सूचकांक दुनिया भर के विभिन्न देशों में मैकडोनाल्ड के फूड स्टोर्स में बिकने वाले बिग मैक हैम्बर्गर की कीमत को आधार बिंदु बना कर तैयार किया गया था। 
     
    हैम्‍बर्गर ही क्‍यों 
    इकोनॉमिस्‍ट के अर्थशास्त्रियों ने पाया कि यह उत्‍पाद दुनिया के ज्यादातर देशों में उपलब्‍ध है और इस बर्गर की एक मानक कीमत तय की जा सकती है, जो उस देश की मुद्रा व डॉलर की विनिमय दर पर आधारित होगी। बीते 25 सालों में बिग मैक सूचकांक एक मानक सूचकांक के तौर पर उभर कर सामने आया है और सामान्यतया सही साबित हुआ है। विनिमय दर की जटिलता को देखते हुए हल्के-फुल्के तरीके से आये विचार ने गंभीर और बड़ी आर्थिक रिपोर्टों में भी अपनी जगह बनाई। हालांकि एक समग्र ग्‍लोबल आर्थिक सूचकांक की खोज अभी जारी है।
     
    लिपस्टिक सूचकांक 
    हाल ही में प्रसिद्ध हुए सूचकांकों में से एक लिपस्टिक सूचकांक है, जिसकी मदद से आर्थिक मंदी का पता लगाया जाता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि आर्थिक हालात बेहतर होने पर महिलाएं ज्यादा कपड़े खरीदती हैं, जबकि इसकी तुलना में मंदी में महिलाएं लिपस्टिक ज्यादा खरीदती हैं। इसलिए किसी अर्थव्यवस्था में लिपस्टिक की बिक्री से मध्यम से लंबे समय की मंदी का अनुमान लगाया जा सकता है। 

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY