Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Do You Know »GDP »FAQ» National Happiness Index

    क्या है समग्र राष्ट्रीय प्रसन्नता सूचकांक और चियर मीटर

    क्या है समग्र राष्ट्रीय प्रसन्नता सूचकांक और चियर मीटर
    सरकारों को सकल राष्ट्रीय प्रसन्नता (ग्रॉस नेशनल हैपीनेस-जीएनएच)  नापने का रास्ता 1972 में भूटान नरेश जिग्मे सुंग वांगचुक ने दिखाया था। भूटान स्टडीज सेंटर के मुखिया करमा उपा और कनाडियन डॉक्टर माइकल पेनॉक ने राष्ट्रीय प्रसन्‍न्‍ाता नापने का एक फार्मूला निकाला जो संशोधित होते होते अब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन, फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी के दफ्तरों तक जा पहुंचा है।
     
    सबको है खुशी के फार्मूले की तलाश 
    दुनिया के कम से कम आधा दर्जन देशों की सरकारें लोगों की खुशी नापने का उचित फार्मूला तलाश रही हैं। अमेरिका श्रम आंकड़ा ब्यूरो डे रिकंस्ट्रेशन मेथड के जरिये यह जानने की कोशिश करेगा कि लोग अपना समय कैसे बिताते हैं। कोशिश लोगों को खुश रखने वाले कामों को पकड़ने की है। ब्रिटेन के  प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन कहते रहे हैं कि सरकार का काम केवल लोगों की जेब में पैसा रखना ही नहीं बल्कि लोगों के दिल में खुशी भरना है। ब्रिटेन टोनी ब्लेयर के जमाने से हैपीनेस पॉलिसी पर बहस कर रहा है।
     
    चियर मीटर 
    अगले कुछ वर्षों में ब्रिटेन सहित कुछ देशों में नेशनल हैपीनेस इंडेक्स या चियर मीटर जैसी नीतिया आ सकती हैं क्‍योंकि आर्थिक व सामाजिक विकास के प्रयासों को प्रामाणिक बनाने के लिए राजनेताओं को इसकी जरूरत है। हो सकता है कि इस दशक के अंत तक शानदार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वाले देश नहीं बल्कि शानदार सकल राष्ट्रीय प्रसन्नता (जीएनएच) वाले देश नीति बनाने वालों का आदर्श बन जाएं।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY