Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Do You Know »Budget »Trivia» Finance Ministers Of India Who Presented Budget

    जानिए, किस वित्त मंत्री ने लगाई थी 400% तक एक्साइज ड्यूटी

    (टी टी कृष्णामाचारी) 
     
    नई दिल्ली.देश को चलाने की जिम्मेदारी भले ही प्रधानमंत्री की होती है, लेकिन देश की अर्थव्यवस्था वित्त मंत्री के हाथ में होती है। वित्त मंत्री बजट के माध्यम से लोगों को बहुत सी सुविधाएं देते हैं और साथ ही टैक्स जैसे बोझ भी डालते हैं। 

    भारत में अभी तक के जो भी वित्त मंत्री हुए, उन्होंने लोगों के हित में बहुत सारी घोषणाएं कीं। कुछ घोषणाएं ऐसी भी कीं, जिससे लोगों की जेब पर काफी फर्क पड़ा। 
     
    1957 में तत्कालीन वित्त मंत्री टी टी कृष्णामाचारी ने 15 मई 1957 को बजट पेश किया था। इस बजट में एक्साइज ड्यूटी को 400 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया था। 
     
    आइए जानते हैं आज तक किस वित्त मंत्री ने आपको क्या दिया और आपसे क्या लिया-
     

    1957:  टी टी कृष्णामाचारी

    कांग्रेस सरकार में तत्कालीन वित्त मंत्री टी टी कृष्णामाचारी ने 15 मई 1957 को यह बजट पेश किया।

    बजट में खास: आयात के लिए लाइसेंस जरूरी कर दिया गया। नॉन-कोर प्रोजेक्ट्स के लिए बजट का आवंटन (बजटरी एलोकेशन) वापस ले लिया गया। निर्यातकों को सुरक्षा देने के नजरिए से एक्सपोर्ट रिस्क इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के गठन का फैसला।
     
    वैल्थ टैक्स लगाया गया। एक्साइज ड्यूटी को 400 फीसदी तक बढ़ा दिया गया। ऐक्टिव इनकम (सेलरी और बिजनेस) और पैसिव इनकम (ब्याज और भाड़ा) में फर्क करने की पहली कोशिश हुई। इसके अलावा इनकम टैक्स रेट को बढ़ा दिया गया।

    कैसे बदली भारत की तस्‍वीर: आयात पर बंदिशों और कर की ऊंची दरों के चलते कई चीजें गड़बड़ा गईं। इसके अलावा बाहरी कर्ज लेना मुश्किल हो गया।
     
     
    आगे की स्लाइड्स में जानें अन्य वित्त मंत्रियों के बारे में -
     

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY