Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Do You Know »Budget »Trivia» 24 Hours Electricity And Broadband Service In Village

    BUDGET 2014: 24 घंटे मिलेगी बिजली, गांव में दी जाएगी ब्रॉडबैंड सेवा


    नई दिल्ली.वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट में आम आदमी को लुभाने के लिए काफी सारी घोषणाएं कर दी हैं। देश में सालों से चली आ रही बिजली की जिस मुसीबत को दूर करने का दावा अब तक की सरकारें करती रही हैं, अरुण जेटली भी उससे पीछे नहीं रहे। इस बजट में अरुण जेटली ने 24 घंटे बिजली देने और रूरल पावर प्लान के लिए 5 अरब रुपयों की घोषणा की है। इतना ही नहीं, गांव में भी ब्रॉडबैंड सेवा देने की बात वित्त मंत्री ने अपने बजट में कही।

    आइए जानते हैं क्या-क्या कहा वित्त मंत्री ने अपने इस बजट में-
     

    गांव में ब्रॉड़बैंड के लिए नई ब्रॉडबैंड योजना।

    गांवों को ब्रॉडबैंज से जोड़ जाने की योजना की तहत सरकार गांवों की शहरों पर निर्भरता कम करने के साथ ही विकास पर जोर देगी। हालांकि, इसके लिए बड़े पैमाने पर योजना बनानी होगी। गांवों को मॉडल गांव की तरह विकसित कर योजना को आगे बढ़ाया जा सकता है। निवेश पर जोर होगा। इसमें बड़े पैमाने पर निवेश आ सकता है।

    24 घंटे बि‍जली और नई रूरल पावर प्‍लान के लि‍ए 5 अरब रुपए

    सरकार पहले चुनावी घोषणा पत्र के दावों को पूरा करने के लि‍ए 24 घंटे बि‍जली देने की बात कर रही है, लेकि‍न वर्तमान हालत यह है कि‍ शहरों में पावर प्‍लांट्स के पास बि‍जली पैदा करने के लि‍ए कोयला ही नहीं है। वहीं, सोलर पावर प्रोजेक्‍ट्स का काम अभी कुछ ही राज्‍यों में है। वहीं, रूरल पावर प्‍लान जि‍से गुजरात में शुरू कि‍या गया था, उसे देश भर में लागू कि‍या जाएगा। यह योजना काफी कारगर साबि‍त हुई है।

    आगे की स्लाइड में पढ़ें अन्य घोषणाएं- 
     
    नोट- तस्वीरों का प्रयोग सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
     
     

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY