बिज़नेस न्यूज़ » Business » Tradeएडवांस लेकर घर से शुरू करें मुनाफा देने वाले ये 4 बिजनेस, जानिए कैसे

एडवांस लेकर घर से शुरू करें मुनाफा देने वाले ये 4 बिजनेस, जानिए कैसे

इन बिजनेस में यह फायदा है कि इनमें पैसे एडवांस लेकर भी काम शुरू कर सकते हैं।

1 of
 
नई दिल्ली. बिजनेस शुरू करने के नाम से सबसे पहले दिमाग में एक ही बात आती है, बड़ी पूंजी। बेशक आपके पास कोई बड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए करोड़ों रुपए न हों, लेकिन ऐसे भी कुछ बिजनेस हैं, जिन्हें आप कम पैसों में घर से ही शुरू कर सकते हैं और इसमें मुनाफे की संभावनाएं बहुत अधिक हैं। इन बिजनेस में यह फायदा है कि इनमें पैसे एडवांस लेकर भी काम शुरू कर सकते हैं।
 
Moneybhaskar.com आपको ऐसे ही 4 बिजनेस की जानकारी दे रहा है, जिन्हें कम लागत में शुरू किया जा सकता है-
 
ये हैं वो 4 बिजनेस
 
1. डेकोरेटिंग बिजनेस
 
नवंबर बीतने के साथ ही क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टी की प्लानिंग शुरू हो गई है। इन दिनों केवल बाजार ही नहीं सजे हैं, बल्कि ऑफिस और यहां तक कि घरों मे भी थीम डेकोरेशन की जा रही है। अगर आप डेकोरेशन की यूनीक थीम्स जानते हैं और रंगों और लाइट्स की समझ रखते हैं तो आप डेकोरेटर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
 
इसके लिए आपको क्लाइंट्स ढूंढने भी नहीं जाना होगा। सोशल मीडिया या लोकल केबल नेटवर्क के जरिए अपना एडवर्टाइज करें। इंटीरियर डिजाइनिंग का शौक रखने वाले लोग भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें लागत की भी कोई चिंता नहीं। आप ऑर्डर देने वाले से इनीशियल पेमेंट या बुकिंग अमाउंट ले सकते हैं। ये बुकिंग अमाउंट 500 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक हो सकता है। इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर में ऑफिस खोलकर ये बुकिंग शुरू कर सकते हैं।
 
आगे की स्लाइड में पढ़िए बाकी के बिजनेस के बारे में...
 
नोटः तस्वीरों का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 
2. इवेंट प्लानर 
 
यह ऐसे पेशा है, जिसमें आप 12 महीने व्यस्त रह सकते हैं। कभी त्योहार, कभी जन्मदिन तो कभी एनिवर्सरी की पार्टी होती रहती हैं। लोग ऐसे समय में अपना टाइम बचाने के लिए पार्टी प्लानर ढूंढ़ते हैं। ऐसे में आप पार्टी प्लानर बनकर ऐसे लोगों को अपनी सर्विसेस दे सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए भी बुकिंग अमाउंट से ही उनकी पार्टी प्लान कर सकते हैं। कुछ आसपास के रेस्त्रां या फिर होटल से टाइअप करके उनके साथ पार्टी अरेंज कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा बड़ी टीम की जरूरत नहीं है।
 
3. केटरिंग बिजनेस
 
अगर आप खाना बनाने में माहिर हैं और आपके हाथों के बने खाने के सब कायल हैं तो इसे ही अपना बिजनेस ही बना लीजिए। त्योहार हो या फिर आम दिन खाने के शौकीनों की कमी नहीं है। आप पार्टीज के लिए बुकिंग ले सकते हैं और उन्हें अपनी केटरिंग सर्विस प्रोवाइड करा सकते हैं। इसके लिए भी बुकिंग अमाउंट लिया जा सकता है। यानी इस बिजनेस में भी किसी मोटी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है।
 
6. क्राफ्ट एंड गिफ्ट बास्केट
 
अगर आप क्रिएटिव हैं तो ये बिजनेस अपके लिए है। ज्यादातर लोग गिफ्ट्स के लिए यूनीक आइडिया तलाशते हैं। आप चाहें तो अपने क्राफ्ट्स गिफ्ट आइटम्स के रूप में बेच सकते हैं। वहीं अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप क्राफ्ट बनाएं तो आप बाजार से कुछ आइटम खरीद कर गिफ्ट बास्केट्स तैयार कर सकते हैं। आप बाथ बास्केट, कॉफी या चॉकलेट बास्केट, गार्डनिंग बास्केट, टॉय बास्केट, आदि बना सकते हैं। ये बिजनेस भी काफी मुनाफे वाला साबित हो सकता है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट