बिज़नेस न्यूज़ » Business » Tradeअमूल के साथ पैसा कमाने का मौका, 8 लाख रुपए में शुरू करें ये बिजनेस

अमूल के साथ पैसा कमाने का मौका, 8 लाख रुपए में शुरू करें ये बिजनेस

डेयर कोऑपरेटिव अमूल आइसक्रीम आउटलेट्स और पार्लर्स की संख्या तेजी से बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी ने 10 हजार अमूल प्रिफेर्ड आउटलेट्स और एक हजार अमूल आइसक्रीम पार्लर्स शुरू करने का प्लान बनाया है।

1 of
डेयर कोऑपरेटिव अमूल आइसक्रीम आउटलेट्स और पार्लर्स की संख्या तेजी से बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी ने 10 हजार अमूल प्रिफेर्ड आउटलेट्स और एक हजार अमूल आइसक्रीम पार्लर्स शुरू करने का प्लान बनाया है। अभी अमूल के 7200 आउटलेट्स और 800 पार्लर्स हैं। अमूल अपने नए आउटलेट्स और पार्लर्स के लिए फ्रेन्चाइजी रूट अपनाएगी। ऐसे में आन्त्रप्रेन्योर्स और कारोबार शुरू करने की चाहत रखने वालों के लिए यह अच्छा मौका है।
फ्रेन्चाइज इंडिया के मुताबिक, अमूल का आउटलेट्स शुरू करने में कम से कम 8 लाख रुपए का निवेश होगा।
 
अमूल का क्या है प्लान
अमूल ब्रान्ड्स प्रोडक्ट्स बनाने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर आर सोढ़ी ने हाल में फ्रेन्चाइज इंडिया को बताया, “हम फ्रेन्चाइजी ओन्ड और फ्रेन्चाइजी मैनेज्ड मॉडल को तरजीह दे रहे हैं। हमारा मानना है कि इससे किसी भी आन्त्रप्रेन्योर को एंटरप्राइजिंग स्किल्स दिखाने का मौका मिलता है। अमूल की तरफ से ऑफर किए जाने वाले प्रोडक्ट्स बेहतरीन हैं और इसके जरिए रिटेल आउटलेट्स पर वैरायटी देने में मदद मिलती है। हमारा फ्रेन्चाइजी मॉडल कम निवेश में शुरू किया जा सकता है। हम ब्रान्डेड पैकेज्ड फूड सेगमेंट के सबसे बड़े फ्रेन्चाइजर हैं।”
 
तेजी से बढ़ते हुए आइसक्रीम सेक्टर के बारे में सोढ़ी ने बताया, “इंडस्ट्री मैच्योर हो रही है। अब आइसक्रीम्स के वैरिएंट्स उतरने लगे हैं। अब प्रोबायोटिक रेंज, शुगर फ्री रेंज, ज्यादा फैट वाली आइसक्रीम, लग्जरी और प्रीमियम टेक होम जैसे स्पेसफिक सेगमेंट्स आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में कंपनियां मार्केट में मजबूत पकड़ बनाने के लिए इनोवेटिव तरीके अपना रही हैं।”
 
अमूल की फ्रेन्चाइजी लेने के लिए क्या है शर्तें और प्रक्रिया, जानने के लिए देखें अगली स्लाइड
 
 
ऐसे शुरू कर सकते हैं बिजनेस
  1. अमूल की वेबसाइट में दी जानकारी के मुताबिक, प्रिफेर्ड आउटलेट्स शुरू करने के लिए कारोबारी या आन्त्रप्रेन्योर्स को  नीचे दी गई शर्तें पूरी करनी होंगी।
  2. अमूल प्रिफेर्ड आउटलेट्स के लिए आपकी शॉप बेहतर लोकेशन में होनी चाहिए।
  3. शॉप का एरिया 100-300 स्क्वायर फीट का होना चाहिए।
  4. इस आउटलेट में सिर्फ अमूल के प्रोडक्ट्स बेचे जा सकते हैं।
  5. आपको शॉप का रेनोवेशन करवाना होगा, जिसके तहत अमूल ब्रान्ड से जुड़ी डिजाइनिंग लगवानी होती है। इस पर 60 हजार से एक लाख रुपए तक खर्च आता है।
  6. हालांकि, फ्रेन्चाइजी के लिए ब्रान्डिंग गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) की तरफ से की जाती है।
  7. फ्रेन्चाइजी को एक या दो डीप फ्रीजर्स, एक रेफ्रिजरेटर, एक पिज्जा ओवन और पाउच मिल्क के लिए एक चेस्ट मिल्क कूलर लेना होगा। फ्रीजर्स और रेफ्रिजरेटर, 'हमारा अपना डीप फ्रीजर स्कीम' के तहत लिए जा सकते हैं।
  8. आपको 25 हजार रुपए इंटरेस्ट फ्री रिफंडेबल सिक्यिरिटी डिपॉजिट के तौर पर देना होगा। इसका लॉक-इन पीरियड एक साल होगा। यानी अगर पार्लर ऑपरेशन के एक साल के भीतर बंद होता है तो यह डिपॉजिट लौटाया नहीं जाएगा।
  9. फ्रेन्चाइजी को सप्लाई अमूल के होलसेल डीलर्स के जरिए होगी।
  10. फ्रेन्चाइज इंडिया के मुताबिक, अमूल के आउटलेट पर शुरुआत में 8 लाख रुपए खर्च होंगे, जबकि रिटर्न ऑफ इनवेस्टमेंट (RoI) 30-40 फीसदी तक हो सकता है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट