Home » Theme » Automobileregular requires care Battery

जरूरी है बैटरी की नियमित देखभाल

कार की बैटरी को लेकर पेश आने वाली आम समस्या है बैटरी का डिस्चार्ज होना। कई दिनों तक कार को खड़ा रखने से कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है।

regular requires care Battery

बैटरी - कार की डैशबोर्ड पर लगा इंडिकेटर बताएगा बैटरी में है किसी तरह की गड़बड़ी

कार बैटरी को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?
- कार की बैटरी को लेकर पेश आने वाली आम समस्या है बैटरी का डिस्चार्ज होना। कई दिनों तक कार को खड़ा रखने से कार की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कार को नियमित रूप से चलाते रहें। साथ ही सर्विसिंग पर भी ध्यान दें। ऐसा करने से आपकी कार की बैटरी लंबे समय तक बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेगी। बंद गाड़ी की हैड लाइट जलाने और अधिक हॉर्न बजाने से बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है।

बैटरी की नियमित देखभाल के लिए क्या करना होगा?
-बैटरी आपकी कार की ऊर्जा का मुख्य स्रोत होता है। ऐसे में बैटरी की नियमित रूप से देखभाल करनी बहुत जरूरी है। सप्ताह में एक बार बैटरी टर्मिनल के पास जमा एसिड को साफ करें। साथ ही बैटरी के पानी के स्तर को नियमित रूप से जांचते अवश्य रहें। विशेषज्ञ से बैटरी में रीफिलिंग करवाते रहें। बैटरी के पानी को एक स्तर से नीचे कभी न जानें दें। इससे बैटरी खराब हो सकती है।

क्या बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस लगाना सही है?
-नहीं, ग्रीस टर्मिनल आपकी बैटरी को खराब कर सकते हैं। हमेशा बैटरी टर्मिनल को साफ रखें, नमी न जमने दें। बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस के स्थान पर पैट्रोलियम जैली या फिर रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाली वैसलीन का प्रयोग कर सकते हैं। टर्मिनल पर अक्सर नीले रंग का अवशेष जमा हो जाता है तो खतरनाक है और कार की बैटरी से करंट के प्रवाह को रोकता है। यह अवशेष मेटल का क्षय भी करता है इसलिए इसे तुरंत साफ कर देने में ही भलाई है।

बैटरी के लिए पानी अलग होता है?
-जी हां, बैटरी के लिए बाजार में डिस्ट्रिल्ड वॉटर मिलता है। हमेशा इसी का प्रयोग करें। साधारण पानी या फिर एसिड का प्रयोग हरगिज न करें। साधारण पानी में मिनिरल होते हैं। इससे आपकी बैटरी की क्षमता और आयु दोनों कम हो जाती है। इससे बैटरी प्लेट भी खराब हो जाती है। याद रखें की हमेशा कार बंद होने के बाद इंजन ठंडा होने पर ही री फिलिंग करें। और प्रयोग के बाद इसके कैप ठीक प्रकार बंद करें।

बैटरी खरीदते समय क्या बातें ध्यान रखनी होंगी?
-हर कार निर्माता और इंजन क्षमता के अनुसार निर्धारित एंपियर की बैटरी का उपयोग किया जाता है। हमेशा कार निर्माता द्वारा निर्देशित क्षमता की बैटरी का उपयोग करें। फिलहाल बाजार में विभिन्न कंपनियों की बैटरियां बाजार में उपलब्ध हैं। नई बैटरी खरीदते समय उस ब्रांडेड कंपनी को तरजीह दे सकते हैं, जिसका सर्विस नेटवर्क बेहतर हो और वारंटी अधिक समय तक मिलती हो।

मुझे कैसे पता चलेगा कि बैटरी खराब है?
-आपकी कार के डैशबोर्ड पर बैटरी इंडिकेटर दिया जाता है। इस पर हमेशा ध्यान दें क्योंकि यह चिन्ह बैटरी में किसी तरह की गड़बड़ी को बताता है। अगर यह लाइट जलती है तो फौरन मेकेनिक को दिखाएं या बताएं। इसके अलावा यदि कार स्टार्ट होने में परेशानी हो या फिर कार जल्द गर्म हो जाए। तो तुरंत मैकेनिक से जांच करवाएं।

क्या एसेसरीज से बैटरी पर दबाव पड़ता है?
-अधिकतर एसेसरीज कम ऊर्जा खपत वाली होती हैं। साधारणतया इसका प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन कार का इंजन ऑफ होने के बाद भी एसेसरीज बैटरी की ऊर्जा खपत करती रहे तो इससे आपकी बैटरी जल्द ही डिस्चार्ज हो सकती है। नई कार के लिए सलाह यही है कि बेतुके ढंग से एसेसरीज न डलवाए। कंपनी ऐसा करने से आपकी बैटरी की वारंटी समाप्त कर सकती है।

कार स्टार्ट न हो तो धक्का लगाना सही है?
-सर्दियों में अक्सर गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में उसे धक्का देकर स्टार्ट करने की प्रथा है लेकिन मॉडर्न कारों में ऐसा करना खतरनाक है। ज़ोर का झटका लगने से उनके इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि विशेषज्ञ की निगरानी में किसी दूसरी गाड़ी की बैटरी से जोड़ कर जंप स्टार्ट दें। इससे गाड़ी को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

कार हीट होने से क्या बैटरी प्रभावित होती है?
-जी हां, कार के अधिक हीट होने की दशा में बैटरी का पानी जल्दी सूख जाता है। इससे बैटरी जल्दी ऑक्सीडाइज्ड हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि इंजन की सही देखरेख करें। रैश ड्राइविंग से बचें।

क्या बैटरी लाइफ और ड्राइविंग के तरीके में कोई संबंध है?
- जी हां, आप कैसे कार चलाते हैं इसका कार की बैटरी की उम्र का सीधा संबंध है। यदि आप इंजन पर अधिक दबाव देते हुए चलाते हैं या फिर फॉग लाइट, एसी जैसी एसेसरीज का अधिक प्रयोग करते हैं। तो आपकी बैटरी जल्दी खराब हो सकती है। साथ ही यदि आप रोजाना ड्राइविंग नहीं करते और सिर्फ कम दूरी तक ही सफर करते हैं, तो भी आपकी कार की बैटरी जल्द खराब हो सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट