Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »News Room »Corporate» Poorest President In The World

    PIX: दुनिया का सबसे गरीब राष्ट्रपति, खुद भरता है कुएं से पानी... खेती कर भरता है पेट

    प्रणब मुखर्जी जब पहली बार सांसद बन कर दिल्ली आये थे और राष्ट्रपति भवन के अस्तबल में बंधे घोड़ों को देखा था तो बोल उठे थे कि इन घोड़ों की भी क्या किस्मत है! मतलब राष्ट्रपति भवन या इससे जुड़ा भौतिक आकर्षण एक सांसद को भी अपनी ओर खींचता है. जाहिर-सी बात है, आम आदमी के लिए तो यह एक दिवा स्वप्न ही होगा.   
     
    प्रणब मुखर्जी वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति भवन में रहते हैं और इस पद के साथ जुड़ी हर सुख-सुविधा का उपभोग भी करते हैं. किसी और देश की भी बात करें तो राष्ट्रपति शब्द सुनते ही एक खास तस्वीर उभर आती है. आंखों के सामने पूरे लाव-लश्कर के साथ चलता कारवां आ जाता है. लंबी-लंबी गाड़ियां, उसके काले शीशे में दिखता खुद का अक्स उभर आता है. लेकिन कहीं कोई है, जो अपनी राह खुद बना रहा है. वह परम्पराओं को दरकिनार कर खुद नई परम्परा गढ़ रहा है. 
     
    उरुग्वे के राष्ट्रपति हैं – जोसे मुजिका. इनका पूरा नाम है – जोसे एल्बर्टो पेपे मुजिका कोर्डैनो (José Alberto "Pepe" Mujica Cordano). इन्हें दुनिया का सबसे गरीब राष्ट्रपति की संज्ञा दी गई है. यह जिस तरह का जीवन जीते हैं, वैसा जीवन कोई फकीर ही जी सकता है. 
     
    आगे की स्लाइड में हम दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति के लाइफस्टाइल के बारे में बता रहे हैं. क्या है इस इंसान की सोच कि यह जीता है ऐसी जिंदगी? कितनी है इसकी कमाई कि इसे दुनिया का सबसे गरीब राष्ट्रपति की संज्ञा दी गई?
    Related Articles
    शौक में खरीदा 3240 करोड़ में पूरा 'शहर', 9 करोड़ की शॉपिंग
    इनकी तिजोरी में छुपा है इतना सोना कि जब चाहें खरीद लें पाकिस्तान जैसे कई देश
    कभी परचून की दुकान में करती थी नौकरी, आज बन गई 14850 करोड़ की मालकिन
    2.5 करोड़ मोबाइल यूजर्स को तगड़ा झटका, बंद हो जाएंगे सिम-कट जाएगा पूरा बैलेंस

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY