शेयर बाजार में लौटी खरीददारी, तेजी जारी रहने की उम्मीद

danikbhaskar.com

May 23,2014 05:44:00 PM IST
हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में हरे रंग का जादू बरकरार रहा। आज सुबह से ही भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। हालांकि, दोपहर में थोड़ी मुनाफावसूली के चलते बाजार ऊपरी स्तरों से थोड़ा नीचे आया था, लेकिन बाजार ने फिर तेजी के रुख को कायम कर लिया। आज सेंसेक्स 319 अंकों की तेजी के साथ 24,693 और निफ्टी 96 अंकों की तेजी के साथ 7375 के स्तर पर बंद हुआ। मिडकैप-स्मॉलकैप में भी 1-2 फीसदी की तेजी रही।
जानकारों की राय: आर के ग्लोबल राकेश बंसल का मानना है कि अगले हफ्ते भी बाजार में तेजी बरकरार रहेगी। उनके मुताबिक, निफ्टी के लिए 7200 का एक महत्वपूर्ण स्पोर्ट है और अगर निफ्टी इस स्तर के ऊपर बरकरार रहता है तो आगे और तेजी की उम्मीद की जा सकती है। राकेश बंसल का मानना है कि अगले हफ्ते एक्सपायरी 7500 के स्तर पर संभव है। उनके मुताबिक, रिटेल, इंफ्रा और ऑयल एंड गैस के शेयरों में निवेश करने की सलाह है।
क्या चढ़ा, क्या गिरा
बढ़ने वाले इंडेक्स की बात करें तो पावर 4 फीसदी, कैपिटल गुड्स, रियल्टी, ऑयल एंड गैस, मेटल, ऑटो, बैंक 2-1.6 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए। आईटी इंडेक्स में हल्की तेजी दिखी। वहीं गिरने वाले इंडेक्स में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में 1 फीसदी और एफएमसीजी में 0.5 फीसदी की गिरावट रही।
तेजी में रहने वाले शेयरों में एसबीआई के मजबूत नतीजों के चलते आज शेयर ने अपने तीन साल के उच्चतम स्तर को पार किया। एसबीआई 10 फीसदी के उछाल के साथ बंद हुआ। वहीं टाटा पावर 7 फीसदी, आईडीएफसी, मारुती, जिंदल स्टील 6 फीसदी, एनटीपीसी, पावर ग्रिड 5 फीसदी, ओएनजीसी, भारती एयरटेल 4 फीसदी, बीएचइएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, डीएलएफ 3 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए।
गिरने वाले शेयरों की बात करें तो कोटक बैंक, एचडीएफसी बैंक, हिंडाल्को में 2 फीसदी, आईटीसी, इंफोसिस में 1.30-2 फीसदी, बीपीसीएल, एसीसी, एनएमडीसी 1 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए।
अगले हफ्ते कहां रखें नजर
अगले हफ्ते एक्सपायरी के चलते बाजार में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। साथ ही, आरइसी, कैनरा बैंक, वोकार्ट, सिटी यूनियन बैंक के नतीजों पर रहेगी नजर। अंतरराष्ट्रीय बाजार और रुपए की चाल पर भी भारतीय शेयर बाजार की दिशा निर्भर रहेगी।
X
COMMENT

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.