Home » Theme » AutomobileHonda Activa i Launched

5000 कम कीमत पर होंडा की सबसे सस्ती स्कूटी Activa-i लॉन्च

इस स्कूटर में 110 सीसी का इंजन है.

1 of
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने आज नया स्कूटर एक्टिवा-i पेश किया। दिल्ली में इसकी कीमत 44,200 रुपये है। इस खंड में कंपनी का यह सबसे किफायती मॉडल है।  
 
इंडियन स्कूटर मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल एक्टिवा से इसकी कीमत 5000 रुपए कम है. एक्टिवा के ही समान बगैर गियर वाले इस स्कूटर में 110 सीसी का इंजन है, जिसमें 8.15PS @ 7,500rpm और टौर्क 8.74Nm @ 5,500rpm की क्षमता है।
 
dainikbhaskar.com आगे की स्लाइड्स में आपको होंडा के सबसे सस्ते स्कूटर की खासियत बता रहा है. साथ ही आप इसके माइलेज और कुछ स्पेशल फीचर्स भी जान पाएंगे.

Activa-i स्कूटर में 110 सीसी का इंजन है. इसमें 7,500rpm पर 8.15PS की क्षमता जबकि टौर्क के मामले में 5,500rpm पर 8.74Nm की क्षमता है. एक्टिवा की ही तरह इसमें भी कॉम्बी ब्रेक सिस्टम, ट्यूबलेस टायर, मेंटेनेंस फ्री बैटरी और विस्कस एयर फ़िल्टर है.

होंडा ने Activa-i स्कूटर का माइलेज 60 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा किया है. माइलेज बढ़ाने के लिए होंडा ने इसमें होंडा इको टेक्नोलॉजी का यूज किया है.

Activa-i स्कूटर में सीट के नीचे 18 लीटर का स्पेस कैपिसिटी दिया गया है. साथ ही इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी इंडियन सड़क को ध्यान रखते हुए 165mm रखा गया है, जबकि पुराने एक्टिवा का ग्राउंड क्लियरेंस 153mm का था. 

महिला चालकों को ध्यान में रखते हुए इसमें लगा इर्गोनोमिक ग्रैब रेल कुछ इस तरह डिजायन किया गया है कि 15 फीसदी कम ताकत का इस्तेमाल कर आप इसे स्टैंड पर खड़ा कर सकते हैं.

नया स्कूटर पेश करने के अवसर पर कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैते मुरामत्सु ने कहा, ऑटोमेटिक स्कूटर बनाने वाली अग्रणी कंपनी ने एक्टिवा-1 नाम का छोटा स्कूटर पेश किया है। बाजार में अग्रणी स्थिति बरकारार रखने के लिए कंपनी ने रणनीतिक रूप से यह स्कूटर पेश किया है।
 
एचएमएसआई तीन प्रकार के बगैर गियर वाले स्कूटर बनाती है। इसमें डियो, एक्टिवा और एविएटर शामिल हैं। सभी की इंजन क्षमता 110 सीसी है और इनकी कीमत 44,718 रुपये से 53,547 रुपये के बीच है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट