Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Market »Commodity »Agri» Expected To Increase Import Duty Hike In Illegal Gold

    आयात शुल्क वृद्धि से सोने का अवैध आयात बढऩे की आशंका

    आयात शुल्क वृद्धि से सोने का अवैध आयात बढऩे की आशंका

    सरकार ने पिछले एक साल में सोने पर आयात शुल्क को 1%से बढ़ाकर 10%कर दिया

    शुल्क की मार
    अप्रैल-मई में सोने का आयात क्रमश: 142 और 163 टन हुआ था जबकि जून-जुलाई में आयात घटकर 33 और 46 टन का रह गया।
    सख्ती का असर
    अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,324 डॉलर प्रति औंस है इसके आधार पर घरेलू बाजार में सोने का भाव 26,000 रुपये प्रति दस ग्राम होना चाहिए जबकि यहां भाव 29,700 रुपये प्रति दस ग्राम है।

    केंद्रसरकार द्वारा सोने और चांदी के आयात शुल्क में की गई बढ़ोतरी से इनके अवैध आयात को बढ़वा मिलने की आशंका जताई जा रही है। जून-जुलाई में सोने के आयात में भारी कमी आई है जबकि 22 जुलाई के बाद से आयात न के बराबर हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा सोने के आयात को 80-20 फीसदी करने के बाद से ही आयात घटकर सीमित मात्रा में रह गया है।

    पी पी ज्वैलर्स के डायरेक्टर राहुल गुप्ता ने बताया कि सोने और चांदी पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी की मार घरेलू उपभोक्ताओं पर पड़ रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,324 डॉलर प्रति औंस है इसके आधार पर घरेलू बाजार में सोने का भाव 26,000 रुपये प्रति दस ग्राम होना चाहिए जबकि यहां भाव 29,700 रुपये प्रति दस ग्राम है।

    उन्होंने बताया कि सोने का आयात तो पहले ही कम हो रहा है तथा 22 जुलाई के बाद से आयात लगभग बंद हो चुका है। अप्रैल-मई में सोने का आयात क्रमश: 142 और 163 टन का हुआ था जबकि जून-जुलाई में आयात घटकर 33 और 46 टन का रह गया।

    ऑल इंडिया जैम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड फैडरेशन (जीजेएफ) के पूर्व चेयरमैन बछराज बामलवा ने बताया कि सरकार द्वारा सोने और चांदी के आयात शुल्क में बढ़ोतरी का असर घरेलू बाजार में इनकी कीमतों पर नहीं पड़ा है। उल्टा विदेशी बाजार में गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आने के बाद भी घरेलू बाजार में दाम घटे हैं।

    उन्होंने बताया कि सरकार ने पिछले एक साल में सोने पर आयात शुल्क को 1 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया है। इसका सीधा भार घरेलू उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है। केंद्र सरकार द्वारा सोने के आयात को 80-20 फीसदी कर देने के बाद से आयात सीमित मात्रा में ही हो रहा है।

    ऐसे में आयात शुल्क बढ़ाकर सरकार सोने के अवैध आयात को बढ़ावा दे रही है। गोयल ज्वैलर्स के प्रबंधक वी के गोयल ने बताया कि गुरुवार को घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में 125 रुपये की गिरावट आकर भाव 29,700 रुपये प्रति दस ग्राम रह गए।

    चांदी की कीमतों में इस दौरान 15 रुपये की गिरावट आकर भाव 45,950 रुपये प्रति किलो रहे। अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को सोने की कीमतों में 3 डॉलर की तेजी आकर भाव 1,324 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करते देखे गए। चांदी की कीमतों में विदेशी बाजार में इस दौरान 21.46 डॉलर प्रति औंस से बढ़कर 21.53 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करते देखी गई।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY