विज्ञापन
Home » News Room » BankingAs the experiment will establish five private banks in China

प्रयोग के तौर पर पांच निजी बैंक स्थापित करेगा चीन

प्रयोग के लिए चीन अपने यहां पांच निजी बैंकों की स्थापना करेगा, यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो निजी बैंकों की ..

As the experiment will establish five private banks in China
प्रयोग के लिए चीन अपने यहां पांच निजी बैंकों की स्थापना करेगा, यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो निजी बैंकों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। यह बात मंगलवार को चीन के बैंकिंग नियामक प्रमुख ने कही।
चाइना बैंकिंग रेगुलेटरी कमीशन (सीबीआरसी) के प्रमुख शांग फुलिन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यह पांच बैंक ताइनजिन, शंघाई, झेजिआंग प्रांत और गुआंगदोंग प्रांत में स्थापित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इंटरनेट कंपनी अलीबाबा और टेनसेंट समेत 10 निजी कंपनियों का चुनाव इन बैंकों की स्थापना के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक बैंक को कम से कम दो निजी पूंजी प्रदाताओं द्वारा सह-प्रायोजित करना होगा।
हालांकि, उन्होंने इन बैंकों के   शुरू होने की तारीख नहीं बताई है। चीन में निजी बैंकों की स्थापना को आर्थिक लिहाज से एक बड़ा सुधार माना जा रहा है जिसे पिछले साल नवंबर में कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति ने हरी झंडी दिखाई थी। इससे देश के बैंकिंग सेक्टर में और खुलापन की ओर आगे बढऩे का रास्ता साफ हो गया।
निजी बैंकों को भी उसी तरह के रेगुलेशन और कायदों का पालन करना होगा जैसा अभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर रहे हैं। निजी बैंकों की वित्तीय सेवाओं को भी छोटे एवं मध्यम कारोबारियों और आम लोगों के लिए केंद्रित बनाये रखने की
कोशिश होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन