Home » Corporatesteel king LN Mittal ready to fulfill his dream in India with essar steel

स्टील किंग मित्तल के मन में भारत को लेकर थी एक कसक, अब होने जा रही पूरी

60 देशों में हैं कारोबार, भारत में नहीं लगा पाए हैं एक भी स्टील प्लांट

1 of

नई दिल्ली।

स्टील व माइनिंग की दुनिया के बेताज बादशाह एवं आर्सेलर मित्तल समूह के चेयरमैन एवं सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल भारत में एक भी प्लांट नहीं लगा पाए हैं। यह उनके दिल की सबसे बड़ी कसक है। लेकिन जल्द ही उनकी कसक पूरी हो सकती है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने कर्ज के बोझ तले दबी एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिये आर्सेलर मित्तल के नेतृत्व में बने समूह को मंजूरी दे दी है। आर्सेलर मित्तल ने इसके लिये जापान के निप्पोन स्टील एण्ड सुमिटोमो मेटल कारपारेशन के साथ समूह बनाया है।

 समूह ने एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिये 42,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। दूसरी तरफ रूस के वीटीबी समूह समर्थित न्यूमेटल ने इसके लिये 37,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। आर्सेलर मित्तल और न्यूमेटल दोनों एस्सार स्टील के अधिग्रहण की दौड़ में हैं। एस्सार स्टील पर इस समय 30 से भी अधिक बैंकों का 45,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। एक सीमा से अधिक के किसी भी सौदे को प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी लेनी होती है। इस मंजूरी से एस्सार के अधिग्रहण के आगे का रास्ता खुल गया।

आगे पढ़ें...

 

 

8 साल से स्टील प्लांट लगाना चाह रहे थे

दैनिक भास्कर के साथ एक बातचीत में मित्तल ने कहा था कि भारत में स्टील प्लांट लगाने के लिए पिछले 8 सालों से हम कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि उनकी बहुत दिनों से भारत में स्टील प्लांट लगाने की इच्छा है। उन्होंने बताया था कि कई बार तो उनके दूसरे देशों के मित्र तो यही समझते हैं कि भारत में भी उनका प्लांट जरूर होगा। उनके मित्र इस बारे में पूछते भी है। तब वे बहुत दुविधा में पड़ जाते हैं। हालांकि पंजाब में पीपीपी मॉडल पर एचपीसीएल के साथ मित्तल समूह मौजूद है। यहां कंपनी 22,000 करोड़ खर्च कर रही है।

 

आगे पढ़ें...

क्या है कंपनी की क्षमता

आर्सेलर मित्तल समूह की मौजूदगी दुनिया के 60 देशों में हैं। यह समूल सालाना 11.3 करोड़ टन स्टील उत्पादन की क्षमता रखता है। 2 लाख कर्मचारी इस समूह में काम करते हैं। पिछले 40 सालों से मित्तल कारोबार कर रहे हैं। अमेरिका व यूरोप की हर कार में किसी न किसी रूप में आर्सेलर स्टील मौजूद है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss