Home » SME » Service SectorDo You Know Lost.DIR Smartphone Folder: Whats It Use

फोन से डिलीट ना करें Lost.DIR फोल्डर, मुसीबत में आता है बहुत काम

यहां हम आपको फोन के एक सीक्रेट फोल्डर Lost.DIR के बारे में बता रहे हैं।

1 of

गैजेट डेस्क। हमारे फोन में कई सारे फोल्डर रहते हैं कुछ को हम खुद से क्रिएट करते हैं तो कुछ फोन में ही आते हैं। यहां हम आपको फोन के एक सीक्रेट फोल्डर Lost. DIR के बारे में बता रहे हैं। ये किस काम आता है शायद आप नहीं जानते होंगे। इस फोल्डर को आपने देखा भी होगा लेकिन आपको इसका यूज पता नहीं होगा। इस फोल्डर की एक और खासियत है कि इसे डिलीट करने के बाद अपने आप फिर से आ जाता है। फोन को रिस्टार्ट करने या ऑन करने के बाद ये फोल्डर वापस आ जाता है।  

यहां होता है ये फोल्डर

ये फोल्डर आपको फाइल मैनेजर में जाकर SD Card में मिलेगा। इंटरनल स्टोरेज में ये फोल्डर नहीं होता है। SD Card को टैप करते ही आपको Lost.DIR फोल्डर दिखाई देगा। इस पर टैप करने पर आपको या तो ये खाली मिलेगा या इसमें कुछ फाइल्स दिखाई देंगी। 

 

आगे की स्लाइड्स पर जानिए ये फोल्डर किस काम आता है...

किस काम आता है ये फोल्डर 
अगर आप नेट से कोई मूवी डाउनलोड कर रहे हो अपने SD card में 500MB डाउनलोड हो गई है और 500MB बाकी है और बीच में ही फोन की बैटरी लो होने के कारण आपका फोन बंद हो जाता है या नेट कनेक्शन नहीं होने के कारण मूवी डाउनलोड होना बंद हो जाती है तो आपको लगेगा कि आपने जो मूवी डाउनलोड की थी वो लॉस्ट हो गई। उससे पूरा फिर से डाउनलोड करना होगा। लेकिन ऐसा नहीं होता। ये मूवी या सॉन्ग या वीडियो इस फोल्डर में जाकर सेव हो जाता है। और जब आप इसे फिर से डाउनलोड करेंगे तो ये वही से शुरू होगा। 

 

डिलीट करने से फोन की परफॉर्मेंस पर नहीं होता असर

कम्प्यूटर से कोई डाटा या मूवी को ट्रांसफर कर रहे हैं और बीच में फोन  बंद हो जाता है तो भी आपका डाटा इस फोल्डर में सेव हो जाएगा। हमें दोबारा पूरी प्रॉसेस को स्टार्ट करने की जरूरत नहीं होती है। इस तरह ये फोल्डर हमारे बहुत काम का है। इसको डिलीट करने से फोन की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ता और ये फिर से वापस भी आ जाता है। इसलिए इसे डिलीट करने का कोई फायदा नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट