इस बिजनेस में मिलता है नेम एंड फेम, बन सकते हैं करोड़पति

इस बिजनेस में मिलता है नेम एंड फेम, बन सकते हैं करोड़पति

आज ही शुरू करें अपना ये बिजनेस

1 of

 

 

 

नई दिल्ली : आज के समय में हर एक व्यक्ति स्टाइलिश कपड़े पहनना पसंद करता है। फैशन के इस दौर में बुटीक पर जाकर हम अपने तरीके से मनपसंद कपडे़ तैयार करवाते हैं। ऐसे में आप अपना फैशनेबल ड्रेसेस के बुटिक खोल सकते हैं। आपको यह बिजनेस करोड़पति भी बना सकता हैं। आप इसमें पैसे निवेश करते हैं तो इसका पूरा लाभ आपको मिल सकता है।  आप इसमें कुछ लोकप्रिय ब्रांडों को भी एड कर सकते हैं। लेकिन इस व्यवसाय के लिए आपको स्ट्रेटेजी बनाना बहुत जरुरी है।

 

 

बिजनेस प्लान :-

कोई भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले एक लिखित बिजनेस प्लान बनाना बहुत जरूरी हैं। बिजनेस प्लान एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता हैं जो एक प्रकार से आपके बिज़नेस का Blueprint या नक्शा होता हैं।इसके लिए आप Bank से  Business Loan लेनें, Startup Funding, Frenchise या  Business Partneship के ले सकते हैं। ये महत्वपूर्ण काम जरूर कर लें:-

- इस बिज़नेस को सफल बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है मार्केट रिसर्च। इसके लिए आपको ग्राहकों रूचि जानना जरूरी है ताकि आप उनकी डिमांड क पूरा कर सकते हैं।

- अपने क्षेत्र की संभावित प्रतिस्पर्धा का मूल्यांकन करें। उनकी मूल्य निर्धारण की रणनीति क्या है? उसी के अनुसार आप अपने प्रोडक्ट्स का मूल्य निर्धारण करें और स्ट्रेटेजी बनाये।

- इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए सही प्लानिंग और सावधानी रखने की आवश्यकता होती है।

 

आगे पढ़ें : कैसे करें शुरुआत 

 

ऐसे करें शुरुआत :

मशहूर फैशन डिजाइनर गौतम गुप्ता बताते हैं, इन दिनों इंडियन वेयर का कारोबार खूब बढ़ा है। इनमें लहंगे का कारोबार काफी हाई है। इसके लिए सबसे पहले किसी फेमस डिजाइनर से सहयोग लें। आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इसके बाद ट्रेड लाइसेंस की भी जरूरत पड़ती है ऑनलाइन बुटीक के लिए भी रजिस्ट्रेशन चाहिए। जीएसटी रजिस्ट्रेशन के अलावा बुटीक ओनर को सेल टैक्स और वैट रजिस्ट्रेशन पेपर्स की भी जरूरत होती है

व्यवसाय योजना बनाने के बाद बुटीक को स्थापित करने के लिए करें ये काम :-

- एक सुविधाजनक स्थान का चयन करें I

- दुकान (Shop) का इंटीरियर और एक्सटेरियर ऐसा होना चाहिए की ग्राहकों को आकर्षित करें।

- उम्दा मटेरियल का इस्तेमाल करें और स्टॉक बनाये I

-  प्रोडक्ट्स का सही मूल्य निर्धारण(Pricing) करें और ग्राहकों से सही मोल भाव करें I

- ग्राहकों की डिमांड और रूचि पर विशेष ध्यान दें ।

 

अागे पढ़ें : अपने बिजनेस को कैसें बढाएं आगे 

 अपने बिजनेस को करें प्रमोट :

- अपनी ब्रांड छवि बनाएं। बुटीक व्यवसाय में ब्रांडिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ग्राहक कैसे हैं और उनकी लाइफ स्टाइल कैसी है।

- आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपना व्यवसाय चला सकते हैं। इसके लिए आप एक वेबसाइट बना सकते हैं।

- फैशन पत्रिकाओं पर विज्ञापन दें, अपने ग्राहकों से अपनी साइट पर फीडबैक देने के लिए कहें।

- अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए सोशल मीडिया सबसे बढ़िया जगहों में से एक है । आप सोशल मीडिया पर नए प्रोडक्ट के बारे में भी उन्हें जानकारी दे सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट