Advertisement
Home » ऑटो एक्सपो 2018 » Concept/Electric VehiclesAuto Expo 2018 - Maruti Suzuki, Mahindra, Tata Motors, Toyota, TVS Motors, Emflux Motors, Okinawa Autotech & Other Electric Vehicle Will Participate in Auto Expo 2018 - ऑटो कंपनि‍यां दि‍खाएंगी इलेक्‍ट्रि‍क पावर, पेश होंगे 24 से ज्‍यादा मॉडल्‍स

ऑटो एक्‍सपो 2018: ऑटो कंपनि‍यां दि‍खाएंगी इलेक्‍ट्रि‍क पावर, पेश होंगे 24 से ज्‍यादा मॉडल्‍स

इस बार ऑटो एक्‍सपो 2018 में कंपनि‍यों का पूरा फोकस इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स पर शि‍फ्ट हो गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इस बार ऑटो एक्‍सपो 2018 में कंपनि‍यों का पूरा फोकस इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स पर शि‍फ्ट हो गया है। घरेलू कार कंपनि‍यां जैसे मारुति‍ सुजुकी, टाटा मोटर्स और महिंद्रा के अलावा वि‍देशी कार कंपनि‍यां के साथ-साथ टू-व्‍हीलर कंपनि‍यां कम से कम 24 से ज्‍यादा इलेक्‍ट्रि‍क, हाइब्रि‍ड व्‍हीकल्‍स को शोकेस करने वाली हैं। 7 फरवरी से शुरू होने वाले ऑटो एक्‍सपो 2018 में मोटरसाइकि‍ल, स्‍कूटर, कार और कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स के कॉन्‍सेप्‍ट या प्रोडक्‍शन में जाने वाले व्‍हीकल्‍स को दि‍खाएंगी। 

 

सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) के डीजी वि‍ष्‍णु माथुर ने बताया कि‍ ऑटो एक्‍सपो केवल इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स नहीं, इससे आगे जाने वाला है। यहां कई नई और भवि‍ष्‍य की टेक्‍नोलॉजीज को शोकेस कि‍या जा सकता है।  

 

मारुति‍ शोकेस करेगी इलेक्‍ट्रि‍क और कॉन्‍सेप्‍ट कार

 

मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि 4,200 स्‍क्‍वायर मीटर में फैले कंपनी के पवेलियन में 18 से ज्‍यादा मॉडल्‍स को दिखाया जाएगा। इसमें इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल ई-सर्वाइवर भी शामिल होगी। भारत में इलेक्‍ट्रीक व्‍हीकल्‍स के लिए ई-सर्वाइवर मददगार साबित होगी। कंपनी पहले से ही 2020 में भारत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स लॉन्‍च करने की तैयारी की है। ई-सर्वाइवर में इस्तेमाल होने वाली तकनीक सुजुकी और टोयोटा की पार्टनरशिप से निकलेगी।

Advertisement

 

महिंद्रा पेश करेगी 6 इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स

 

ऑटो एक्‍सपो 2018 में महिंद्रा की थीम 'फ्यूचर ऑफ मोबि‍लि‍टी' पर है और वह कई ऐसे प्रोडक्‍ट्स पेश करने वाली है जो मोबि‍लि‍टी सॉल्‍यूशन के लि‍ए उपयुक्त हैं और टेक्‍नोलॉजी के स्‍तर पर काफी एडवांस हैं। ऐसे में कंपनी के पवेलि‍यन में कई इलेक्‍ट्रिक व्‍हीकल्‍स होंगे। महिंद्रा की ओर से 6 नए इलेक्‍ट्रि‍क व्हीकल्‍स को शोकेस कि‍या जाएगा, जि‍समें से दो कॉन्‍सेप्‍ट व्‍हीकल्‍स हैं। इसमें KUV की इलेक्‍ट्रि‍क कार, XUV एरो इलेक्‍ट्रि‍क के साथ-साथ टि‍वोली इलेक्‍ट्रि‍क कार शामि‍ल हैं। 

 

टाटा मोटर्स भी पेश करेगी कई इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स

 

टाटा मोटर्स के पलेवि‍यन का भी मुख्‍य आकर्षण इलेक्‍ट्रि‍क और हाइब्रि‍ड कारें ही रहने वाली हैं। टाटा मोटर्स की ओर से टि‍गोर, नैनो के अलावा करीब 26 स्‍मार्ट मोबि‍लि‍टी सॉल्‍यूशन को शोकेस कि‍या जाएगा। इसमें पैसेंजर व्‍हीकल से लेकर कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स तक शामि‍ल हैं।  

Advertisement

 

ऑटो एक्‍सपो 2018: आ रही है अमेरि‍का की इलेक्‍ट्रि‍क क्रूजर, नाम है 'UM Renegade Thor'

 

ग्रीन और क्‍लीन व्‍हीकल्‍स रहेगी थीम

 

टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर मोटर ने कहा है कि‍ जैसा कि‍ सब जानते हैं कि‍ हम वैकल्‍पि‍क और स्‍थि‍र मोबि‍लि‍टी के नए दौर में कदम रख रहे हैं। हम कॉन्‍सेप्‍ट और इनोवेशन के जरि‍ए सेफर, ग्रीनर और बेहतर फ्यूचर वाले प्रोडक्‍ट की थीम को पेश करेंगे। वहीं, ह्युंडई की ओर से हाइब्रि‍ड मॉडल के साथ इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल ब्रांड Ioniq के मॉडल्‍स को पेश कि‍या जा सकता है। इसके अलावा, होंडा की ओर से पर्यावरण के अनुकूल वाले प्रोडक्‍ट्स को शोकेस कि‍या जाएगा। लग्‍जरी कार कंपनि‍यां - मर्सडीज बेंज और बीएमडब्‍ल्‍यू भी कम से कम एक फुली इलेक्‍ट्रि‍क या हाइब्रि‍ड कार को शोकेस करेंगी।  

Advertisement

 

दि‍खेंगे कई इलेक्‍ट्रि‍क टू-व्‍हीलर्स

 

टीवीएस मोटर की ओर से ऑटो एक्‍सपो 2018 में इलेक्‍ट्रि‍क और हाइब्रि‍ड स्‍कूटर को शोकेस कि‍या जाएगा। टीवीएस ने बीएमडब्‍लयू के साथ टाईअप कि‍या है और पि‍छले कुछ साल से नेक्‍स्‍ट जेनरेशन टेक्‍नोलॉजी पर काम कर रही है। इसमें से एक प्रोडक्‍ट प्रोडक्‍शन के करीब है और आने वाले महीनों में इसे मार्केट में पेश कि‍या जाएगा।  

 

देश की दूसरी बड़ी टू-व्‍हीलर कंपनी होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर (HMSI) ऑटो - एक्‍सपो में 11 नए मॉडल लॉन्‍च करेगी। इनमें ई- मोबिलिटी प्‍लेटफॉर्म का एक कॉन्‍सेप्‍ट स्‍कूटर भी शामिल होगा। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ऑटो एक्‍सपो में 11 मॉडल को लॉन्‍च किया जाएगा।

 

Get Latest Update on ऑटो एक्सपो 2018 

 

आगे पढ़ें...

 

कई इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल स्‍टार्टअप्‍स लेंगे हि‍स्‍सा

 

ऑटो एक्‍सपो में कई इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल स्‍टार्टअप्‍स भी हि‍स्‍सा लेने वाले हैं। इन स्‍टार्टअप्‍स की ओर से या तो इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लॉन्‍च कि‍या जाएगा या वह उसे शोकस करेंगे। इसमें अमेरि‍का की स्‍टार्टअप कंपनी क्‍लीवलैंड, भारत की पहली इलेक्‍ट्रि‍क स्‍पोर्ट्स बाइक पेश करने वाली कंपनी Emflux Motors, इलेक्‍ट्रि‍क बाइक और स्‍कूटर कंपनी Okinawa Autotech आदि‍ शामि‍ल हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement