Home » Auto Expo 2018 » UpcomingAuto Expo 2018 - Maruti New Swift, Hyundai i20, Hyundai Santro, Maruti Ciaz, Tata Motors X451, Renault , Mahindra, KIA Motors, Mercedes Benz EQ - मारुति‍ न्‍यू स्‍विफ्ट, ह्युंडई आई20, ह्युंडई सेंट्रो, मारुति‍ शि‍आज, टाटा X451, रेनो Zoe EV, महिंद्रा S201, KIA मोटर्स, मर्सडीज-बेंज EQ कॉन्‍सेप्‍ट

ऑटो एक्‍सपो 2018: इन 10 कारों पर रहेगी सबकी नजर, जानें क्‍या है खास

इस बार ऑटो एक्‍सपो में 20 से ज्‍यादा कार और टू-व्‍हीलर कंपनि‍यां अपने नए मॉडल्‍स को भारतीय बाजार में शोकेस करेंगी।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। ऑटो एक्‍सपो 2018 शुरू होने वाला है। इस बार ऑटो एक्‍सपो में 20 से ज्‍यादा कार और टू-व्‍हीलर कंपनि‍यां अपने नए मॉडल्‍स को भारतीय बाजार में शोकेस करेंगी। इस बार ऑटो एक्‍सपो 2018 में हम 24 से ज्‍यादा लॉन्‍च और करीब 100 व्‍हीकल्‍स को पेश होते हुए देखेंगे। पब्‍लि‍क के लि‍ए ऑटो एक्‍सपो 2018 की शुरुआत 9 फरवरी से होगी और यह 14 फरवरी तक चलेगा। मारुति‍ सुजुकी, ह्युंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा से लेकर मर्सडीज-बेंज तक ऑटो एक्‍सपो में नए मॉडल्‍स और कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल्स से पर्दा उठाएंगी। हम आपको 7 फरवरी से ऑटो एक्‍सपो 2018 का हर अपडेट देंगे। उससे पहले हम आपको यहां उन 10 कारों के बारे में बात करते हैं जि‍नकर सभी की नजरें हैं। 

 

 

 

मारुति‍ न्‍यू स्‍विफ्ट

 

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या (एमएसआई)  आने वाले ऑटो एक्‍स्‍पो में अपनी पॉपुलर हैचबैक स्‍वि‍फ्ट के ऑल न्‍यू वर्जन को लॉन्‍च करने वाली है। सुजुकी के पांचवें जेनरेशन HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर बेस्‍ड नई स्‍वि‍फ्ट की बुकिंग खुल चुकी है। कंपनी ने कहा कि‍ इस कार को दोनों पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ पेश कि‍या जाएगा। पेट्रोल वेरि‍एंट में 1.2 लीटर और डीजल में 1.3 लीटर इंजन है।

 

पहले से कि‍तनी बड़ी है नई स्‍वि‍फ्ट

 

नई स्‍वि‍फ्ट पहले से ज्‍यादा चौड़ी और लॉन्‍ग व्‍हील बेस के साथ ज्‍यादा कैबि‍न स्‍पेस, हेडरूम और लगैज स्‍पेस के साथ आएगी। कंपनी ने कहा है कि‍ ऑल न्‍यू स्‍वि‍फ्ट 40 एमए चौड़ी के साथ 20 एमएम लॉन्‍ग व्‍हील बेस के साथ्‍ पेश होगी। इसके लगैज स्‍पेस को 58 लीटर तक बढ़ाया गया है, जो कि‍ सेकंड जेनरेशन से करीब 28 फीसदी ज्‍यादा है और इसका हैडरूम करीब 24 एमएम ज्‍यादा है। 

 

ऑटो एक्‍सपो 2018: आ रही है अमेरि‍का की इलेक्‍ट्रि‍क क्रूजर, नाम है 'UM Renegade Thor'

 

कंपनी ने क्‍या कहा

 

मारुति‍ सुजुकी के सीनि‍यर एक्‍जीक्‍युटि‍व डायरेक्‍टर (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) आर. एस. कल्‍सी ने कहा कि‍ ऑल न्‍यू स्‍वि‍फ्ट अपने अलग डि‍जाइन, एडवांस टेक्‍नोलॉजी, अपलि‍फ्ट परफॉर्मेंस और बेहतर ड्राइवर एक्‍सपीरि‍यंस देने वाली प्रीमि‍यम हैचबैक सेगमेंट की कार है। 

 

स्‍वि‍फ्ट का नया अवतार युवाओं की उम्‍मीद और बदलते कस्‍टमर्स की जरूरतों को पूरा करेगी।  कल्‍सी ने कहा कि‍ हमें ऑल न्‍यू स्‍वि‍फ्ट की बुकिंग शुरू करते हुए बेहद खुशी हो रही है और हम इसके ऑटो एक्‍सपो 2018 में ग्रांड लॉन्‍च को देख रहे हैं।

 

Get Latest Update on ऑटो एक्सपो 2018 

 

आगे पढ़ें...

 

ह्युंडई आई20 फेसलि‍फ्ट

 

ह्युंडई ने अपनी आई20 के सेकंड जेनरेशन फेसलि‍फ्ट वर्जन की टेस्‍टिंग भारत में शुरू कर दी है। इस कार को टेस्‍टिंग करते हुए भी देखा गया है। नई आई20 के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर दोनों में बदलाव कि‍ए गए हैं। माना जा रहा है कि‍ इसे 2018 की शुरुआत में ही पेश कि‍या जाएगा और इसकी कीमत 5.5 लाख से 9.5 लाख रुपए तक रह सकती है। 

 

माना जा रहा है कि‍ नई आई20 फेसलि‍फ्ट को नए सीवीटी ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन, 1.2 लीटर पेट्रोल के साथ ऑटो एक्‍सपो में पेश कि‍या जा सकता है। जहां तक डि‍जाइन की बात है तो इसमें नया कैसकेट ग्रि‍ल के साथ-साथ नया बंपर और हैडलैम्‍प हो सकता है।

 

आगे पढ़ें...

 

ह्युंडई सेंट्रो

 

ह्युंडई अपनी सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली कार सेंट्रो को दोबारा से मार्केट में उतारने की प्‍लानिंग कर रही है। माना जा रहा है कि‍ इस कार को जल्‍द ही भारतीय बाजार में लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इस कार को भारत में कई बार टेस्‍टिंग करते हुए देखा जा चुका है और हाल ही में इस कार को यूरोप में विंटर टेस्‍ट करते हुए देखा गया है। इस कार को ह्युंडई एएच2 नाम दि‍या गया है। इस कार को प्री-टेस्‍टिंग फेस के दौरान एक ट्वीटर यूजर ने देखा था।

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ शि‍आज फेसलि‍फ्ट

 

मारुति‍ सुजुकी अपनी सी सेगमेंट सेडान शि‍आज को कुछ अपटेड के साथ ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कर सकती है। इस कार को बदले हुए ग्रि‍ल, बंपर और टेल लैम्‍प के साथ टेस्‍टिंग करते हुए देखा गया है। हालांकि‍, इसके इंजन और ट्रांसमि‍शन में कि‍सी तरह के बदलाव की उम्‍मीद नहीं है।

 

आगे पढ़ें...

 

कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचर एस

 

मारुति‍ सुजुकी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि‍ वह ऑटो एक्‍सपो 2018 में ऑल न्‍यू डि‍जाइन कॉन्‍सेप्‍ट का वर्ल्‍ड प्रीमि‍यर करने वाली है ताकि‍ स्‍मॉल एसयूवी सेगमेंट में भारत की बढ़ती रुचि‍ को समझा जा सके। इसके अलावा, कंपनी ने अपने 'कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचर एस' का टीजर भी जारी कि‍या है। यह एक तरह से कंपनी की स्‍मॉल कार के लि‍ए नया ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म होगा।

 

आगे पढ़ें...

 

 

टाटा X451

 

टाटा मोटर्स की ओर से प्रीमि‍यम हैचबैक सेगमेंट में नई कार को ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कि‍या जाएगा। इसका कोड नेम X451 है जिसे टि‍आगो से ऊपर रखा गया है और इसका मुकाबला मारुति‍ सुजुकी बलेनो और ह्युंडई एलि‍ट आई20 से होगा। टाटा X451 पहली कार है जिसे कंपनी के एडवांस मॉडुलर प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसका डि‍जाइन इम्‍पैक्‍ट डि‍जाइन का नेक्‍स्‍ट स्‍टेज है। 

 

आगे पढ़ें...

 

रेनो Zoe EV

 

रेनो के इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल पर भी नजर रहेगी। कंपनी ने पहले ऐलान कि‍या है कि‍ वह ऑटो एक्‍सपो 2018 में कई प्रोडक्‍ट्स की रेंज को शोकेस करेगी। इसमें इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स, कॉन्‍सेप्‍ट कार और फॉर्मूला 1 शामि‍ल हैं। हालांकि‍, सबकी नजर कंपनी की हैचबैक EV Zoe पर रहने वाली है।  

 

आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा S201 

 

महिंद्रा की ओर से कोडनेम S201 को ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कि‍या जा सकता है जोकि‍ एक कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है। यह कार सैंगयोंग टि‍वोली पर बेस्‍ट है। इस कार का मुकाबला मारुति‍ सुजुकी ब्रीजा, फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, ह्युंडई क्रेटा और टाटा नेक्‍सॉन से होगा। माना जा रहा है कि‍ इसे दो इंजन ऑप्‍शप 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में पेश कि‍या जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

KIA Sorento एसयूवी

 

इस बार ऑटो एक्‍सपो 2018 में साउथ कोरि‍या की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी KIA मोटर्स अपनी कारों को पेश करने वाली है। कंपनी पहले ही अपना प्‍लान ऐलान कर चुकी है। कंपनी की ओर से ऑटो एक्‍सपो 2018 में एसयूवी सेगमेंट में KIA Sorento को पेश कि‍या जाएगा, इस कार को भारतीय सड़कों पर टेस्‍टिंग के दौरान देखा जा चुका है। 

 

आगे पढ़ें...

 

मर्सडीज-बेंज EQ कॉन्‍सेप्‍ट 

 

लग्‍जरी कार कंपनी मर्सडीज-बेंज की ओर से EQ कॉन्‍सेप्‍ट को शोकेस कि‍या जाएगा, जोकि‍ पि‍छले साल फ्रेंकफर्ट मोटर शो में डेब्‍यू कर चुकी है। नई EQ कॉन्सेप्‍ट से अंदाजा लग जाएगा कि‍ मर्सडीज-बेंज कारों का फ्यूचर कि‍स तरह का रहने वाला है। मर्सडीज-बेंज पहले ही 2022 तक कम से कम 10 इलेक्‍ट्रि‍क कारों को पेश करने का ऐलान की चुकी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट