पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57435.330.31 %
  • NIFTY17094.450.24 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47917-0.1 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61746-1.71 %
  • Business News
  • National
  • Virat Rohit Without Team India's Kanpur 'Test' From Today, PM Modi Will Lay The Foundation Of The Country's Largest Airport In Jewar

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:विराट-रोहित बिना टीम इंडिया का कानपुर 'टेस्ट' आज से, जेवर में मोदी रखेंगे देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट की नींव

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 25 नवंबर; मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि है।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच कानपुर में सुबह 9 बजे से शुरू होगा।
  2. पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर 1 बजे ग्रेटर नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. न्यूजीलैंड के साथ कानपुर टेस्ट आज से, विराट-रोहित नहीं दिखेंगे

टी-20 में न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप करने वाली टीम इंडिया आज कानपुर में पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। सीरीज में घरेलू मैदान के कारण भारत हॉट फेवरेट है पर विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत 6 दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों की गैरहाजिरी से मैच रोमांचक भी हो सकता है।
पढ़िए पूरी खबर...

2. केंद्रीय कैबिनेट ने अन्नदाता से गरीब तक, सबका रखा ध्यान
केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को एक साल से आंदोलन कर रहे अन्नदाताओं यानी किसानों की सुनी और तीनों कृषि कानून रद्द कर दिए। साथ ही कैबिनेट ने गरीब वर्ग का भी ध्यान रखा और गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया है।
पढ़िए पूरी खबर...

3. PM मोदी के बाद भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी से मिलीं ममता

पश्चिमी बंगाल की सीएम ममता बनर्जी अपने दिल्ली दौरे के दौरान बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलीं। उन्होंने BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाने का मुद्दा उठाया। खास बात ये रही कि वे पीएम से मिलने के बाद भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी से भी मिलने गईं।
पढ़िए पूरी खबर...

4. जम्मू-कश्मीर में स्कूल प्रिंसिपल को मारने वाला TRF कमांडर ढेर
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर में बुधवार को एनकाउंटर में तीन आतंकी ढेर कर दिए। इनमें TRF का शीर्ष कमांडर मेहरान यासीन साल्ला भी है, जिसने पिछले दिनों स्कूल प्रिंसिपल सुपिंदर कौर और एक अन्य कश्मीरी पंडित टीचर को गोली का निशाना बनाया था।
पढ़िए पूरी खबर...

5. गौतम अडाणी बने सबसे अमीर एशियाई बिजनेसमैन, मुकेश अंबानी को पछाड़ा

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी बुधवार को एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बन गए। उन्होंने नेटवर्थ के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि अडाणी ग्रुप की फर्मों का कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन अब भी अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज से कम है।
पढ़िए पूरी खबर...

6. महाराष्ट्र में कोरोना महामारी की तीसरी लहर दिसंबर में आएगी
महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को दावा किया कि राज्य में कोरोना महामारी की तीसरी लहर दिसंबर में आ सकती है। हालांकि उन्होंने कहा कि इस बार सेकेंड वेव जैसे हालात नहीं होंगे और ICU, हॉस्पिटल बेड्स व ऑक्सीजन की कमी नहीं पड़ेगी।
पढ़िए पूरी खबर...

7. अश्विन पर भज्जी और रहाणे पर धोनी को पछाड़ने का मौका
कानपुर टेस्ट मैच के दौरान भारतीय ऑफ स्पिनर आर. अश्विन 5 विकेट लेकर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ सकते हैं। वहीं, कप्तान अजिंक्य रहाणे भी टेस्ट मैचों में कुल रनों के मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल सकते हैं। लेकिन उन्हें 120 रन बनाने होंगे।
पढ़िए खबर...

8. गौतम गंभीर को 24 घंटे में दो बार मिली जान से मारने की धमकी
पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को 24 घंटे में दो बार जान से मारने की धमकी मिली है। यह धमकी ISIS कश्मीर ने दी है। गंभीर ने दिल्ली पुलिस को इसकी जानकारी दी है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. टी20 रैंकिंग में टॉप-10 से विराट बाहर, बाबर नंबर-1 पर
  2. शादी में विक्की-कटरीना के साथ सेल्फी नहीं ले सकेंगे गेस्ट
  3. क्रिप्टो रेगुलेशन पर एक्सपर्ट्स की राय, निवेशक जल्दबाजी न करें

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
दुनिया को 54 साल पहले 25 नवंबर 1967 के दिन ही खतरनाक विस्फोटक 'डायनामाइट' के बारे में पता चला था। इसकी खोज मशहूर वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल ने की थी। जिनके नाम पर हर साल शांति के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जाता है। अल्फ्रेड नोबेल 17 साल की उम्र में स्वीडन से पेरिस और फिर इटली पहुंचे। यहां उनकी मुलाकात आसकानिया सुबरेरो से हुई। आसकानिया ने 1847 में खतरनाक विस्फोटक नाइट्रोग्लिसरीन की खोज की थी, जिसका रखरखाव मुश्किल था। एक दिन अल्फ्रेड भी नाइट्रोग्लिसरीन पर एक्सपेरिमेंट कर रहे थे, तभी उसमें विस्फोट हो गया और उनके भाई एमिल की मौत हो गई। फिर स्वीडिश सरकार ने इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी। लेकिन अल्फ्रेड झील में एक नाव पर प्रयोगशाला बनाकर एक्सपेरिमेंट में जुटे रहे। आखिरकार 1866 में उन्होंने नाइट्रोग्लिसरीन में सिलिका मिलाकर ऐसा मिश्रण बनाया, जो धमाकेदार तो था, साथ ही इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित भी था। बस यहीं से बना डायनामाइट। उन्होंने 25 नवंबर 1867 को डायनामाइट का पेटेंट कराया।

और अब आज का विचार
नहीं डरने वाला आदमी बहादुर नहीं होता, बल्कि डर पर जीत पाने वाला होता है। – नेल्सन मंडेला

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...