पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX52443.71-0.26 %
  • NIFTY15709.4-0.24 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476170.12 %
  • SILVER(MCX 1 KG)66369-0.94 %
  • Business News
  • National
  • Delhi Lockdown News; Arvind Kejriwal Update | Delhi Coronavirus Cases Latest News And Udpates; Delhi Lockdown Guidelines

आखिरकार दिल्ली में भी लॉकडाउन:शुक्रवार रात 10 से सोमवार सुबह 6 बजे तक दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू; साप्ताहिक बाजार बारी-बारी से खुलेंगे, शादियों के लिए ई-पास

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के बढ़ते मामलों ने आखिरकार दिल्ली सरकार को भी सख्त फैसला लेने पर मजबूर कर दिया। सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। उन्होंने गुरुवार को नई पाबंदियों के बारे में बताया।

वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। कर्फ्यू का फैसला इसलिए जरूरी हो गया था, क्योंकि 5 हफ्ते में दिल्ली में कोरोना के मामले 25 गुना बढ़ गए हैं। 11 मार्च से 17 मार्च तक यहां 2995 केस आए थे, जो 8 अप्रैल से 14 अप्रैल के बीच 76 हजार 870 तक पहुंच गए हैं।

पाबंदियों के बीच दिल्ली सरकार ने इस सीजन होने वाली शादियों का खयाल रखा है। कर्फ्यू के दौरान शादियों में शामिल होने के लिए ई-पास दिए जाएंगे। इसके साथ ही और किस तरह की छूट और पाबंदी रहेगी, इसे यहां पढ़ें…

1. मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम, बाजार और निजी दफ्तर बंद रहेंगे।
2. सिनेमा हॉल खुलेंगे, लेकिन सिटिंग कैपेसिटी की 30% क्षमता के साथ।
3. रेस्टोरेंट में बैठकर खाना नहीं खा सकते, केवल होम डिलीवरी हो सकती है।
4. हर म्युनिसिपल जोन में रोज एक वीकली मार्केट खोले जाने की इजाजत।
5. कर्फ्यू के दौरान शादियां अटेंड करने के लिए लोगों को कर्फ्यू पास (ई-पास) दिए जाएंगे।
6. हॉस्पिटल, एयरपोर्ट, बस और रेलवे स्टेशन जाने वालों को वीकेंड कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी। इसके लिए पास लेना होगा।

केजरीवाल बोले- बिस्तरों की कमी नहीं

दिल्ली के सीएम ने कहा कि सरकार संक्रमण रोकने के लिए कोविड नियमों का सख्ती से पालन करवाएगी। अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी पर भी केजरीवाल ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि बेड की कोई कमी नहीं है। हमारे पास अभी जो आंकड़ा है, उसके हिसाब से अभी 5 हजार बिस्तर मौजूद हैं।

उप-राज्यपाल और CM की बैठक के 30 मिनट बाद लिया फैसला
आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली में बुधवार को 17,282 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। 9,952 लोग रिकवर हुए और 104 की मौत हो गई। अब तक यहां 7.67 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 7.05 लाख ठीक हो चुके हैं, जबकि 11 हजार 540 मरीजों की जान चली गई। एक्टिव केस 50 हजार 736 हैं।

लगातार बढ़ते मामलों के चलते गुरुवार को केजरीवाल और दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल के बीच अहम बैठक हुई। इसमें दिल्ली में संक्रमण रोकने के लिए सख्त कदम उठाने पर चर्चा हुई। बैठक के करीब आधे घंटे बाद केजरीवाल ने वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया।

खबरें और भी हैं...