पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • National
  • Virat Kohli Coronavirus Situation India Update | Dainik Bhaskar News Headlines New Corona Cases Decrease In Delhi Mumbai, Continue To Increase In Other Parts Of The Country; Golden Day For India At India Open Badminton

मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:उत्तराखंड में मंत्री हरक सिंह रावत को भाजपा ने पार्टी से निकाला; इंडियन ओपन में भारतीय शटलर्स ने रचा इतिहास

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नमस्कार,
आज सोमवार है, तारीख 17 जनवरी; पौष मास की पूर्णिमा तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस एजेंडा को संबोधित करेंगे।
  2. सुपरटेक को खरीदारों का पैसा लौटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट से मिली डेडलाइन का आखिरी दिन है।
  3. भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे नीतेश की जमानत पर हाईकोर्ट फैसला सुनाएगा।
  4. OBC आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी, MP सरकार ने इसको लेकर याचिका लगाई है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. उत्तराखंड भाजपा में सियासी संकट, कैबिनेट मंत्री हरक रावत बर्खास्त

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है। भाजपा ने वरिष्ठ मंत्री हरक सिंह रावत को रविवार को पार्टी सदस्यता से 6 साल के लिए बर्खास्त कर दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने देर रात बताया कि हरक सिंह रावत को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त कर दिया है और इसकी जानकारी राज्यपाल को भी भेज दी है।
पढ़िए पूरी खबर...

2. इंडिया ओपन में भारतीय बैडमिंटन का गोल्डन-डे

इंडिया ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट में रविवार को भारतीय युवा शटलर लक्ष्य सेन ने मेन्स फाइनल मैच में वर्ल्ड चैंपियन लोह कीन यू को हराकर खिताब जीत लिया है। सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने भी मेन्स डबल्स के फाइनल में तीन बार की चैंपियन इंडोनेशियाई जोड़ी को हराया है।
पढ़िए पूरी खबर...

3. दिल्ली-मुंबई में नए कोरोना केस घटे, लेकिन देश में तेजी से बढ़े

दिल्ली में रविवार को नए कोरोना केस में 13% की कमी आई, जबकि मुंबई में भी 7 हजार के करीब ही नए मामले रह गए। इधर, देश के बाकी हिस्सों में नए केस तेजी से बढ़ना जारी है। रविवार को 2.57 लाख नए केस मिले, जबकि कुल एक्टिव केस भी 16 लाख के पार पहुंच गए। इस दौरान 1.47 लाख लोग ठीक भी हुए हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

4. कोरोना काल में 1.47 लाख बच्चों ने खोए माता-पिता

नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी है कि अप्रैल 2020 से अब तक देश के 1 लाख 47 हजार 492 बच्चों ने कोरोना और अन्य कारणों के चलते अपने माता-पिता में से किसी एक को, या दोनों को खोया है। इसमें 76,508 लड़के, 70,980 लड़कियां और 4 ट्रांसजेंडर बच्चे शामिल हैं।
पढ़िए पूरी खबर...

5. पंजाब में 14 फरवरी को चुनाव नहीं चाहतीं पार्टियां

पंजाब में 14 फरवरी को प्रस्तावित विधानसभा चुनाव टालने की मांग है। राजनीतिक दलों ने 16 फरवरी को संत रविदास जयंती का हवाला देकर फिलहाल चुनाव टालने की मांग की है। बसपा और कांग्रेस के बाद अब भाजपा ने भी चुनाव आयोग को लेटर भेज दिया है, जबकि कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी ने भाजपा का समर्थन किया है।
पढ़िए पूरी खबर...

6. विराट के लिए पत्नी अनुष्का की इमोशनल पोस्ट

साउथ अफ्रीका सीरीज में शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट से कप्तानी छोड़ दी है। अब अनुष्का शर्मा ने पति विराट के लिए सोशल मीडिया पर इमोशनल नोट पोस्ट किया है। इस नोट में एक्ट्रेस ने लिखा- आप सीधे हैं, आपको दिखावा करना बिल्कुल नहीं आता है और यही आपको मेरी नजर में महान बनाता है।
पढ़िए पूरी खबर...

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. NSG में तैनात अफसर से मिला 14 करोड़ कैश, 7 BMW-मर्सिडीज कार भी बरामद, फर्जी IPS बनकर ठगे 125 करोड़ रुपए (पढ़िए पूरी खबर)
  2. भारत में चलेगी टेस्ला कार, तेलंगाना-महाराष्ट्र ने दिया फैक्ट्री लगाने का न्यौता; सिद्धू भी बोले- पंजाब मॉडल में स्वागत (पढ़िए पूरी खबर)
  3. पंजाब के CM चरणजीत चन्नी के भाई बने कांग्रेस के बागी, सरकारी नौकरी छोड़कर पार्टी में आए, फिर भी नहीं मिला टिकट​​​​​​ (पढ़िए पूरी खबर)

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
देश में पश्चिम बंगाल की राजनीति पर जब भी चर्चा होगी तो ज्योति बसु का नाम जरूर आएगा। उनकी आज पुण्यतिथि है। उनका जन्म पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश) के एक समृद्ध मध्यवर्गीय परिवार में 8 जुलाई 1914 को हुआ था। उन्होंने कलकत्ता के एक कैथोलिक स्कूल और सेंट जेवियर्स कॉलेज से पढ़ाई की। इसके बाद वकालत की पढ़ाई लंदन में की।

रजनी पाम दत्त जैसे कम्युनिस्ट नेताओं से संबंधों के चलते उन्होंने 1930 में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया की सदस्यता ली। वर्ष 1957 में पश्चिम बंगाल विधानसभा में वे विपक्ष के नेता चुने गए। 1977 के चुनाव में ज्योति बसु मुख्यमंत्री चुने गए। इसके बाद उन्होंने लगातार 23 साल तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया। (पढ़ें आज घटीं अन्य घटनाएं)

और अब आज का विचार
कोई भी सपना अकेले पूरा नहीं किया जा सकता, इसके लिए आपको टीम की जरूरत होती है। - राहुल द्रविड़

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे...

खबरें और भी हैं...