पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %
  • Business News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Rahul Gandhi Jammu| Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह उत्तराखंड के राज्यपाल बने, बनवारीलाल पुरोहित को पंजाब भेजा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को पंजाब, उत्तराखंड और तमिलनाडु के राज्यपाल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। राष्ट्रपति भवन के मुताबिक, तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित को पंजाब का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। जबकि नागालैंड के राज्यपाल आरएन रवि को तमिलनाडु का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया गया है। असम के राज्यपाल जगदीश मुखी को नागालैंड के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

जेल में राम रहीम की अजीब मांग, दाढ़ी काली करवाने की डिमांड की
हरियाणा की रोहतक जिला जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा गुरमीत राम रहीम अपनी सफेद हो चुकी दाढ़ी से परेशान है। उसने जेल प्रशासन से दाढ़ी को कलर करवाने की अनुमति मांगी, लेकिन जेल प्रशासन ने इनकार कर दिया। इसके बाद अब राम रहीम ने हरियाणा मानवाधिकार आयोग से अनुमति मांगी है। जिसपर फैसला आना अभी बाकी है। ​​​​​​पूरी खबर यहां पढ़ें...

लव जिहाद पर केरल के पादरी का बड़ा बयान

केरल के कैथोलिक बिशप मार जोसेफ कल्लारनगट्ट ने लव जिहाद को लेकर गुरुवार को बड़ा बयान दिया है। बिशप ने आरोप लगाया कि जिहादी दूसरे धर्म की महिलाओं को लव जिहाद में फंसाकर उनसे पैसा उगाही या आतंकी गतिविधि करवाते हैं। उन्होंने कहा कि लव जिहाद प्रेम विवाह नहीं, युद्ध की रणनीति है।

उन्होंने आगे कहा कि जिहादियों को भारत जैसे देश में लगता है कि हथियार उठाकर दूसरों को खत्म करना आसान नहीं है, इसलिए वे दूसरे हथकंडे अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिहादियों का उद्देश्य गैर मुस्लिमों को मिटाकर अपना धर्म फैलाना है। पादरी ने कहा कि केरल में ईसाई लड़कियां बड़ी संख्या में लव जिहाद एवं नार्कोटिक जिहाद के जाल में फंस रही हैं।

नारायण राणे की पत्नी और बेटे के खिलाफ लुकआउट नोटिस
महाराष्ट्र की पुणे पुलिस ने केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की पत्नी नीलम राणे और बेटे नितेश राणे के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। डीएचएफएल से लिए गए कर्ज की अदायगी न करने पर कोर्ट के आदेश पर यह कार्रवाई की गई है।

राणे की आर्टलाइन प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड ने 25 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। नीलम राणे आर्टलाइन प्रॉपर्टीज कंपनी की सह-आवेदक हैं। 25 करोड़ रुपये के इस कर्ज की अदायगी न करने पर लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है। डीएचएफएल कंपनी की ओर से शिकायत दर्ज कराने के बाद पुणे पुलिस ने यह कार्रवाई की है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और चंबा में भूकंप के झटके

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और चंबा जिले में गुरुवार शाम 6.50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। एक मिनट के अंदर दोनों जिलों में लोगों ने झटके महसूस किए हैं।

धर्मशाला में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है। फिलहाल जान माल के नुकसान की सूचना नहीं है। इसका केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

महाराष्ट्र सदन घोटाले में मंत्री छगन भुजबल सहित 6 बरी

महाराष्ट्र सदन घोटाला मामले में महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल को बड़ी राहत मिली है। मुंबई सत्र न्यायालय ने भुजबल समेत 6 लोगों को दोषमुक्त कर दिया है। इस बीच इस मामले में याचिका दायर करने वालीं सामाजिक कार्यकर्ता अंजली दमानिया ने इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती देने की बात कही है।

छगन भुजबल के साथ-साथ उनके बेटे पंकज भुजबल (पूर्व NCP विधायक) और उनके भतीजे समीर भुजबल (पूर्व NCP सांसद) को भी बरी किया गया है। भुजबल को सवा 2 साल जेल में रहना पड़ा था। पर्याप्त सबूत न होने के कारण उन्हें छोड़ा गया था। ACB ने पहले दावा किया था, उनके पास भुजबल और उनके परिवार के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अब 31 दिसंबर तक फाइल कर सकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न

साल 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न भरने करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने गुरुवार को यह फैसला लिया।

अभी तक 30 सितंबर ITR फाइल करने की आखिरी तारीख थी। इसे भी 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया था। CBDT ने आयकर कानून की धारा-139 की उपधारा-1 के तहत यह फैसला लिया है।

फोर्ड इंडिया लगातार घाटे के बाद बंद करेगी प्रोडक्शन, 4000 कर्मचारियों पर असर

अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड ने अपनी व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्रीज को बंद करने का फैसला लिया है। फोर्ड भारतीय बाजार में लंबे समय से संघर्ष कर रही है। कोविड के बाद कंपनी की हालात ज्यादा खराब हो गई। कंपनी की गाड़ियों की बिक्री में भी लगातार गिरावट आई। खबरों की मानें तो कंपनी को करीब 2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। फोर्ड के इस फैसले का असर उसकी फैक्ट्री में काम करने वाले 4000 कर्मचारियों पर होगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

फिल्म फाइनेंसर यूसुफ लकड़ावाला की मुंबई की आर्थर रोड जेल में मौत

बॉलीवुड के फेमस फिल्म फाइनेंसर और मुंबई के नामचीन बिल्डर्स में शामिल युसूफ लकड़ावाला की मुंबई के आर्थर रोड जेल में गुरुवार को मौत हो गई। उनकी लाश को जेजे अस्पताल लाया गया है। हालांकि, अभी तक उनकी मौत के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है।

ED ने लकड़ावाला को जमीन पर अवैध कब्जे के मामले में गिरफ्तार किया था, वे मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद थे।

ब्रिक्स देशों की बैठक में PM मोदी बोले- डेढ़ दशक में संगठन ने कई उपलब्धियां हासिल कीं

ब्रिक्स देशों की बैठक गुरुवार को वर्चुअली (ऑनलाइन) आयोजित की गई। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की अध्यक्षता के दौरान हमें सभी ब्रिक्स पार्टनर्स से भरपूर सहयोग मिला है। इसके लिए मैं आप सभी का आभारी हूं। डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। आज हम विश्व की प्रभावकारी आवाज है।

विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर ध्यान देने के लिए ये मंच उपयोगी हो रहा है। न्यू डेवलपमेंट बैंक, एनर्जी रिसर्च कॉरपोरेशन जैसे प्लेटफॉर्म शुरू किए हैं। गर्व करने के लिए हमारे पास बहुत कुछ है। यह भी जरूरी है कि हम आत्म संतुष्ट ना हों। हमें ये निश्चित करना है कि ब्रिक्स अगले 15 सालों के लिए उपयोगी हो। पूरी खबर यहां पढ़ें...

नुसरत जहां उनके बच्चे के पिता का नाम पूछने पर नाराज हुईं
तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां पिछले महीने (26 अगस्त) को सिंगल मदर बनी हैं। उन्होंने बताया कि वह अगले सेशन से संसद में वापस आ जाएंगी और सभी सवालों का सामना करेंगी। रिपोर्ट के मुताबिक, बेटे के पिता को लेकर पूछे जा रहे सवालों पर एक्ट्रेस ने कड़ी नाराजगी जताई।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह फिजूल का सवाल है। किसी से यह पूछना कि पिता कौन है, यह औरत के किरदार पर काला धब्बा लगाने जैसा है। उन्होंने कहा कि पिता जानता है कि पिता कौन है। इस समय हमारे पास एक अच्छा पार्टनरहुड है। मैं और यश अच्छा समय बिता रहे हैं।

फ्यूचर ग्रुप की संपत्तियां नहीं जब्त होंगी
सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर चार हफ्ते के लिए रोक लगा दी है। फ्यूचर रिटेल, फ्यूचर कूपन और फ्यूचर ग्रुप के प्रमोटर किशोर बियानी को इससे बड़ी राहत मिली है। दिल्ली हाईकोर्ट की सिंगल जज वाली बेंच ने मार्च में फ्यूचर ग्रुप की कंपनियों- फ्यूचर रिटेल और फ्यूचर कूपन की संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने कैप्टन विक्रम बत्रा को उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर किया याद

बॉलीवुड एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने कैप्टन विक्रम बत्रा को बर्थ एनिवर्सरी पर याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। 9 सितंबर को 'शेरशाह' का जन्मदिन होता है, इसलिए सिद्धार्थ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर कैप्टन विक्रम को याद किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

IIT मद्रास देश का बेस्ट शैक्षणिक संस्थान
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को 2021 की NIR रैंकिंग (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) जारी की। इस साल भी ओवरऑल कैटेगरी में IIT मद्रास को देश का बेस्ट शैक्षणिक संस्थान बना है। वहीं, IISc बेंगलुरु दूसरे और IIT बॉम्बे ने तीसरा स्थान हासिल किया है। बेस्ट यूनिवर्सिटी कैटेगरी में IISc बेंगलुरु पहले, JNU दूसरे और BHU तीसरे पायदान पर हैं।

रिलायंस इंफ्रा को दिल्ली मेट्रो के खिलाफ केस में जीत
अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर को दिल्ली मेट्रो (DMRC) से कुल 4,500 करोड़ रुपए मिलेंगे। कंपनी ने दिल्ली मेट्रो पर करार तोड़ने का आरोप लगाकर उससे 2,800 करोड़ रुपए की टर्मिनेशन फीस मांगी थी। इस पर DMRC आर्बिट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया, जिसके बाद मामला अदालतों में घूमता रहा। सुप्रीम कोर्ट ने आज कंपनी के दावे को सही ठहराया और DMRC को ब्याज और हर्जाना सहित वह रकम लौटाने का आदेश दिया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हिजबुल आतंकी कश्मीर के अवंतीपोरा से गिरफ्तार
सुरक्षा बलों ने गुरुवार को एक संयुक्त अभियान में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी को कश्मीर के अवंतीपोरा से गिरफ्तार किया। भारतीय सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 50 RR यूनिट ने अवंतीपोरा के एंड्रोसा ख्रेव इलाके में घेराव और तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति को देखा गया, जो भागने की कोशिश कर रहा था, लेकिन उसे पकड़ लिया गया। इसके बाद पूछताछ में उसकी पहचान उजागर हुई।

नेशनल कांफ्रेंस के नेता त्रिलोचन सिंह वजीर का शव फ्लैट से मिला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व विधायक और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता त्रिलोचन सिंह वजीर का शव दिल्ली के अपार्टमेंट से बरामद हुआ है। वह 67 साल के थे। प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार, गोली मारकर उनकी हत्या की गई। हालांकि उनकी मौत की स्पष्ट वजह पता नहीं चल रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद इसकी पुष्टि हो पाएगी। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में हत्या का केस दर्ज कर लिया है।

राज्यसभा की 6 सीटों पर 4 अक्टूबर को उपचुनाव होंगे
इलेक्शन कमीशन ने पांच राज्यों में खाली हुई राज्यसभा की सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सीटों पर 4 अक्टूबर को उपचुनाव होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि इसे लेकर अधिसूचना 15 सितंबर को जारी होगी। इसके साथ ही बिहार विधानसभा परिषद की खाली सीट पर इसी तारीख को चुनाव कराया जाएगा। नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 22 सितंबर होगी।

लघु सचिवालय पर लगातार तीसरे दिन डटे किसान
हरियाणा के करनाल में लघु सचिवालय पर किसानों का धरना तीसरे दिन भी जारी है। धरनास्थल पर 1000 से ज्यादा किसान डटे हुए हैं और लोगों के आने का सिलसिला जारी है। प्रशासन ने नजर रखने के लिए धरनास्थल के चारों ओर CCTV कैमरे लगाए हैं, ताकि अंदर बैठकर ही सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। वहीं इंटरनेट और SMS सेवा गुरुवार रात 12 बजे तक बंद कर दी गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बंगाल की विश्व भारती यूनिवर्सिटी में 11 फैकल्टी सस्पेंड
पश्चिम बंगाल में विश्व-भारती यूनिवर्सिटी में बीते गई दिनों से स्टूडेंट्स और टीचर्स का प्रदर्शन जारी है। 23 अगस्त को हुए तीन छात्रों के रस्टिकेशन को लेकर हंगामा तेज हो गया है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने बुधवार को उन तीनों को फिर से क्लास जॉइन करने की इजाजत दे दी। अक्टूबर, 2018 में कुलपति विद्युत चक्रवर्ती के कार्यभार संभालने के बाद से यहां विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। नवबंर, 2019 से यहां 22 स्टाफ मेंबर्स, 11 फैकल्टी मेंबर्स और 11 नॉन-टीचिंग कर्मचारियों का सस्पेंशन हो चुका है। साथ ही 150 से ज्यादा कारण बताओ नोटिस जारी हुए हैं।

ममता बनर्जी के खिलाफ BJP प्रियंका टिबरेवाल को खड़ा कर सकती है

पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव के दौरान भवानीपुर सीट से ममता बनर्जी के खिलाफ BJP प्रियंका टिबरेवाल को खड़ा कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, टिबरेवाल के नाम की घोषणा आज ही हो सकती है। BJP नेता बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार के तौर पर टिबरेवाल काम कर चुकी हैं। बताया जाता है कि सुप्रियो के कहने पर ही टिबरेवाल 2014 में भाजपा में शामिल हुई थीं। 2015 में प्रियंका टिबरेवाल ने BJP प्रत्याशी के तौर पर वार्ड संख्या 58 (एंटली) से कोलकाता नगर परिषद का चुनाव लड़ा, लेकिन वह TMC के स्वपन समदार से हार गईं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

RPS का कॉन्स्टेबल के साथ शर्मनाक वीडियो
राजस्थान पुलिस की वर्दी को शर्मिंदा करने वाला एक मामला सामने आया है। अजमेर के ब्यावर DSP का पूल में नहाते हुए एक बेहद ही शर्मनाक वीडियो सामने आया है। वीडियो में पूल के अंदर ब्यावर DSP एक महिला के साथ नहाते हुए नजर आ रहे हैं। हैरानी की बात है कि पूल में एक बच्चा भी नहा रहा है। DSP बच्चे के सामने ही महिला के साथ अश्लील हरकतें नजर आ रहे हैं। DSP एमएल लाठर ने उन्हें सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिए हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कंगना रनौत को बॉम्बे हाईकोर्ट से झटका

बॉम्बे हाईकोर्ट से बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत को झटका लगा है। कोर्ट ने गीतकार जावेद अख्तर की ओर से उनके खिलाफ शुरू की गई मानहानि की कार्यवाही को रद्द करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में उनका नाम जोड़ने को लेकर अख्तर ने शिकायत दर्ज कराई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

नॉर्थ कोरिया ने देर रात मिलिट्री परेड कराई
उत्तर कोरिया ने देश की स्थापना की सालगिरह के अवसर पर सैन्य परेड का आयोजन किया। परेड देर रात राजधानी प्योंगयांग में कराई गई। इस कार्यक्रम में तानाशाह किम जोंग उन भी शामिल हुए। परमाणु हथियारों से लैस नॉथ कोरिया की एक साल के भीतर यह तीसरी सैन्य परेड है। यह देश इन इवेंट्स के जरिए अपनी मिसाइल डेवलेपमेंट की क्षमता को दिखाता है। कोरिया में परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण कार्य लगातार जारी है। इसे लेकर इस पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाबंदियां भी लगी हैं।

UP में बच्चों पर बुखार का कहर
उत्तर प्रदेश में तीसरी लहर की आशंका के बीच बुखार से जिंदगी छटपटा रही है। हर शहर के अस्पतालों में बुखार से बच्चे कराह रहे हैं। अस्पतालों में बेड कम पड़ गए हैं। एक बेड पर दो-दो बच्चों का इलाज हो रहा है। मां वार्ड में अपने बच्चे के साथ है। पिता वार्ड के बाहर टकटकी लगाए बुखार कम होने का इंतजार कर रहे हैं। 104 डिग्री बुखार से तप रहे बच्चे को मां-बाप टकटकी लगाए निहार रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खबरें और भी हैं...