पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • National
  • Hindi News National Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Third Wave, Election Date 2022

भास्कर अपडेट्स:उत्तराखंड में बड़ा राजनीतिक खेल, भाजपा से बर्खास्त किए गए हरक सिंह रावत

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तराखंड में भाजपा के अंदर की खींचतान लगातार जारी है। कुछ दिन पहले कैबिनेट मीटिंग में इस्तीफा देने के बाद मना लिए गए वरिष्ठ मंत्री हरक सिंह रावत रविवार को अचानक भाजपा की सदस्यता से बर्खास्त कर दिए गए। सूत्रों के मुताबिक, हरक सिंह रावत को 6 साल के लिए भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त किया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त कर दिया है और इसकी जानकारी राज्यपाल को भी भेज दी है।

सूत्रों के मुताबिक, हरक सिंह अपने परिवार के लिए विधानसभा चुनावों में तीन सीटों पर अपने रिश्तेदारों व खुद के लिए टिकट मांग रहे थे, लेकिन पार्टी एक परिवार-एक टिकट के फॉर्मूले पर ही अड़ी थी। हरक सिंह इसके खिलाफ राज्य में टिकट वितरण के लिए चल रही मीटिंग में भी शामिल नहीं हुए। इसके चलते उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। हालांकि एक मीडिया चैनल से बातचीत में हरक सिंह रावत ने कहा कि उन्हें अभी तक पार्टी की तरफ से अपनी बर्खास्तगी की कोई जानकारी नहीं दी गई है।

सूत्रों ने यह भी कहा है कि हरक सिंह रावत सोमवार को कांग्रेस में वापसी कर सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों ने भी कहा है कि सोमवार को हरक सिंह रावत दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पहुंचकर पार्टी की सदस्यता लेंगे। इस दौरान उनके साथ भाजपा के 2 से 3 मौजूदा विधायक भी कांग्रेस की सदस्यता लेंगे।

आज के अन्य अपडेट्स...

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल पर नोएडा में FIR; पंखुड़ी पाठक के लिए प्रचार किया, भीड़ जुटने के कारण केस दर्ज

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल पर रविवार को उत्तर प्रदेश के नोएडा में FIR दर्ज की गई है। उन पर कांग्रेस कैंडिडेट पंखुड़ी पाठक के डोर-टू-डोर कैंपेन में भीड़ जुटाने के लिए आचार संहिता और महामारी अधिनियम उल्लंघन की धाराओं पर केस दर्ज किया गया है।

थाना सेक्टर-113 में दर्ज मुकदमे में भूपेश बघेल और अन्य पर धारा 188, 269, 270 एवं महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। भूपेश बघेल ने रविवार को नोएडा के चौड़ा रघुनाथपुर गांव में कांग्रेस प्रत्याशी के लिए घर-घर जाकर प्रचार किया था।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड हमला, पुराने श्रीनगर के सराफ कदल इलाके की है घटना

जम्मू और कश्मीर में पुराने श्रीनगर शहर में आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड बम फेंककर हमला किया है। पुलिस के मुताबिक, आतंकियों ने सराफ कदल इलाके में शाम करीब 6.40 बजे एक पुलिस पेट्रोलिंग टीम के ऊपर ग्रेनेड बम फेंककर हमला किया। इस हमले में पुलिस का एक सिपाही SGCT मेहराज अहमद और एक स्थानीय नागरिक घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक, ग्रेनेड फेंककर भागने वाले आतंकियों की पहचान की कोशिश की जा रही है। इस मामले में एक मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

यति नरसिंहानंद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी मामले में कल हुई थी गिरफ्तारी

हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद में विवादित बयानों से जुड़े मामले में आरोपी यति नरसिंहानंद को शनिवार को उत्तराखंड पुलिस ने गिरफ्तार किया था। आज उन्हें 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है। यति नरसिंहानंद की गिरफ्तारी महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी से जुड़े एक अन्य मामले में की गई है।

हरिद्वार के CO सिटी शेखर सुयाल ने बताया था कि यति नरसिंहानंद के खिलाफ 2-3 मुकदमें चल रहे हैं। उनमें से महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी को लेकर उन्हें गिरफ्तार किया गया है। रूचिका नाम की एक लड़की ने शिकायत दी थी। उसी पर उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

लखीमपुर कांड में मरे पत्रकार के भाई को कांग्रेस से मिलेगा टिकट
लखीमपुर में तिकुनिया हिंसा कांड में मारे गए पत्रकार रमन कश्यप के भाई पवन को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने टिकट देने का ऐलान किया है। पवन कश्यप ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी मुझे निघासन-138 से चुनाव लड़वाना चाहती है। पार्टी के बड़े नेताओं से हमारी बात हुई है। हमने चुनाव लड़ने की सहमति जता दी है। चुनाव लड़ने के पीछे मेरा मकसद मंत्री अजय मिश्रा से बदला लेना है। जैसा उनके बेटे ने किया है, वैसा तो हम नहीं कर सकते हैं। हां, लेकिन उनको हराकर हम बदला ले सकते हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर

योगी सरकार के पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान भी सपा में शामिल हुए, बोले- भाजपा में कुछ ही लोगों का विकास हुआ

स्वामी प्रसाद मौर्य और कई विधायकों के बाद अब योगी सरकार में पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान भी भाजपा छोड़कर सपा में शामिल हो गए हैं। अखिलेश यादव की मौजूदगी में उन्होंने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है। दारा सिंह चौहान ने कुछ दिनों पहले इस्तीफा देने के समय समाजवादी पार्टी में जाने के संकेत दिए थे।

सपा में शामिल होते ही दारा सिंह चौहान ने बीजेपी हमला बोल दिया। उन्होंने कहा कि UP में भाजपा सरकार बनने के समय नारा दिया था- सबका साथ-सबका विकास, लेकिन पार्टी ने साथ तो सबका लिया, विकास कुछ लोगों का ही हुआ।

सपा से टिकट नही मिला तो आत्मदाह की कोशिश:कहा- मुझे न्याय चाहिए
समाजवादी पार्टी कार्यालय में चुनावी गहमा-गहमी के बीच रविवार को एक कार्यकर्ता ने खुद पर केरोसिन डालकर जान देने की कोशिश की। कार्यकर्ता का कहना है कि वह अलीगढ़ की छर्रा सीट से चुनाव लड़ने की पांच साल से तैयारी कर रहा था, लेकिन अब उसकी जगह किसी दूसरे को उम्मीदवार बनाया जा रहा है। उसने कहा कि मैंने पिछले 5 साल से पार्टी के लिए काम किया है। मुझे न्याय चाहिए। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गैंगस्टर एक्ट के तहत सपा के कैराना विधायक नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। कैराना से सपा के विधायक नाहिद हसन को शनिवार को उत्तर प्रदेश पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट में गिरफ्तार किया। पुलिस ने नाहिद को कोर्ट में पेश किया था। जहां से उसे 14 दिन न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। नाहिद हसन इस बार के विधानसभा चुनाव के लिए भी सपा और RLD गठबंधन के उम्मीदवार हैं।

इंदौर के फार्म हाउस में बिल्डर और उसके दोस्तों ने छत्तीसगढ़ की युवती से गैंगरेप किया; डेढ़ महीने बंधक रखा
इंदौर में एक बिल्डर और उसके दोस्तों ने युवती से डेढ़ महीने तक गैंगरेप किया। उसके प्राइवेट पार्ट और बॉडी के दूसरे हिस्सों को सिगरेट से दागा। दांत से काटा। आरोपियों ने छत्तीसगढ़ की 32 साल की इस युवती को फार्म हाउस पर बंधक बनाकर रखा था। पुलिस ने फार्म हाउस मालिक बिल्डर, उसके 3 दोस्तों और एक कर्मचारी पर FIR दर्ज की है। बिल्डर समेत 3 आरोपी पुलिस गिरफ्त में हैं।एक को जबलपुर से गिरफ्तार करने की सूचना है। सभी आरोपी नागदा (उज्जैन) के रहने वाले हैं। इनमें 3 संभ्रांत परिवार से हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

लता मंगेशकर को देखभाल की जरूरत, किसी को उनसे मिलने की इजाजत नहीं

स्वर कोकिला लता मंगेशकर कोरोना से संक्रमित होने के बाद इन दिनों मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में ICU में भर्ती हैं। अस्पताल हर दिन बयान जारी कर उनके हेल्थ को लेकर अपडेट देता है। अब रविवार को भी अस्पताल में लता मंगेशकर का इलाज कर रहे डॉक्टर प्रतीत समधानी ने बयान जारी कर बताया है कि लता मंगेशकर को देखभाल की जरूरत है, इसलिए वे कुछ और दिनों तक ICU में डॉक्टरों की निगरानी में ही रहेंगी। किसी को भी उनसे मिलने की इजाजत नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

UP में भाजपा MLA और 27 समर्थकों पर चुनावी नियमों का उल्लंघन करने पर केस दर्ज
उत्तर प्रदेश की पुरकाजी विधानसभा से भाजपा विधायक प्रमोदी उत्वाल और उनके 27 समर्थकों पर चुनावी नियमों और कोरोना गाइडलाइन्स का उल्लंघन करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है।

तेलंगाना के सिकंदराबाद क्लब में भीषण आग लगी, 20 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जलकर राख
तेलंगाना के सिकंदराबाद क्लब में रविवार सुबह भीषण आग लग गई, जिससे करीब 20 करोड़ रुपए की प्राूपर्टी को नुकसान पहुंचा। पुलिस ने बताया कि उन्हें रात को 3 बजे फोन पर आग लगने की सूचना मिली। करीब फायर डिपार्टमेंट की 6 टीमें और एक आर्मी फायर टीम तुरंत मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए।

सुबह करीब 6 बजे आग पर काबू पाई जा सकी। तब तक पूरी इमारत जल चुकी थी। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं है। पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रही है।

MP में कोहरा और बादल; अगले 24 घंटे ऐसा ही रहेगा मौसम, दिन का पारा और गिरेगा

रायसेन में मकड़ी के जाले और फसल पर ओस की बूंदें।
रायसेन में मकड़ी के जाले और फसल पर ओस की बूंदें।

मध्यप्रदेश में रविवार सुबह घना कोहरा रहा। विजिबिलिटी खत्म सी हो गई। बादल भी छाए रहे। ग्वालियर सबसे ठंडा रहा। ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। पचमढ़ी में रात का पारा 5 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह के मुताबिक दिन के तापमान में कमी आ सकती है। ऐसी स्थिति अगले चौबीस घंटे तक बनी रह सकती है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

उत्तर प्रदेश में JDU अकेले ही लड़ेगी विधानसभा चुनाव
बिहार में भाजपा के साथ मिलकर सरकार चलाने वाली JDU उत्तर प्रदेश में अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी। जदयू के नेता केसी त्यागी ने इस बारे में बयान जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी में भाजपा-जदयू गठबंधन नहीं हो पाने की सबसे बड़ी वजह योगी आदित्यनाथ हैं। योगी ने बिहार भाजपा के सहयोगियों को गठबंधन में शामिल नहीं करने का वीटो लगा रखा है। पढ़ें पूरी खबर...

BJP में शामिल हो सकती हैं मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने समाजवादी पार्टी में बड़ी सेंधमारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव की यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव भाजपा में शामिल हो सकती हैं। इससे पहले मुलायम के समधी हरिओम यादव भी भाजपा का दामन थाम चुके हैं।

अपर्णा यादव, मुलायम सिंह के छोटे बेटे प्रतीक यादव की पत्नी हैं। BJP उन्हें लखनऊ कैंट से प्रत्याशी बना सकती है। अपर्णा यादव 2017 में सपा के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं, लेकिन उस चुनाव में उन्हें BJP प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी ने हरा दिया था।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की शानदार शुरुआत, अफ्रीका को 45 रनों से दी मात
वेस्टइंडीज में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत करते हुए साउथ अफ्रीका को 45 रनों से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने कप्तान यश धुल की 82 रन पारी की मदद से 46.5 ओवर में 232 रन बनाए। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 45.4 ओवर में 187 रन पर ही सिमट गई। विकी ओस्तवाल ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 28 रन देकर 5 विकेट लिए। पढ़ें पूरी खबर...

हरिद्वार में 500 और 1000 के पुराने नोटों के साथ 7 गिरफ्तार

हरिद्वार में 500 और 1000 के पुराने नोटों के साथ 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन नोटों कीमत 4.47 करोड़ रुपए है। हरिद्वार के SP सिटी स्वतंत्र कुमार ने बताया कि स्पेशल टॉस्क फोर्स(STF) ने इन्हें शनिवार को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए लोगों से नोटों के बारे में पूछताछ की जा रही है। इनसे मिली जानकारी को आयकर और दूसरे विभागों से साझा किया जाएगा।

गिरफ्तार 7 आरोपियों में 3 स्थानीय और 4 उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और अमरोहा जिले के रहने वाले हैं। पुलिस के मुताबिक, यह गैंग RBI के किसी अधिकारी के संपर्क में था। अधिकारी की मदद से वह पुरानी करेंसी बदलने की फिराक में थे।