पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59141.160.71 %
  • NIFTY17629.50.63 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46430-1.35 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62034-1.58 %
  • Business News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली पुलिस ने आतंकी साजिश में शामिल होने के शक में हिरासत में लिए गए इम्तियाज और जलील को छोड़ा

एक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को बड़े टेरर मॉड्यूल का खुलासा करते हुए 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। - Money Bhaskar
दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को बड़े टेरर मॉड्यूल का खुलासा करते हुए 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था।

आतंकी साजिश में शामिल होने के संदेह में हिरासत में लिए गए इम्तियाज और मोहम्मद जलील को दिल्ली पुलिस ने पूछताछ के बाद छोड़ दिया है।स्पेशल सेल ने इन्हें पाक-संगठित आतंकी मॉड्यूल से संबंध होने के शक में हिरासत में लिया था। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने 6 आतंकियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से भारी मात्रा में विस्फोटक और हाई क्वालिटी हथियार बरामद किए थे। पकड़े गए आतंकियों में से 2 ने पाकिस्तान में बम बनाने की ट्रेनिंग ली थी। आतंकी दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस के इशारे पर नवरात्रि और रामलीला के दौरान सीरियल ब्लास्ट करना चाहते थे।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

TMC सांसद अर्पिता घोष ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा, हंगामे के दौरान सत्र से किया गया था निलंबित

TMC की सांसद अर्पिता घोष ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है। सभापति ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है। अर्पिता घोष के अचानक इस्तीफे ने टीएमसी के ही कई सदस्यों को हैरान कर दिया है। बता दें कि अर्पिता घोष उन लोगों में शामिल थीं जिन्हें संसद सत्र में राज्यसभा में हंगामे के दौरान निलंबित कर दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा दिया है। उन्हें संगठन में अहम जिम्मेदारी दिए जाने की चर्चा है।

चुनाव बाद हिंसा मामले में नंदीग्राम से TMC के इलेक्शन एजेंट रहे शेख सूफियान को CBI का समन
पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा के मामले में सीबीआई ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता और नंदीग्राम से इलेक्शन एजेंट रहे शेख सूफियान को तलब किया है। सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी ने सूफियान को गुरुवार को हल्दिया में सीबीआई कार्यालय में पेश होने के लिए कहा है। विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा कार्यकर्ता देवव्रत मैती की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी। 3 मई को नंदीग्राम में बीजेपी कार्यकर्ता पर हमला किया गया था। 13 मई को कोलकाता में उनका निधन हो गया। सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में सीबीआई जांच के दौरान सूफियान का नाम आया है। शेख सूफियान ने अभी तक सीबीआई के समन का जवाब नहीं दिया है।

गुजरात की समुद्री सीमा से 12 पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार

गुजरात से लगे पाकिस्तानी समुद्री सीमा से सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के 12 नागरिकों को गिरफ्तार किया है। ये अवैध तरीके से भारतीय सीमा में प्रवेश करते पकड़े गए हैं। भारतीय तटरक्षक जहाज राजरतन ने एक निगरानी मिशन के दौरान भारतीय जल क्षेत्र में मौजूद पाकिस्तान के 12 क्रू मेंबर के साथ पाकिस्तानी नाव अल्लाह पवाकल को भी अपने कब्जे में ली है। आगे की जांच के लिए नाव को ओखा लाया गया है।

पंजाब में पाकिस्तानी टेरर मॉड्यूल का खुलासा, 4 गिरफ्तार; CM अमरिंदर सिंह ने जारी किया हाई अलर्ट
पंजाब पुलिस ने पिछले महीने एक ऑयल टैंकर को आईडी टिफिन बम की मदद से उड़ाने की साजिश के मामले में 4 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। दरअसल 8 अगस्त को अजनाला में एक पेट्रोल पंप पर एक लावारिस ऑयल टैंकर में आग लगी थी।

पुलिस जांच में पता चला की टैंकर में जान कर कुछ संदिग्ध मेटेरियल फिट किया था, जिससे विस्फोट हुआ। आतंकियों ने बड़ा विस्फोट करने की तैयारी की थी। मामले में बुधवार को 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पंजाब पुलिस ने पिछले 40 दिनों में पाकिस्तान के इशारों पर संचालित यह चौथे टेरर मॉड्यूल का खुलासा किया है। जिसके बाद सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया है।

गाजियाबाद में जमीन अधिग्रहण के विरोध में 6 गांवों के किसान जमीन खोदकर लेटे

गाजियाबाद में आवास-विकास की मंडोला विहार योजना से प्रभावित 6 गांवों के कई किसानों ने बुधवार सुबह भू-समाधि ले ली। वे जमीन में कब्र खोदकर लेट-बैठ गए। इस दौरान किसानों ने कहा कि जब तक मुआवजा संबंधी समस्याओं का समाधान नहीं होगा, वे कब्र से बाहर नहीं निकलेंगे।मंडोला विहार योजना के तहत साल 1998 में 6 गांव (मंडोला, नानू, मिलक बामला, अगरोला, नवादा, मक्सूदाबाद) की 2614 एकड़ भूमि अधिग्रहित की थी। उस वक्त 1100 रुपए की दर से किसानों को मुआवजा दिया गया था। 2 दिसंबर 2016 को मंडोला समेत 6 गांव के किसानों ने '2013 भूमि अधिग्रहण अधिनियम' के तहत भूमि का मुआवजा देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। पढ़ें पूरी खबर..

हरियाणा के CM खट्‌टर की दिल्ली जाने को लेकर चर्चाएं शुरू

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर की बुधवार को अचानक तबीयत बिगड़ गई है। ऐसे में उन्हें बीच में ही काम छोड़ना पड़ा। चेकअप के लिए तुरंत डॉक्टरों को बुलाया गया। जांच में कोई गंभीर समस्या सामने नहीं आई, ऐसे में फिलहाल डॉक्टर्स ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है। मुख्यमंत्री की तबीयत बिगड़ने के बाद प्रदेश में अलग-अलग चर्चाएं हो रही हैं। CM को गुरुवार को गवर्नर से मुलाकात करनी है। दिल्ली जाने का भी कार्यक्रम है। अब उनके बीमार होने के चलते कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं।

उत्तर कोरिया ने सुमद्र में 2 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं
उत्तर कोरिया ने बुधवार को 2 बैलिस्टिक मिसाइलें समुद्र में दागीं। दोनों मिसाइलें जापान के पास जाकर गिरीं, लेकिन ये एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन (EEZ) के बाहर थीं। नॉर्थ कोरिया ने यह कदम उस वक्त उठाया, जब चीन के विदेश मंत्री साउथ कोरिया के दौरे पर हैं।

एक हफ्ते से भी कम समय में प्योंगयांग का यह दूसरा मिसाइल लॉन्च है। जानकारों का कहना है कि मिसाइल लॉन्च का समय चीन और जापान के लिए एक तरह का संकेत था। चीन और उत्तर कोरिया सामान्य तौर पर सहयोगी हैं, लेकिन उनके संबंधों में कई बार तनाव पैदा हुआ है।

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, ऑटो सेक्टर को मिला 26,058 करोड़ रुपए का इंसेंटिव
आज हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव और अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में ऑटो और ड्रोन सेक्टर के लिए 26,058 करोड़ रुपए की PLI स्कीम को मंजूरी दे दी है। इसमें से 25,938 करोड़ रुपए ऑटो मोबाइल सेक्टर का दिया जाएगा वहीं 120 करोड़ ड्रोन इंडस्ट्री को दिया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

प्रियंका गांधी लड़ेंगी विधानसभा चुनाव!

अगले साल होने वाले UP विधानसभा चुनाव में कांग्रेस महासचिव और UP प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली या अमेठी की किसी सीट से मैदान में उतर सकती हैं। अगर ऐसा हुआ तो प्रियंका, गांधी परिवार की पहली सदस्य होंगी जो विधानसभा चुनाव लड़ेंगी। इससे पहले गांधी परिवार के सभी सदस्यों ने सिर्फ लोकसभा चुनाव लड़ा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

JEE मेन 2021 परीक्षा का रिजल्ट जारी
नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) ने JEE मेन 2021 के नतीजे जारी कर दिए, जिसमें कुल 44 उम्मीदवारों को 100% अंक मिले हैं। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों की और से मंगलवार देर रात यह जानकारी दी गई है। कुल 44 उम्मीदवारों को 100% अंक मिले हैं, जबकि 18 उम्मीदवारों को टॉप रैंक मिला है। उन्होंने कहा कि टॉप करने वाले 18 उम्मीदवारों में आंध्र प्रदेश से चार, राजस्थान से तीन, दिल्ली से दो, उत्तर प्रदेश से दो, तेलंगाना से दो, महाराष्ट्र से एक, पंजाब से एक, चंडीगढ़ से एक, बिहार से एक और कर्नाटक से एक छात्र शामिल है।

कृष्णा अभिषेक बोले- मैं मामा-मामी से माफी मांगना चाहता हूं
कॉमेडियन कृष्णा अभिषेक इन दिनों गोविंदा और उनकी पत्नी सुनीता के साथ अनबन की खबरों के चलते सुर्खियों में हैं। कृष्णा और उनके मामा-मामी के बीच अनबन नहीं है। दोनों के बीच तीन साल पहले किसी बात पर मनमुटाव हो गया था, जो अब भी जारी है। पिछले दिनों जब गोविंदा और उनकी पत्नी सुनीता द कपिल शर्मा शो में मेहमान बने तो कृष्णा उस एपिसोड की शूटिंग में नहीं पहुंचे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

ड्रोन से गिराए गए विस्फोटकों और आतंकियों से मिले हथियारों में समानता
दिल्ली पुलिस की ओर से गिरफ्तार आतंकियों के पास से बरामद हथियार और विस्फोटक अमृतसर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन से गिराए गए विस्फोटकों के जैसे ही हैं। पंजाब पुलिस ने 9 अगस्त को सीमा क्षेत्र से टिफिन बम, ग्रेनेड और 100 पिस्टल कारतूस बरामद किए थे। बाद में जांच को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी गई थी।

बंगाल में कोरोना से जुड़ी पाबंदियां 30 सितंबर तक बढ़ाई गईं
पश्चिम बंगाल सरकार ने बुधवार को कोरोना से जुड़ी पाबंदियों को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया। सबसे पहले ये 16 मई को लगाई गईं और नियमित अंतराल पर बढ़ाई जाती रहीं। नोटिफिकेशन में कहा गया कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और स्वास्थ्य व स्वच्छता प्रोटोकॉल का हर समय पालन करना जरूरी है।

काबुल में बंदूक की नोक पर भारतीय कारोबारी का अपहरण

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अफगान मूल के एक भारतीय नागरिक को अगवा कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि तालिबानियों ने ही भारतीय कारोबारी को किडनैप किया है। हालांकि, इस घटना को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंढोक ने बताया कि भारतीय कारोबारी का बंदूक की नोक पर अपहरण किया गया। उनका नाम बंसरी लाल अरेन्देही है और वह सिख समुदाय से हैं। उन्होंने बताया कि बंसरी लाल को उसके कर्मचारी के साथ अगवा किया गया था, लेकिन वह किसी तरह भागने में सफल रहा।

दिल्ली में इस बार भी पटाखों के इस्तेमाल पर रोक
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है। जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के बाद प्रदूषण की गंभीरता को देखत हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया, जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें।

रांची- धनबाद हाईवे पर हादसा, 5 लोग जिंदा जले

झारखंड के धनबाद-रांची हाईवे पर बुधवार सुबह-सुबह भीषण हादसा हुआ है। इसमें 5 लोग जिंदा जल गए हैं। घटना रजरप्पा थाना क्षेत्र के NH-23 के मुरुबंदा इलाके की है। यहां विपरीत दिशा से आ रही कार और बस की सीधी टक्कर हो गई। इसके बाद कार में आग लग गई। आग की लपटें उठती देख बस में सवार सभी यात्री कूदकर भाग गए। कार सवार यात्रियों को निकलने का मौका तक नहीं मिल पाया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जयराम पूरी खबर यहां पढ़ें...

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह उत्तराखंड के राज्यपाल बने

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने उत्तराखंड के नए राज्यपाल के रूप में शपथ ली। राजभवन में उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आरएस चौहान ने सिंह को पद की शपथ दिलाई।

गुरदास मान को हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत मिली
मशहूर पंजाबी सिंगर गुरदास मान पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत मिल गई है। बुधवार को सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने उन्हें एक हफ्ते के भीतर पुलिस इन्वेस्टिगेशन जॉइन करने के लिए कहा है। इस मामले की 15 दिन बाद फिर सुनवाई होगी। हाईकोर्ट में मान के वकीलों ने तर्क रखा कि गुरदास मान का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है। इसके अलावा पुलिस को उनसे कोई रिकवरी भी नहीं करनी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मुंबई पुलिस ने ट्रैवल एजेंट को हिरासत में लिया

मुंबई पुलिस और क्राइम ब्रांच ने एक ट्रैवल एजेंट को हिरासत में लिया है। यह गिरफ्तारी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की ओर से मंगलवार को गिरफ्तार किए गए 6 आतंकियों के मामले में हुई है। पुलिस ने कहा कि जांच से पता चला है कि 13 सितंबर को ट्रैवल एजेंट ने आरोपी आतंकवादी के लिए दिल्ली के लिए ट्रेन का टिकट बुक किया था।

SC ने ट्रिब्यूनल्स में नियुक्तियों के लिए 2 और हफ्ते का समय दिया
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को अलग-अलग ट्रिब्यूनल्स में नियुक्तियां करने के लिए 2 और हफ्ते का समय दिया है। ट्रिब्यूनल रिफॉर्म्स एक्ट 2021 की संवैधानिक वैधता और ट्रिब्यूनल में रिक्तियों से संबंधित मामले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर बुधवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत ने कहा कि केंद्र ने विभिन्न ट्रिब्यूनल में नियुक्तियों के लिए चयन समितियों की सिफारिशों पर जिस तरह काम किया, उससे हम खुश नहीं हैं।

14 दिन की पुलिस रिमांड में भेजे गए 4 आतंकी
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किए गए 6 में से 4 आतंकियों को मंगलवार रात कोर्ट में पेश किया। सुनवाई के बाद चारों को 14 दिनों के लिए पुलिस रिमांड में भेज दिया गया। दिल्ली पुलिस की टीम 2 अन्य को आज दोपहर कोर्ट में पेश करेगी। पुलिस का दावा है कि 4 में से 2 आतंकियों ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग ली थी। गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए इनकी गिरफ्तारी हुई है।

PM मोदी ने लॉन्च किया संसद टीवी

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से संसद टीवी का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया, संसद टीवी की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर हो रही है। इसी साल फरवरी में लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर नया संसद टीवी शुरू करने का फैसला हुआ था। कांग्रेस के दिग्गज नेता कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री विवेक देबरॉय, नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत और अधिवक्ता हेमंत बत्रा नए चैनल पर अलग-अलग शो की मेजबानी करेंगे।

मुजफ्फरपुर कोर्ट में UP के CM योगी पर परिवाद

मुजफ्फरपुर CJM कोर्ट में UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर परिवाद दर्ज कराया गया है। CM पर सामाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी ने परिवाद दर्ज कराया है। इसमें उन्होंने योगी आदित्यनाथ के बयान 'अब्बा जान कहने वाले गरीबों का राशन डकार जाते हैं' को विवादित बताया। उन्होंने बताया कि यह बयान धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

चीनी राजदूत को ब्रिटेन की संसद में जाने से रोका गया
चीन के नए राजदूत झेंग जेगुआंग को बुधवार को ब्रिटेन की संसद में होने वाली मीटिंग में हिस्सा लेने से रोक दिया गया। राजनयिक जेगुआंग को रोकने का फैसला हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स के स्पीकर्स ने लिया। दरअसल, चीनी राजदूत को निमंत्रण दिए जाने से ब्रिटिश सांसद काफी नाराज हो गए, जिसे देखते हुए यह कार्रवाई की गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अंडमान निकोबार में 5.0 तीव्रता का भकूंप
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.0 रही। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रात 1:43 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

खबरें और भी हैं...