पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %
  • Business News
  • National
  • ISIS Khorasan India | Afghanistan Islamic Khorasan (ISIS K) Terrorists May Target Hindu Leaders And Temples In India

भारत में हमला कर सकता है ISIS-K:देश के हिंदू नेताओं और मंदिरों को निशाना बना सकता है खुरासान आतंकी संगठन, काबुल एयरपोर्ट पर इसी ने किया था ब्लास्ट

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत के बीच भारत में भी आतंकी हमले का खतरा बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट पर हमला करने वाले आतंकी संगठन ISIS का खुरासान ग्रुप (ISIS-K) भारत में हमले की साजिश रच रहा है। ISIS-K भारत में हिंदू नेताओं और मंदिरों को निशाना बना सकता है।

बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में बैठे आतंकी ISIS के संपर्क में हैं। कश्मीर और कर्नाटक से पकड़े गए कुछ संदिग्धों ने ये खुलासा किया है। इसके बाद खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है।

भारत के कई राज्यों से जुड़े हैं इस्लामिक स्टेट के तार
इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन के तार भारत के कई राज्यों से जुड़े हुए पाए गए हैं। इन राज्यों में तेलंगाना, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं।

जुलाई 2020 में आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह चेतावनी दी गई थी कि भारत के केरल और कर्नाटक राज्यों में बड़ी संख्या में इस्लामिक स्टेट आतंकी मौजूद हैं। इनकी मदद लेकर आतंकी संगठन अल-कायदा देश में बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे सकता है।

कट्टरपंथी संगठन फिर हो सकते हैं सक्रिय
एक खुफिया एजेंसी के अधिकारी के मुताबिक, अगर यह ग्रुप साजिश रचता है तो भारत में कुछ कट्टरपंथी या आतंकी संगठन फिर सिर उठा सकते हैं। खुरासान ग्रुप युवाओं को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर सकता है। अफगानिस्तान में तालिबान का शासन आने के बाद आतंकी संगठनों को नई ताकत मिली है।

भारत में कई हमलों का जिम्मेदार जैश-ए-मोहम्मद अब अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत पहुंच गया है। इसकी सीमा कंधार से लगती है। इसी तरह लश्कर-ए-तैयबा पूर्वी अफगानिस्तान के कुनार प्रांत से ऑपरेट कर रहा है। 2008 के मुंबई हमलों के पीछे लश्कर ही जिम्मेदार था।

इसी समूह ने किया था काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमला
15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद लाखों लोग देश छोड़ने के लिए कई दिन से एयरपोर्ट पर इंतजार कर रहे थे। 26 अगस्त को खुरासान समूह ने एयरपोर्ट पर दो फिदायीन हमले किए। इन हमलों में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 169 लोगों की मौत हो गई। 1200 से ज्यादा लोग लोग जख्मी हुए। ISIS के खुरासान मॉडल की जड़े पाकिस्तान से ही जुड़ी हुई हैं।

खबरें और भी हैं...