• Home
  • Msme
  • Even after the signs of Covid 19 in employees, companies will not withdraw from manufacturing, work will start with SOP

सुरक्षा /कर्मचारियों में कोविड-19 का लक्षण आने के बाद भी कंपनियां मैन्युफैक्चरिंग से पीछे नहीं हटेंगी, एसओपी के साथ शुरू रहेगा काम

उत्पादन को बिना किसी दिक्कत के चालू रखने का लक्ष्य कंपनियों का उत्पादन को बिना किसी दिक्कत के चालू रखने का लक्ष्य कंपनियों का

  • जिंदल स्टील एंड पॉवर ने कर्मचारियों को कंपनी के पास रहने की व्यवस्था की है
  • सेफ्टी विभाग द्वारा हमेशा कर्मचारियों पर निगरानी रखने की कंपनियों की कोशिश

Moneybhaskar.com

May 26,2020 05:37:00 PM IST

मुंबई. देश की सबसे बड़ी कार उत्पादक मारुति सुजुकी का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इससे संबंधित सभी कर्मचारियों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। ह्युंडई में तीन कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और 16 कर्मचारियों की रिपोर्ट आना बाकी है। इस तरह से कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों में काफी सारे कोरोना के पॉजिटिव केस आ रहे हैं। पर इसका कंपनियों की मैन्युफैक्चरिंग पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। कंपनियां कर्मचारियों की सुरक्षा के साथ-साथ उत्पादन भी चालू रखी हैं।

अब कंपनियां लोकल अथॉरिटी और एसओपी पर करेंगी फोकस

रविवार को गुरुग्राम स्थित अपैरल निर्यातक फैक्टरी में भी काम करते समय एक कर्मचारी पॉजिटिव पाया गया। हालांकि कंपनियां अब स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) लेकर आ रही हैं। मारुति, ह्युंडई, बजाज ऑटो, टोयोटा किर्लोस्कर, जिंदल स्टील एंड पावर, जेएसडब्ल्यू स्टील जैसी कंपनियां अपना-अपना एसओपी तैयार कर रही हैं। उद्योगजगत की कंपनियों के मुताबिक भविष्य में अब कर्मचारियों को कोरोना वायरस हुआ तो इसकी जानकारी लोकल अथॉरिटी को देने के साथ-साथ एसओपी का भी पालन किया जाएगा। लेकिन उत्पादन नहीं रोका जाएगा।

सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी

ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एसीएमए) के प्रेसीडेंट दीपक जैन ने बताया कि हमारा लक्ष्य उत्पादन को बिना किसी दिक्कत के चालू रखने का है। इसके लिए हम लोकल अथॉरिटी को पूरी जानकारी देंगे और सुरक्षा भी रखेंगे। बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने बताया कि सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही उत्पादन भी जारी रहेगा। इसके लिए कड़क नियमों का पालन किया जाएगा।

कंपनियां तुरंत सेल्फ आइसोलेशन करेंगी

कंपनियां कहती हैं कि अगर ऐसी कोई कोरोना की संभावना दिखती है तो हम तुरंत उसका उपाय करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि इसका असर किसी और कर्मचारी पर न हो। ह्युंडई के मुताबिक उनके वेलनेस और सेफ्टी विभाग द्वारा कर्मचारियों की हमेशा निगरानी की जाएगी। यदि कोई कर्मचारी कोविड-19 से प्रभावित दिखता है तो उसे तुरंत सेल्फ आइसोलेशन और डिसइन्फेक्शन जैसी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

मारुति सुजुकी के मुताबिक, एक कर्मचारी के पॉजिटिव आने के बाद कंपनी के एप्लीकेशन में उसके द्वारा दी गई जानकारी के बाद समीक्षा की गई और जरूरी कदम उठाए गए। जिंदल स्टील एंड पावर के मुताबिक, प्लांट के पास स्थिति टाउनशिप में कर्मचारियों की व्यवस्था की गई है। इससे हमारे उत्पादन में तेजी बनी रहेगी।

X
उत्पादन को बिना किसी दिक्कत के चालू रखने का लक्ष्य कंपनियों काउत्पादन को बिना किसी दिक्कत के चालू रखने का लक्ष्य कंपनियों का

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.