• Home
  • Market
  • Tiktok parent company Bytdance register 17 billion dollar revenue 2019

फाइनेंशियल रिजल्ट /टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस का रेवेन्यू 17 अरब डॉलर रहा, 2018 की तुलना में ढाई गुना की वृद्धि

प्राइमरी बाजार में टिकटॉक का वैल्यूएशन 105 से 110 अरब डॉलर आंका गया है प्राइमरी बाजार में टिकटॉक का वैल्यूएशन 105 से 110 अरब डॉलर आंका गया है

  • अमेरिका में लिपिस्टिक डांस के लोग हैं दीवाने
  • शुद्ध लाभ इसी दौरान 3 अरब डॉलर से अधिक रहा

Moneybhaskar.com

May 28,2020 03:55:00 PM IST

मुंबई. चीन के चर्चित एप टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस लिमिटेड ने पिछले साल 17 अरब डॉलर से अधिक का रेवेन्यू हासिल किया है। यह आंकड़ा 2018 के 7.4 अरब डॉलर रेवेन्यू की तुलना में करीबन ढाई गुना ज्यादा है। जबकि इसी अवधि में उसका शुद्ध लाभ 3 अरब डॉलर से अधिक रहा है। ये आंकड़े दुनिया के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप को दर्शाते हैं जो अभी भी तेज दर से बढ़ रहा है।

दुनिया में सबसे सफल कंपनी के रूप में उभरी बाइटडांस

रिकॉर्डतोड़ यूज़र्स के कारण टिकटॉक ने राजस्व की यह कमाई हासिल की है। ByteDance टेक्नोलॉजी उद्योग की दुनिया में सबसे आश्चर्यजनक सफल कंपनी के रूप में उभरा है। यह एक नई चीनी कंपनी है जिसने बड़े-बड़े अमेरिकी इंटरनेट दिग्गजों के वैश्विक अधिकार को चुनौती दी है। यह टिकटॉक डेढ़ अरब मासिक सक्रिय यूज़र्स को ऐप्स के एक परिवार में शामिल करता है। इसमें शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म के अलावा चीनी ट्विन डौयिन और समाचार सेवा Toutiao शामिल हैं।

होंठ के मूवमेंट और डांस वीडियोज युवाओं को बेहद पसंद हैं

इस महीने कंपनी ने वॉल्ट डिज्नी कंपनी स्ट्रीमिंग दिग्गज केविन मेयर को टिकटॉक का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाने में सफलता प्राप्त की थी। कंपनी की सफलता में TikTok का बहुत बड़ा योगदान है जिसमें होंठ के मूवमेंट और डांस वीडिओज़ अमेरिकी युवाओं को बहुत पसंद हैं। ये ऑनलाइन भंडार के रूप में उपलब्ध हैं। यह महत्वाकांक्षी कंपनी अब गेमिंग और सर्च म्यूजिक में भी आक्रामक जोर आजमाइश कर रही है।

आईपीओ से 180 अरब डॉलर की राशि जुटा सकती है

सिंगापुर स्थित डीजेडटी रिसर्च के विश्लेषक के यान के अनुसार, ByteDance एक आईपीओ में 150 अरब डॉलर और 180 अरब डॉलर की राशि जुटा सकती है। उन्होंने कहा कि चीनी टेक कंपनियों में से किसी ने भी बाइटडांस से पहले वैश्विक बाजार में सफलता के इस स्तर को हासिल नहीं किया है। "यह तथ्य कि ByteDance लाभ कमा रहा है, सच है। और अगर 6 अरब डॉलर के नकदी के ढेर पर बैठा है तो इसका मतलब यह भी है कि यह भीड़ में नहीं है।

आईपीओ लाने में कोई जल्दबाजी नहीं है

बाजार से पूंजी जुटाने की जल्दबाजी में नही है और इसलिए आईपीओ लाने की कम संभावना है। निजी बाजारों में टिक टॉक के मालिक का मूल्य 100 बिलियन डॉलर से अधिक है जिसका झांग यिंग नेतृत्व कर रहे हैं। वे प्रमुख अमेरिकी दिग्गज कंपनियों फेसबुक इंक और अल्फाबेट इंक को टक्कर दे रहै। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, फ़ेसबुक की यूनिट इंस्टाग्राम ने 2019 में विज्ञापन राजस्व से लगभग 20 अरब डॉलर की कमाई की थी।

अमेरिकी सांसदों ने टिकटॉक को बताया खतरा

गूगल ने कहा कि उसकी वीडियो यूनिट यूट्यूब ने पिछले साल विज्ञापन बिक्री से 15.1 अरब डॉलर कमाया था। बाइटडांस ने इस बात पर टिप्पणी देने से इनकार कर दिया।वाशिंगटन में एक प्रयास में, रिपब्लिकन सीनेटर टॉम कॉटन और सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चक शुमर ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा खतरा का सवाल बताकर पिछले साल टिकटॉक के मामले में एक जांच बिठाने का आग्रह किया था।

अमेरिका में सोशल मीडिया कंपनियों को बंद या रेगुलेट किया जा सकता है

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को सोशल मीडिया कंपनियों को रेगुलेट या बंद करने की धमकी देते हुए ट्वीट किया कि ये प्लेटफॉर्म रूढ़िवादी (consvervative) आवाजों को खामोश करने का प्रयास करते हैं। ट्विटर इंक ने मंगलवार को अपने 8 करोड़ फॉलोअर्स को ट्रम्प के दो ट्वीट्स का फैक्ट चेकिंग लिंक जोड़ा।बाइटडांस ई-कॉमर्स और गेमिंग जैसे नए संसार में अपने ऑपरेशंस को मजबूत कर रहा है।

टिकटॉक ने इस साल 40 हजार नई नौकरियां दी

ऐसे समय में जब बाकी कंपनियां छंटनी कर रही हैं, टिकटॉक ने इस साल 40 हजार नई नौकरियां देकर अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के बराबरी पर आने की कोशिश की।मामले से जुड़े लोगों ने कहा कि कंपनी ने पिछले साल आईपीओ के बारे में प्रारंभिक चर्चाएं की थी, लेकिन वह अपने अच्छे वित्तीय प्रदर्शन को देखते हुए आईपीओ लाने की हड़बड़ी में नहीं है।

दुनिया का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप है

सीबी इनसाइट्स के मुताबिक, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प, जनरल अटलांटिक और सिकोइया द्वारा समर्थित बाइटडांस पहले से ही दुनिया का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप है। कुछ निजी ट्रेड्स ने हाल ही में चीनी कंपनी को प्राइमरी बाजारों में वैल्यूएशन 105 से 110 अरब डॉलर तक बताया। इसे अब तक की सबसे मूल्यवान निजी कंपनी बताते हुए इसकी कुल कीमत 140 अरब डॉलर तक बताई जा रही है।

X
प्राइमरी बाजार में टिकटॉक का वैल्यूएशन 105 से 110 अरब डॉलर आंका गया हैप्राइमरी बाजार में टिकटॉक का वैल्यूएशन 105 से 110 अरब डॉलर आंका गया है

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.