पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57858.150.64 %
  • NIFTY17277.950.75 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486870.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)63687-1.21 %

BHU से राजघाट तक 900 किमी की साइकिल यात्रा कल:वाराणसी से नई दिल्ली तक स्वतंत्रता आंदोलन के वीरों की गाथा सुनाएंगे छात्र

वाराणसी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में रविवार को सुबह 9.30 बजे BHU के मालवीय भवन से दिल्ली के लिए रवाना होगी साइकिल यात्रा। (फाइल फोटो) - Money Bhaskar
वाराणसी में रविवार को सुबह 9.30 बजे BHU के मालवीय भवन से दिल्ली के लिए रवाना होगी साइकिल यात्रा। (फाइल फोटो)

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में कल मालवीय भवन से नई दिल्ली के राजघाट तक 14 दिन की साइकिल यात्रा निकाली जाएगी। करीब 900 किलोमीटर की यह रैली 31 अक्टूबर तक चलेगी। भारतीय स्वतंत्रता के गौरवशाली 75 वर्ष पूरा होने पर BHU में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

BHU के छात्र इस दौरान स्वतंत्रता आंदोलन के वीरों की गाथा सुनाएंगे। राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) द्वारा इस साइकिल यात्रा का उद्घाटन कल सुबह 9.30 बजे होगा। इस यात्रा के दौरान रैली में शामिल हर युवा रास्ते भर में पड़ने वाले स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थानों के बारे में जानकारी लेंगे। इसके साथ ही हर ऐतिहासिक जगह की वीडियो ग्राफी, फोटाेग्राफी और डाक्यूमेंट भी तैयार किया जाएगा।

बलिदानियों के स्मारक और कॉलेजों में होगा गीत-संगीत
इस सफर में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानियों के स्मारकों, स्कूलों, कॉलेजों और ऐतिहासिक भवनों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। वहीं गांव-गांव में आजादी के संघर्षों की कहानियां भी सुनाई जाएंगी। देशभक्ति गीतों पर गायन और साथ में कई रंग-बिरंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। यहां पर किताबों से इतर स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों की वीरता का असल परिचय लोगों का कराया जाएगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के भी छात्र होंगे शामिल
भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों बाद राष्ट्र के समक्ष प्रमुख चुनौतियां और उसके समाधान पर युवा संवाद कराया जाएगा। इससे युवाओं में भारत के प्रति चेतना का प्रसार होगा। सभी साइकिल यात्री 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस पर राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी में आयाेजित अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों में हिस्सा भी लेंगे।

गरीबी मुक्त देश बनाने का संदेश देगी यह रैली
NSS के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. बाला लखेंद्र ने बताया कि 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस पर यह रैली निकाली जा रही है। इस मौके पर स्वच्छ भारत और गरीबी मुक्त देश बनाने का उद्देश्य रखा गया है। BHU से 17 युवा और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, लखनऊ यूनिवर्सिटी और कई अन्य कॉलेजों से भी छात्र जुड़ेंगे। वहीं राजघाट तक पहुंचते-पहुंचते 500 युवा भी हाे सकते हैं। डॉ. बाला लखेंद्र ने कहा कि इससे पहले महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर BHU से वर्धा के सेवाग्राम आश्रम तक 1300 किलाेमीटर की साइकिल यात्रा निकाली गई थी।

साइकिल यात्रा का रूट
यह साइकिल यात्रा BHU कैंपस के मालवीय भवन से शुरू होकर भदोही के गोपीगंज, प्रयागराज, प्रतापगढ़ के कुंडा, रायबरेली, लखनऊ, काकोरी, बिठूर, कानपुर, कन्नौज, बिधूना, इटावा, फिरोजाबाद, आगरा, पलवल और अंत में नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थली राजघाट पर संपन्न होगी।

खबरें और भी हैं...