पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61836.430.87 %
  • NIFTY18514.70.96 %
  • GOLD(MCX 10 GM)478990 %
  • SILVER(MCX 1 KG)629570 %

रामभक्तों के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी:7 नवंबर को दिल्ली से शुरू होगी रामायण स्पेशल; 17 दिन में UP समेत देश के 6 राज्यों में जाएगी, नेपाल के जनकपुर भी जा सकेंगे यात्री

वाराणसीएक महीने पहलेलेखक: पुष्पेंद्र कुमार त्रिपाठी
  • कॉपी लिंक

रेलवे भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने जा रहा है। रामायण यात्रा की शुरुआत 7 नवंबर को नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन होगी। यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या और आखिरी पड़ाव रामेश्वर होगा। इस बीच रामभक्त देश के 6 राज्य और नेपाल स्थित भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे। तकरीबन 7500 किलो मीटर की यात्रा पूरी कर ट्रेन रामेश्वरम से वापस 17वें दिन 23 नंवबर को नई दिल्ली वापस लौटेगी। रामायण यात्रा का उद्देश्य केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के 'देखो अपना देश' के तहत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना है। खास बात यह है कि इस यात्रा में 18 वर्ष से ज्यादा आयु के वही लोग शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है। यात्रा में फुट मसाज और लाइब्रेरी का भी इंतजाम रहेगा।

इन राज्यों में जाएगी ट्रेन

ट्रेन दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु जाएगी।

ट्रेन का जहां नहीं रूट, वहां बस से होगी यात्रा
यात्रा में IRCTC की ओर से श्रद्धालुओं के लिए ट्रेन और बस दोनों से यात्रा की व्यवस्था की गई है। श्रीराम से जुड़े स्थलों से संबंधित रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन रुकेगी और वहां से मंदिरों और विरासत स्थलों तक श्रद्धालु एसी बस से जाएंगे। इसके अलावा वाराणसी से भदोही, प्रयागराज और चित्रकूट तक की यात्रा भी श्रद्धालु एसी बस से ही करेंगे।

- ग्राफिक्स- हृदेश अग्रवाल

डाइनिंग रेस्टोरेंट से लेकर फुट मसाज तक

फर्स्ट एसी व सेंकेंड एसी की सुविधा से लैस स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में 156 श्रद्धालु यात्रा कर सकेंगे। ट्रेन में दो डाइनिंग रेस्टोरेंट, आधुनिक किचन कार, फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक टॉयलेट और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा होगी। ट्रेन में सुरक्षा गार्ड के अलावा इलेक्ट्रानिक लॉकर और सीसीटीवी की सुविधा भी प्रत्येक कोच में रहेगी।

2 श्रेणी के हैं ट्रेन के टिकट

ट्रेन के टिकट 2 श्रेणी के हैं। एसी प्रथम श्रेणी की यात्रा के लिए प्रति श्रद्धालु 1,02,095 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। एसी द्वितीय श्रेणी के लिए प्रति श्रद्धालु 82,950 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। इस टूर पैकेज में रेल यात्रा के अलावा शाकाहारी भोजन, एसी बसों से पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस की सुविधा भी शामिल है।

यहां कर सकते हैं संपर्क

श्री रामायण यात्रा के लिए IRCTC की वेबसाइट https://www.irctctourism.com से ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। इसके अलावा मोबाइल नंबर 8287930202, 8287930299 और 8287930157 पर कॉल करके जानकारी ली जाती है।

खबरें और भी हैं...