पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नौकरी नहीं मिली तो ट्विटर पर बिगाड़ने लगा सौहार्द:बीटेक पास युवक को वाराणसी साइबर क्राइम पुलिस ने दो महीने बाद किया गिरफ्तार

वाराणसी9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी की साइबर क्राइम पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया आरोपी। - Money Bhaskar
वाराणसी की साइबर क्राइम पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया आरोपी।

चंदौली जिले के एक युवक को बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिली, तो वह सोशल मीडिया में सौहार्द बिगाड़ने में लग गया। जाति, धर्म, पुलिस और प्रशासन को टारगेट करते हुए वह ऊलजलूल और भड़काऊ ट्वीट करता था। वाराणसी के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर साइबर क्राइम पुलिस ने युवक की तलाश शुरू की।

आखिरकार दो महीने के बाद बुधवार को पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की शिनाख्त चंदौली जिले के मुगलसराय थाना के कालीमहाल, सजौर रोड निवासी संजय कुमार उर्फ संजय राव के तौर पर हुई है। युवक जिन तीन सिम और एक मोबाइल का इस्तेमाल ट्वीट करने के लिए करता था, पुलिस ने उसे भी बरामद कर लिया है।

पिछले साल सितंबर से कर रहा था ट्वीट

वाराणसी की साइबर क्राइम पुलिस के प्रभारी निरीक्षक राहुल शुक्ल ने बताया कि बीते साल सितंबर महीने से ट्विटर हैंडल @sanjay007Rao से जाति, धर्म और पुलिस-प्रशासन को लेकर भड़काऊ ट्वीट किए जा रहे थे। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर दो नवंबर 2021 को मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की गई। काफी प्रयास के बाद ट्विटर कार्यालय से सूचना प्राप्त कर आईपी एड्रेस, कॉल डिटेल रिकॉर्ड और आईएमईआई की मदद से संजय कुमार को चिह्नित किया गया।

बुधवार को दरोगा सुनील कुमार यादव और चंद्रदीप, हेड कांस्टेबल श्याम लाल गुप्ता, आलोक कुमार सिंह और प्रभात कुमार द्विवेदी ने कांस्टेबल गोपाल चौहान के साथ छापा मारकर संजय को उसके घर के पास से गिरफ्तार कर लिया।

मैं व्यवस्था और सरकार से खुश नहीं हूं

34 वर्षीय संजय ने पुलिस पूछताछ में कहा कि उसने इंफॉर्मेशन टेक्नालॉजी में बीटेक की पढ़ाई अलीगढ़ स्थित शिवदान सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी एंड मैनेजमेंट कॉलेज से की है। कंप्यूटर और सोशल मीडिया की उसे काफी अच्छी जानकारी है। संजय ने कहा कि बीटेक करने के बाद भी उसे कोई अच्छी नौकरी नहीं मिली, इस वजह से वह सरकार और व्यवस्था से काफी नाखुश है।

उसने ट्विटर पर @sanjay007Rao के नाम से एकाउंट बनाया था, जिसका प्रोफाइल नेम Sanjay Rao था। अपना गुस्सा निकालने के लिए वह हिंदू धर्म, ब्राह्मण व अन्य जातियों और पुलिस-प्रशासन के प्रति अपमानजनक बातें लिखकर ट्वीट करता था। इस वजह से उसका ट्विटर एकाउंट सस्पेंड हो गया था।

खबरें और भी हैं...