पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

'अपनी सब्जी' एक मिशन से हर घर पहुंचेगा सहजन:जयसिंहपुर में कृषि वैज्ञानिक ने कहा-औषधीय गुणों से भरपूर होता है, सभी को लगाना चाहिए

जयसिंहपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सुलतानपुर में जिले के सभी गांवों में पौध पहुंचाना एक बड़ा लक्ष्य है। यह लक्ष्य तब और भी बड़ा हो जाता है जब वह पौध औषधीय गुणों से भरपूर हो। जिले में संचालित कृष्णा सीड बैंक गांवों में औषधीय गुणों से भरपूर सहजन के पौध को आगामी वर्ष 2026 तक पहुंचाने का लक्ष्य बना चुकी है। इसकी शुरुआत 11 जून से हो चुकी है।

नर्सरी तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया

मिशन "अपनी सब्जी" के अंतर्गत पहली बार सीड बैंक से जुड़े लोगों ने पांच गांवों को चयनित किया है। इसमें पहले वर्ष कादीपुर तहसील के मुड़ीलाडीह, घूरीपुर व जयसिंहपुर तहसील के कारेबन, मैरीरंजीत और हमजाबाद गांव को चुना गया है। इन गांवों में सहजन की नर्सरी तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया है।

सहजन की नर्सरी के लिए वेस्ट डिस्पो कप में पीकेएम-वन का बीज रोपित किया जा रहा है। जिसे ग्रामीणों में वितरित किया जाएगा। बता दें, मोतिगरपुर के मलवा गांव निवासी ओ.पी सिंह मिजोरम प्रान्त में कृषि वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत हैं। वह कहते हैं कि राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित अध्यापक स्वर्गीय के.पी यादव के सम्मान में "कृष्णा सीड बैंक" की शुरुआत की गई है। इसके तहत सहजन को 'अपनी सब्जी' एक मिशन के रूप में हर घर तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

गांवों को सहजन के रूप में विकसित करने का लक्ष्य

उन्होंने कहा कि हर घर में सब्जी उगने से आत्मनिर्भर भारत को बल मिलेगा। जानकारी देते हुए बताया कि इस बार पांच गांव को चुना गया है। अगले वर्ष 25 गांव और वर्ष 2024 में 125 गांव तक हम पहुंचेंगे। 2025 में 625 गांव और 2026 में हमारा लक्ष्य जिले के सभी गांवों को सहजन के रूप में विकसित करने का होगा।

कृषि वैज्ञानिक ओ.पी सिंह कहते हैं कि पूरे देश का 80% सहजन दक्षिण भारत में पाया जाता है और यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यहां भी लोगों को सहजन के लिए सहज होना चाहिए। इस मिशन को शिक्षक सुरेंद्र बहादुर यादव, रविशंकर मिश्रा, रामकुबेर यादव, छेदी गुप्ता, राजेश यादव, प्रदीप कुमार सिंह, अमित प्रजापति, शैलेन्द्र सिंह, धनंजय सिंह व मीरा सिंह सहित कादीपुर व जयसिंहपुर के कई लोग सफल बनाने में लगे हैं।

खबरें और भी हैं...