पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

सीतापुर में मौलानाओं का तुगलकी फरमान:भाई-बहन में अवैध संबंध का जताया शक, परिवार का हुक्का पानी किया बंद; ग्रामीणों से मिलने पर लगाई रोक

सीतापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीतापुर में मौलानाओं का तुगलकी फरमान। - Money Bhaskar
सीतापुर में मौलानाओं का तुगलकी फरमान।

सीतापुर के सदरपुर थाना क्षेत्र में कुछ मौलानाओं ने एक परिवार का हुक्का पानी बंद करने का तुगलकी फरमान जारी किया है। घर से नाराज होकर गई युवती के घर वापस आने पर मौलानाओं ने लांछन लगाकर एक कागज पर लिखकर यह फरमान सुनाया। यह नहीं फरमान पर ग्रामीणों के दस्तखत भी करवा लिए। मौलानाओं युवती पर भाई के साथ अवैध संबंध होने का शव जताया है।

मौलानाओं के फरमान के मुताबिक, युवती के परिवार से कोई भी ग्रामीण ताल्लुक रखता है या कोई भी शर्तों का उल्लघंन करता है तो उसे 10 हजार रुपए के अर्थदंड की सजा सुनाई जाएगी। पीड़ित परिवार को जब मौलानाओं के तुगलकी फरमान की सूचना मिली तो उन्होंने तहरीर देकर पुलिस से न्याय की गुहार लगाई। पुलिस ने मामले में एक मौलाना को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है, जबकि एक मौलाना फरार हो गया है।

युवती पर लांछन लगाकर बंद किया हुक्का पानी

बता दें कि घटना सदरपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की है। यहां की रहने वाली एक युवती का आरोप है कि वह परिवार में मामूली विवाद के बाद नाराज होकर अपनी रिश्तेदारी में चली गई थी। कुछ दिन बाद उसकी मां और भाई ने वहां पहुंचकर आपस में समझौता कर लिया और उसे वापस घर ले आए। युवती का आरोप है कि उसके वापस आने के बाद गांव में उसको लेकर गलत अफवाहें फैलाई गईं। यहां बताया गया कि उसने भागकर अपने भाई के साथ शादी कर ली है।

गांव के मौलानाओं ने उसके परिवार पर तुगलकी फरमान जारी कर दिया है और कुछ शर्तें लिखकर सादे कागज पर ग्रामीणों के दस्तखत भी करा लिए हैं। मौलानाओं ने इसके बाद उसके परिवार का सामाजिक बहिष्कार का एलान कर दिया और हुक्का पानी बंद कर उसके परिवार से ग्रामीणों का बहिष्कार करा दिया। युवती का आरोप है कि मौलानाओं ने यह भी शर्तें रखी कि पीड़िता और उसके परिवार वालों से किसी भी खुशी या गम में कोई ग्रामीण शामिल नहीं होगा और न ही कोई गांव के लोग उसे अपने किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण भी देंगे।

मौलाना से पूछताछ कर रही पुलिस

पीड़िता और उसके परिवार की रुस्तगी के बाद थक हारकर पीड़िता ने पुलिस को दोनों मौलानाओं के खिलाफ तहरीर दी और न्याय की गुहार लगाई। सदरपुर थानाध्यक्ष अमित भदौरिया का कहना है कि प्राप्त तहरीर के आधार पर दोनों मौलानाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर एक मौलाना को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी गई है। जल्द ही दूसरे मौलाना को भी हिरासत में लिया जाएगा और दोनों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...